Move to Jagran APP

Coolpad Note 3 Lite: बजट फोंस का राजा है यह मिनी वैरिएंट

Note 3 का मिनी वैरिएंट Note 3 Lite काफी कुछ Note 3 से मिलता है। चूंकि यह मिनी वैरिएंट है इसलिए इसकी कीमत भी कम है... पर इसमें फिंगरप्रिंट स्‍कैनर मौजूद है तो डालते हैं इसकी क्षमता पर एक नजर। पेश है इसकी समीक्षा-

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2016 12:53 PM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2016 02:47 PM (IST)
Coolpad Note 3 Lite: बजट फोंस का राजा  है यह मिनी वैरिएंट

हमने पहले ढेर सारे बड़े फोंस के मिनी वैरिएंट को देखा है। यह छोटे वैरिएंट्स हमेशा उनके लिए होते हैं जो साइज व कीमत को लेकर गंभीर होते हैं। सोचिए कोई फोन यदि 10,000 रुपये से कम में मिले तो वह भी पॉकेट के साइज में... ऐसा ही है- Coolpad Note 3 Lite

loksabha election banner

चीन की कंपनी कूलपैड ने भारत में नवंबर 2015 में 5.5 इंच फैबलेट ‘Note 3’ को लांच किया था। इसकी कीमत 6,999 रुपये रखी गयी है। Note 3 अभी तक काफी सस्ता फोन है। इतनी कम कीमत में आने वाले इस फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर व 3GB का RAM लगा है।

दो माह बाद, कंपनी ने Note 3 Lite लांच किया जिसे हम Note 3 Mini कह सकते हैं। यह फोन Note 3 की तरह दिखता है और इसकी कीमत 6,999 रुपये है। Note 3 Lite में भी फिंगरप्रिंट स्कैनर व 3GB RAM लगा है।

तो डालते हैं एक नजर Coolpad Note 3 Lite पर भी-

डिजायन

Note 3 Lite काफी कुछ Note 3 से मिलता है। Note 3 का डिजायन काफी सरल है और Note 3 Lite उससे ज्यादा अलग नहीं। इसकी बॉडी प्लास्टिक की है, कूलपैड ने इसमें थोड़ा अधिक प्रीमियम मटीरियल का उपयोग रिमूवेबल बैक पैनल पर किया है। Note 3 से हटकर, Note 3 Lite के बैक पैनल पर मैट फिनिश है जो मोजाइक जैसा डिजायन देता है।

8.9 mm की मोटाई के साथ Note 3 Lite भी Meizu के M2 की पंक्ति में आ जाता है पर इसकी तरह यह फिसलने वाला नहीं है।

Note 3 Lite में फिंगरप्रिंट स्कैनल लगा है। डुअल सिम स्लॉट और माइक्रोएसडी कार्ड इसके रिमूवबल बैक कवर के अंदर लगा है।

If we were to nit-pick here, it would have been nice if Coolpad ने डिवाइस के दायीं ओर पावर बटन और बायीं ओर वॉल्यूम रॉकर लगाया है। डिस्प्ले के बॉटम में फिजिकल कैपिसिटीव बटन लगा है।

डिस्प्ले

Note 3 Lite में 5 इंच का HD IPS स्क्रीन है जो 1280x720 पिक्सल रेज्योलूशन के साथ आया है। इसकी कीमत के आधार पर यह उचित है। Meizu M2, Lenovo Vibe P1M Xiaomi Redmi 2 Prime जैसे सभी फोंस HD स्क्रीन ऑफर करते हैं।

Coolpad के बजट फोन में स्क्रीन, कीमत के अनुसार होता है। डिस्प्ले ब्राइट व स्पष्ट है। इसमें बस एक नुक्श है और वह है इसका व्यूइंग एंगल, पर इसका स्क्रीन धब्बे वाला या फिंगरप्रिंट को आकर्षित करने वाला नहीं है इसलिए यह मदद करता है।

कुल मिलाकर फोन इनडोर के लिए काफी स्प्षट डिस्प्ले देता है और आउटडोर में व्यूइंग एंगल की वजह से मिलाजुला सा है। प्रतियोगियों से तुलना करने पर Note 3 Lite कहीं अधिक बेहतर आउटपुट देता है जबकि Redmi 2 Prime इससे थोड़ा उपर है।

सॉफ्टवेयर

Note 3 Lite एंड्रायड 5.1 लॉलीपॉप पर चलता है। इसी के साथ इसने उपयोग को काफी आसान किया है न कि यूजर्स को ढेर सारे रंगों व फैंसी एनिमेशन स्कीम से बरगलाया है

इसमें मल्टीपल होम स्क्रींस हैं कोई एप ड्राअर नहीं है लेकिन ड्रॉप डाउन नोटिफिकेशन पैनल व फ्लोटिंग एप्स/ विजेट्स का कूलपैड का वर्जन यह सुनिश्चित करता है कि स्क्रीन पर सभी सही चीजें हैं।

ड्रॉप डाउन नोटिफिकेशन पैनल एक बार में 16 क्विक सेटिंग टॉगल्स देता है, लेकिन आप इसे एडिट नहीं कर सकते हैं या उनके पोजिशन को बदल नहीं सकते हैं।

दूसरी ओर Coolpad के इस डिवाइस में अनवांटेड एप्स की भरमार है। कंपनी का अपना एप स्टोर होम स्क्रीन पर आधी जगह लेता है। दूसरा कि कूलपैड के डिफॉल्ट कीबोर्ड Xploree के साथ याहू लगा है जो सर्च बाय डिफॉल्ट के फंक्शन के साथ है। वास्तव में इसके पीछे विज्ञापन प्रमुख कारण है। यानि जो भी आप टाइप करते हैं उस तरह के विज्ञापन आते हैं दूसरे शब्दों में यह आपकी प्रत्येक एक्टीविटी को ट्रैक करता है।

परफार्मेंस

Note 3 Lite में 1.3GHz क्वाड-कोर मीडियाटेक MT6735 प्रोसेसर Mali-T720MP2 GPU 3GB RAM लगा है। यह 16GB की इंटरनल मेमोरी के साथ आता है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के सहारे 64GB तक बढ़ाया जा सकता है। Note 3 Lite में Note 3 की तुलना में मामूला सा प्रोसेसर है क्योंकि यह इसका मिनी वैरिएंट है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि इसका पावर कम है।

Note 3 Lite काफी अच्छा परफार्मर है, यदि आप इसके लिमिट को जान जाएं। यह फोन बजट के प्रति संजीदा उन खरीदारों के लिए है जो फोन कॉल्स, टेक्सट/व्हाट्सएप मैसेजिंग, फेसबुक ट्विटर जैसे सोशल मीडिया को मैनेज करना चाहते हैं साथ ही गाने, वीडियो व बेसिक गेम्स के भी शौकीन हैं।

3GB RAM होने से इसमें मल्टी टास्किंग की क्षमता है जो इसके प्रतियोगी फोंस में नहीं है उनमें अधिकतम 2GB का रैम देखा गया है। इसमें लैगिंग की समस्या भी नहीं होती।

यह फोन Asphalt 8: Airborne and Leo's Fortune जैसे ग्राफिकल गेम्स को लो सेटिंग्स के साथ हैंडल कर सकता है हां कुछ फ्रेम ड्रॉप इश्यूज हो सकते हैं। Candy Crush जैसे गेम्स बिना किसी लैगिंग की समस्या के खेला जा सकता है।

यह फोन गर्म नहीं होता जो इसका सकारात्मक पहलू है। Note 3 Lite के बैक में लगा सिंगल स्पीकर वेंट अच्छी क्वालिटी का ऑडियो देता है।

इससे किए गए फोन कॉल्स में भी कोई समस्या नहीं होती। माइक्रोफोन व इयरपीस दोनों ही अच्छी क्वालिटी के हैं। यह फोन दोनों सिम कार्ड्स पर 4G LTE को सपोर्ट करता है।

कैमरा

Note 3 Lite में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जो ऑटोफोकस व LED फ्लैश के साथ आया है। इसमें 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। इसमें कैमरा एप के क्विक लांच का भी ऑप्शन है- कैमरा एप के लिए वॉल्यूम डाउन बटन पर डबल क्लिक करना होगा।

Note 3 Lite का रियर कैमरे में इसके बड़े भाई की सभी पॉजिटीव व निगेटिव चीजें हैं। इसका ऑटोफोकस व शटर स्पीड काफी अच्छा है और इससे क्लिक की गयी इमेजेस औसत है। फोन का सबसे कमजोर पहलू इसका कैमरा है। Note 3 से 2,000 रुपये कम में आने वाले इस फोन की ये त्रुटियां भुलायी जा सकती हैं। Meizu M2, Redmi 2 Prime InFocus M2 जैसे इसके प्रतियोगी फोंस में बेहतरा कैमरा है।

आउटडोर में अच्छी रोशनी के साथ Note 3 Lite के रियर कैमरे से ली गयी तस्वीरें अच्छी आती हैं। इनडोर में भी अच्छी रोशनी में तस्वीरें ठीक होती हैं।

फ्रंट कैमरे की बात करें तो क्लिक की गयी सेल्फी आपके सोशल मीडिया पोस्टिंग की जरूरत को पूरा करती है।

बैटरी

Note 3 Lite में 2,500mAh की बैटरी है। इस कीमत पर Lenovo Vibe P1M में बड़ी बैटरी लगी है। मिक्स उपयोग जिसमें गाने सुनना, वेब ब्राउजिंग, सोशल मीडिया, फोन कॉल्स, गेमिंग और फोटो क्लिक के साथ यह एक पूरा दिन साथ देगा। अधिकतम उपयोग जिसमें वीडियो लूप टेस्ट और गेमिंग है तो 8 घंटे काफी हैं। श्

खरीदें या नहीं

Note 3 Lite में Note 3 का फिंगरप्रिंट सेंसर व 3GB RAM दोनों ही मौजूद हैं। इस कीमत पर फिंगरप्रिंट स्कैनर होना अपने आप में बड़ी बात है। Note 3 Lite काफी अच्छा फोन है। Note 3 Lite में औसत कैमरा और अच्छी बैटरी लाइफ है।

वास्तविक उपयोग में यह मिला जुला है। कुल मिलाकर कीमत के अनुसार यह सही फोन है। कुछ सीमाएं हैं पर उसके लिए इस डील से समझौता नहीं किया जा सकता। हां इसी कीमत पर इससे तेज फोन है Meizu M2, इससे अच्छे कैमरे वाला फोन है Redmi 2 Prime और अधिक बैटरी के साथ है Lenovo Vibe P1M


5G इंटरनेट ड्रोंस की टेस्टिंग कर रहा गूगल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.