Move to Jagran APP

व्हाट्सएप को रिमूव किए बिना कैसे हो एप से गायब?

नोटिफिकेशन और विजिबिलिटी को सेट करके आप अपने व्हॉट्स अकाउंट को किसी भी दूसरे यूजर के लिए लिमिट कर सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Tue, 03 Jul 2018 11:47 AM (IST)Updated: Mon, 09 Jul 2018 07:20 AM (IST)
व्हाट्सएप को रिमूव किए बिना कैसे हो एप से गायब?
व्हाट्सएप को रिमूव किए बिना कैसे हो एप से गायब?

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। व्हॉट्सएप को भारत में 20 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स इस्तेमाल करते हैं। एप में कई फीचर्स दिए गए हैं जो इस एप को खास बनाते हैं। एप की मदद से आप मैसेज से लेकर मीडिया फाइल तक ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा आप एप की मदद से ऑडियो या वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। एप का इस्तेमाल अब न सिर्फ दोस्तों या परिवार तक सीमिच रहा है बल्कि एप का इस्तेमाल अब ऑफिशियल कामों के लिए भी किया जा रहा है। ऐसे में कई बार लगातार मैसेज से यूजर परेशान हो जाते हैं। इसके अलावा कई यूजर ये नहीं चाहते कि उनके अकाउंट की जानकारी किसी दूसरे व्यक्ति के पता चले। ऐसे में हम आपके लिए दो तरीके लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप इन परेशानियों से बच सकते हैं। जानते हैं इन दो तरीकों के बारे में।

prime article banner

विजिबिलिटी

अगर आप नहीं चाहते कि कोई आपके अकाउंट के बारे में पता लगा सके या फिर कोई जान सके कि आप व्हॉट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप अपको अपने एप की settings में जाना होगा। इसके बाद आपको account ऑप्शन पर टैप करना होगा। इसके बाद प्राइवेसी ऑप्शन पर टैप करें। यहां आप लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो और स्टेट्स को दूसरी किसी भी व्यक्ति से छिपाने के लिए Nobody ऑप्शन पर टैप कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहते हैं कि आपके पढ़े हुए मैसेज की जानकारी सामने वाले को न लगे, तो आप एप की सेटिंग्स में जाकर read receipts को ऑफ कर दें। इससे आपके कॉन्टैक्ट में शामिल लोगों को आपके अकाउंट के बारे में कोई जानकारी नहीं मिलेगी। कॉन्टैक्ट में मौजूद कोई भी व्यक्ति न तो आपकी प्रोफाइल पिक्चर, न स्टेट्स और न ही लास्ट सीन को देख पाएगा। लेकिन यहां ध्यान देना जरूरी है कि जब आप ऑन लाइन रहेंगे तो कोई भी व्यक्ति आपके चैट बॉक्स में जाकर ऑनलाइन को नोटिफिकेशन देख सकता है।

नोटिफिकेशन

अगर आप व्हॉट्सएप के लगातार नोटिफिकेशन्स से परेशान हो चुके हैं तो आप अपने एप पर जाकर नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में इंस्टाल व्हॉट्सएप एप में जाना होगा। यहां सेटिंग्स मैन्यू में आपको कई सारे विकल्प मिलेंगे जहां आप अपनी सुविधा कि हिसाब से नोटिफिकेशन को बंद या सेट कर सकते हैं। सेटिंग्स में जाकर आप अपने नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं जिसके बाद मैसेज आने पर आपके फोन में न कोई लाइट ब्लिंक होगी और न ही कोई आवाज आएगी।

यह भी पढ़ें:

IRCTC पर टिकट बुक करने के लिए अब मिनटों में बनाएं अपना eWallet अकाउंट

IRCTC के जरिए अब मिनटों में करें टिकट कैंसिल, यहां लगाएं Refund का पता

IRCTC eWallet में पैसा डालने और बैलेंस चेक करने के लिए अपनाएं ये 4 स्टेप्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.