Move to Jagran APP

Xiaomi Redmi Y1 Lite बनाम Nokia 2: फीचर्स और कीमत के मामले में कौन है ज्यादा बेहतर

अगर आप Xiaomi Redmi Y1 Lite और Nokia 2 में से कोई स्मार्टफोन खरीदने का सोच रहे हैं तो यह यहां पढ़ें कंपेरिजन

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 03 Nov 2017 11:59 AM (IST)Updated: Fri, 03 Nov 2017 11:59 AM (IST)
Xiaomi Redmi Y1 Lite बनाम Nokia 2: फीचर्स और कीमत के मामले में कौन है ज्यादा बेहतर
Xiaomi Redmi Y1 Lite बनाम Nokia 2: फीचर्स और कीमत के मामले में कौन है ज्यादा बेहतर

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारतीय स्मार्टफोन मार्किट में फिनलैंड की कंपनी नोकिया और चीन की कंपनी शाओमी ने दो नए हैंडसेट लॉन्च किए हैं। ये दोनों स्मार्टफोन्स कीमत और फीचर्स के आधार पर एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। अगर कीमत की बात की जाए तो शाओमी का सेल्फी सेंट्रिक स्मार्टफोन Redmi Y1 Lite 6,999 रुपये में पेश किया गया है। वहीं, Nokia 2 की भारतीय कीमत के बारे में फिलहाल कंपनी नहीं बताया है। लेकिन खबरों की मानें तो इसकी कीमत 7,000 रुपये से आस-पास हो सकती है। इस खबर में हम आपको इन दोनों फोन्स का कंपेरिजन बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

Xiaomi Y1 Lite: पावर के मामले में है दमदार

Xiaomi Y1 Lite को खासतौर से सेल्फी लवर्स के लिए पेश किया गया है। अगर फीचर्स की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर, 2 जीबी रैम और 16 जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है। जबकि Nokia 2 को स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर, 1 जीबी रैम और 8 जीबी इंटरनल मैमोरी के साथ पेश किया गया है। अगर तुलना की जाए तो Xiaomi Y1 Lite में Nokia 2 के मुकाबले बेहतर हाई-एंड प्रोसेसर और डबल रैम-स्टोरेज है।

Xiaomi Y1 Lite: कैमरा सेगमेंट में मारी बाजी

फोटोग्राकी की बात की जाए तो Xiaomi Y1 Lite में फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस और एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। साथ ही 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। साथ ही 5.5 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया गया है। जबकि Nokia 2 में 8 मेगापिक्सल का ऑटो फोकस रियर कैमरा दिया गया है जो एलईडी फ्लैश से लैस है। वहीं, 5 मेगापिक्सल का फिक्स्ड फोकस फ्रंट कैमरा दिया गया है। ऐसे में देखा जाए तो इस सेगमेंट में Nokia 2 से ज्यादा बेहतर Xiaomi Y1 Lite है।

Nokia 2: सॉफ्टवेयर है ज्यादा बेहतर

अगर यूजर्स ये सोच रहे हैं तो Xiaomi Y1 Lite में स्टॉक एंड्रॉयड दिया गया है तो आपको बता दें कि यह फोन शाओमी के अपनी कस्टम स्कीन पर काम करती है। इस फोन को कंपनी के लेटेस्ट MIUI 9 का सपोर्ट दिया जाएगा। देखा जाए तो MIUI 9 के तहत जारी किए गए फीचर्स भी काफी दमदार हैं। लेकिन स्टॉक एंड्रॉयड इससे कहीं ज्यादा बेहतर है। जबकि Nokia 2 एंड्रॉयड 7.1 नॉगट पर काम करता है। इसे जल्द ही ऑरियो का अपडेट भी दे दिया जाएगा। आपको बता दें कि Nokia 2 स्टॉक एंड्रॉयड पर काम करता है। इसका मतलब कि यूजर्स को इस फोन में प्योर एंड्रॉयड का अनुभव प्राप्त होगा।

Nokia 2 बनाम Xiaomi Y1 Lite: बैटरी

Xiaomi Y1 Lite को पावर देने के लिए इसमें 3080 एमएएच की हाई-कैपेसिटी बैटरी दी गई है। वहीं, Nokia 2 में 4100 एमएएच की बैटरी दी गई है। बैटरी के मामले Nokia 2 शाओमी से बेहतर नजर आ रहा है।

हमारा फैसला:

दोनों ही फोन्स एक कम्पलीट पैकेज कहे जा सकते हैं। Xiaomi Y1 Lite में कई दमदार फीचर्स दिए गए हैं। लेकिन स्टॉक एंड्रॉयड न होने के चलते यूजर्स को सॉफ्टवेयर का बेहतर अनुभव मिलना थोड़ा मुश्किल नजर आ रहा है। वहीं, Nokia 2 का डिजाइन, बैटरी और स्टॉक एंड्रॉयड इस डिवाइस को खास बनाता है।

यह भी पढ़ें:

2500 रुपये से सस्ते फोन्स की रेस में आपके लिए क्या है बेस्ट डील, जानिए

नोकिया 2 बनाम रेडमी 4A : पढ़ें कीमत और फीचर्स के मामले में कौन बेहतर

सस्ते 4G फोन की लड़ाई के बीच आपको कहां मिलेगी बेस्ट डील, जानिए
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.