Move to Jagran APP

इन 5 तरीकों से घंटों बढ़ सकती है पुराने स्मार्टफोन की बैटरी

इन 5 बातों को ध्यान में रखकर यूजर्स अपने स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप और परफॉर्मेंस को बढ़ा सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 05:14 PM (IST)Updated: Sun, 22 Jul 2018 10:29 AM (IST)
इन 5 तरीकों से घंटों बढ़ सकती है पुराने स्मार्टफोन की बैटरी
इन 5 तरीकों से घंटों बढ़ सकती है पुराने स्मार्टफोन की बैटरी

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से डिस्चार्ज हो जाती है या फिर बार-बार गर्म हो रही है, तो हमारी ये खबर आपके काम की हो सकती है। हम आपको उन 5 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने फोन की बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते हैं। तो जानते हैं इन 5 बातों के बारे में।

loksabha election banner

अपडेट है जरूरी

अपने फोन के सॉफ्टवेयर और एप्स को लगातार अपडेट करते रहें। अगर आप अपने फोन के सॉफ्टवेयर या एप्स को अपडेट नहीं करते हैं, तो इसका मतलब यह है कि आपको फोन या एप्स मौजूदा समय के बग या वायरस के मुकाबले पुराना है। ऐसे में आपके फोन पर हैकर्स से लेकर वायरस तक का हमला हो सकता है। बिना अपडेट किए एप्स या फिर सॉफ्टवेयर आपके फोन की परफॉर्मेंस पर असर डालते हैं, जिससे आपके फोन की बैटरी तेजी से गर्म होने लगती है या फिर डिस्चार्ज होने लगती है।

फुल डिस्चार्ज से बचाएं

फोन की बैटरी को 100 फीसदी तक चार्ज न होने दें। अच्छा होगा कि 90 फीसदी पर फोन को चार्जिंग से हटा दें। इसके अलावा फोन की बैटरी को रेड लेवल यानी 15 फीसदी से कम न होने दें। दरअसल फोन का फुल डिस्चार्ज होना या फिर फोन को ओवर चार्ज करना इसकी बैटरी पर असर कर सकता है। हालांकि मौजूदा स्मार्टफोन्स पर ओवर चार्जिंग का असर नहीं होता है। लेकिन अगर आप पुराने फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो अच्छा होगा कि फोन को 90 फीसदी के बाद चार्जिंग से निकाल लें और 20 फीसदी तक पहुंचते-पहुंचते इसे वापस से चार्ज पर लगा दें।

एंटी वायरस का इस्तेमाल

वायरस या बग फोन की परफॉर्मेंस पर बुरा असर करते हैं। इससे आपके फोन की बैटरी तेजी से गर्म होने लगती है। इसलिए अच्छा होगा कि अपने फोन में एंटी वायरस एप को डाउनलोड करें। इससे आपका फोन वायरस और हैकर्स से सुरक्षित हो जाता है।

गेम खेलते वक्त न करें चार्ज

फोन पर गेम खेलते समय इसे चार्ज पर न लगाएं। दरअसल हाई ग्राफिक्स वाले गेम हमारे फोन की रैम, ग्राफिक्स और बैटरी का एक साथ इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आपका फोन गर्म होने लगता है और अगर इस दौरान आप अपने फोन को चार्ज करते हैं, तो इसका असर आपके फोन की बैटरी पर पड़ सकता है। बैटरी की परफॉर्मेंस खराब होने का एक बड़ा कारण यह भी है।

पुराने एप्स को करें डिलीट

जिन एप्स का आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, अच्छा होगा कि आप उन एप्स को अपने फोन से डिलीट कर दें। इसके अलावा किसी भी एप को डाउनलोड करने से पहले उसके रिव्यू को जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें:

Facebook पर अब तक आपने जो भी किया है उसकी यहां मिलती है जानकारी

अब 1 मिनट से भी कम समय में बदलें एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के पोस्टपेड प्लान्स

वाई-फाई नेटवर्क की चोरी पर इस तरह लगाएं रोक, मिनटों में बदले राउटर का पासवर्ड 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.