नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले सप्ताह दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung ने अपना पहला पंच-होल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन Samsung Galaxy M40 को लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन को Rs 19,990 की कीमत में लॉन्च किया है। यह Samsung के इस साल इंट्रोड्यूस किए गए Galaxy M सीरीज का चौथा बजट स्मार्टफोन है। Samsung ने इस साल Galaxy M सीरीज को खास तौर पर चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के बजट स्मार्टफोन्स को चुनौती देने के लिए ही उतारा है। Xiaomi के इस साल लॉन्च हुए 48 मेगापिक्सल कैमरे वाले सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन Redmi Note 7 Pro को क्या यह स्मार्टफोन टक्कर दे सकता है? आइए, जानते हैं..

डिस्प्ले

सबसे पहले हम इन दोनों स्मार्टफोन्स के बेसिक फीचर्स को कम्पेयर करते हैं। फीचर्स की बात करें तो हाल ही में लॉन्च हुए Samsung Galaxy M40 में 6.3 इंच का LCD Infinity O डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 1080x2340 दिया गया है जबकि आसपेक्ट रेश्यो 19.5:9 दिया गया है। फोन पंच-होल डिस्प्ले और रियर माउंटेड फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है। फोन में बेजल नाम मात्र का दिया गया है।

Redmi Note 7 Pro में भी 6.3 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। इसका डिस्प्ले वाटरड्रॉप नॉच फीचर के साथ आता है, साथ ही इसमें IPS फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 2340 x 1080 पिक्सल दिया गया है। इसके भी बैक में रियर माउंटेड फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फोन का डिस्प्ले Galaxy M40 के मुकाबले कमजोर दिखाई देता है। Galaxy M40 का डिस्प्ले काफी ज्यादा ब्राइड और क्लियर रिफ्लेक्शन देता है। Galaxy M40 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

परफॉर्मेंस

Galaxy M40 के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर दिया गया है। फोन 6GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ आता है। फोन की मेमोरी को आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 512GB तक बढ़ा सकते हैं। फोन के ग्राफिकल यूनिट की बात करें तो इसमें एड्रिनो 612 जीपीयू दिया गया है जो फोन की ग्राफिक्स परफॉर्मेंस को बेहतर रखता है।

Redmi Note 7 Pro में भी यही प्रोसेसर दिया गया है। दोनो ही स्मार्टफोन परफॉर्मेंस के मामले में एक जैसे ही हैं। Redmi Note 7 Pro दो रैम ऑप्शन 4GB और 6GB में आता है। साथ ही, फोन की इंटरनल स्टोरेज को बढ़ाने के लिए इसमें हाइब्रिड सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है।

कैमरा

Samsung Galaxy M40 के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है। फोन का प्राइमरी रियर कैमरा 32 मेगापिक्सल का दिया गया है जिसका अपर्चर f/1.7 दिया गया है। इसके साथ एक 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा और 5 मेगापिक्सल का लाइव फोकस कैमरा दिया गया है। फोन में सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जो पंच-होल में डेलिकेटली फिट किया गया है।

Redmi Note 7 Pro के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा दिया गया है। फोन के बैक में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है जिसका सेकेंडरी कैमरा 5 मेगापिक्सल का दिया गया है। फोन के प्राइमरी रियर कैमरे का अपर्चर f/1.79 दिया गया है। फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 13 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। Redmi Note 7 Pro का प्राइमरी रियर कैमरा बेहतर है जबकि Samsung Galaxy M40 में इसके मुकाबले उम्दा सेल्फी कैमरा दिया गया है।  

सॉफ्टवेयर और बैटरी

Galaxy M40 एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित OneUI ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। फोन को पावर देने के लिए इमें 3,500 एमएएच की बैटरी दी गई है। Redmi Note 7 Pro भी एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित MIUI 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इसमें पावर देने के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है।

कीमत

Redmi Note 7 Pro के 6GB+128GB वेरिएंट की कीमत Rs 16,999 है जबकि Samsung Galaxy M40 को आप Rs 19,990 की कीमत में खरीद सकते हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस