Move to Jagran APP

किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान के असली या नकली होने का इन 5 तरीकों से लगाएं पता

इन 5 बातों को ध्यान में रख कर आप असली और नकली प्रोडक्ट के बीच अंतर पता लगा सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Wed, 25 Jul 2018 11:57 AM (IST)Updated: Mon, 30 Jul 2018 07:56 AM (IST)
किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान के असली या नकली होने का इन 5 तरीकों से लगाएं पता
किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान के असली या नकली होने का इन 5 तरीकों से लगाएं पता

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या आपने कभी सोचा है कि जिस प्रोडक्ट को आप खरीद रहे हैं वो नकली भी हो सकता है। हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप असली और नकली प्रोडक्ट के बीच अंतर पता लगा सकते हैं। तो जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

loksabha election banner

Packaging

किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले इस बात का जरूर ध्यान दें की इसकी पैकेजिंग कैसी की गई है। पैकेजिंग को अगर आसान भाषा में समझा जाए, तो जैसे आप स्मार्टफोन को खरीदने जा रहे हैं, स्मार्टफोन आपको कवर बॉक्स में मिलता है। ऐसे में इस बात को अच्छे से देख लें की कहीं फोन का बॉक्स खोला तो नहीं गया है। बॉक्स के ऊपर लगी प्लास्टिक कवर से कहीं छेड़छाड़ तो नहीं किया गया है। कोई भी कंपनी अपने पैकेजिंग के साथ कोई समझौता नहीं करती है। जबकि लोकल प्रोडक्ट की पेकेजिंग हमेशा खराब रहती है।

Logo

किसी भी कंपनी की पहचान उसका Logo होता है। अगर आपको किसी भी प्रोडक्ट पर शक हो रहा है, तो उसके Logo को ध्यान से देखें। कोई भी कंपनी अपने Logo को इस तरह बनाती है कि उससे कॉपी करना मुश्किल होता है। उदाहरण के लिए अगर आप एप्पल का कोई भी नकली प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उस प्रोडक्ट को असली प्रोडक्ट के सामने रखने पर आप देखेंगे कि दोनों के Logo में अंतर है। नकली प्रोडक्ट का एप्पल डिजाइन या तो उलटा होगा या फिर इसके साइज में कोई अंतर होगा। यानी नकली प्रोडक्ट को पकड़ने के लिए Logo एक बड़ा टूल होता है।

Charger

किसी भी प्रोडक्ट का एक जरूरी पार्ट होता है चार्जर। लेकिन इसी चार्जर को लेकर यूजर्स सबसे ज्यादा धोखे का शिकार होते हैं। उदाहरण के लिए मोबाइल का चार्जर खराब होने पर हम इसे दुकान से खरीदने जाते हैं। हम कंपनी के नाम पर चार्जर तो खरीद लेते हैं लेकिन इस बात का ध्यान नहीं देते कि चार्जर असली है या नकली। ऐसे में किसी भी प्रोडक्ट का चार्जर खरीदने से पहले उसके वेबसाइट पर जाकर चार्जर के बारे में अच्छे से जान लें। चार्जर के लुक से लेकर उसके फीचर्स तक को अच्छे से पढ़े और फिर स्टोर पर दिए जा रहे चार्जर से इसको मिलाएं। अगल चार्जर नकली हुआ तो आपको अंतर दिख जाएगा।

Quality

बैंडेड कंपनिया कभी भी अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी से समझौता नहीं करती है। उदाहरण के लिए अगर आप एप्पल, सैमसंग, सोनी या नोकिया जैसी कंपनियों के स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो इनके इयरफोन से लेकर चार्जर तक की क्वालिटी आपको बेहतरीन मिलती है। वहीं लोकर स्मार्टफोन खरीदने पर फोन का चार्जर या फिर इयरफोन में आपको कोई न कोई कमी जरूर मिल जाएगी।

Manual Guide

कोई भी ब्रैंडेड कंपनी अपने प्रोडक्ट के साथ मैन्युअल गाइड जरूर देती है। जबकि लोकल प्रोडक्ट के साथ आपको या तो मैन्युअल नहीं मिलता है या फिर किसी और भाषा में लिखा होता है।

यह भी पढ़ें:

Google Maps पर इस ट्रिक की मदद से बचाएं अपनी गाड़ी का पेट्रोल और समय

अपने दोस्तों के साथ खेलें ये 4 गेम्स, फोन पर ही मिलेगा रियल गेमिंग एक्सपीरियंस

6000 रुपये से कम कीमत में ये 4 स्मार्टफोन इस महीने हुए लॉन्च 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.