Move to Jagran APP

Blaupkunt 55 inch QLED Smart TV Review: 4k रेजोल्यूशन वाली शानदार टीवी, मिलेगा सिनेमा हॉल जैसा एक्सपीरिएंस

Blaupkunt 55 inch QLED Smart TV Review हाल ही में Blaupkunt ने 55 inch का QLED Smart TV लॉन्च किया है। इस टीवी में 60W का साउंड आउटपुट और Dolby Atmos सपोर्ट मिलता है। आज हम इस टीवी का रिव्यू कर रहे हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By JagranEdited By: Ankita PandeyPublished: Sun, 25 Sep 2022 09:03 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 09:03 AM (IST)
Blaupkunt 55 inch QLED Smart TV Review: 4k रेजोल्यूशन वाली शानदार टीवी, मिलेगा सिनेमा हॉल जैसा एक्सपीरिएंस
Blaupkunt 55 inch QLED Smart TV Review:यहां जानें डिटेल

नई दिल्ली। Blaupkunt की तरफ से 55 इंच QLEd स्मार्ट टीवी को हाल ही में लॉन्च किया गया है। इस टीवी को फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज सेल में बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। हम टीवी की लॉन्च से पहले से Blaupkunt स्मार्ट टीवी इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में आज हम लंबे वक्त इस्तेमाल के बाद टीवी का रिव्यू लेकर आए है, तो आइए जानते हैं कि 55 इंच Blaupkunt स्मार्ट टीवी को खरीदना एक बेहतर फैसला होगा या नहीं..

loksabha election banner

कीमत

वैसे तो इस टीवी की कीमत 41,999 रुपये है। लेकिन Flipkart सेल में टीवी को Axis बैंक क्रेडिट और डेबिड कार्ट से खरीदने पर 1750 रुपये का डिस्काउंट दिया जा रहा है। इस तरह आप टीवी को करीब 40,000 रुपये में खरीद पाएंगे।

डिजाइन

अगर डिजाइन की बात की जाए, स्मार्ट टीवी की डिजाइन काफी अच्छी है। टीवी हल्के बेजेल्स के साथ आती है। जबकि नीचे की साइड मोटा बेजेल्स दिया गया है, जिसमें क्रोम का इस्तेमाल किया गया है, जो टीवी के लुक को इन्हैंस कर देता है। वही नीच की साइड एलईडी लाइट इंडीकेटर दिया गया है। साथ ही म्यूट और वाइड कमांड का इंडीकेशन मिलता है। टीवी की थिकनेस काफी कम है। ऐसे में यह आपके इंटीरियर की लुक को इन्सैंस करने का काम करता है। यह टावी काफी लाइटवेट है, जिससे कंपनी ने बेहतर पतले स्टैंड दिए हैं। हालांकि यह काफी मजबूत है, जो कि काफी अच्छा कदम है। साथ टीवी बॉक्क साथ वॉल माउंड का ऑप्शन मिलता है।

डिस्प्ले

blaupunkt के स्मार्ट टीवी 50 इंच की बड़ी स्क्रीन साइज में आती है। टीवी QLED डिस्प्ले टेक्नोलॉजी के साथ आती है। साख ही टीवी में 4K यानी अल्ट्रा एचडी रेजोल्यूशन सपोर्ट दिया गया है, जिससे टीवी में 3840 x 2160 पिक्सल कंटेंट को एक्सेस किया जा सकेगा। इसके साथ स्मार्ट टीवी में शानदार पिक्चर क्वॉलिटी देखने को मिलती है। मतलब टीवी देखते हुए आपको एकदम क्रिस्टल क्लियर डिटेल मिलेगी। इस टीवी में हमने Netflix, Prime Video को एचडी में देखा साथ ही Youtube को 4k रेजोल्यूशन पर देखा। इस दौरान टीवी देखते हुए शानदार एक्सपीरिएंस मिला। टीवी की ब्राइटनेस काफी शानदार है। जब हमने दिन के वक्त तेज रोशनी में टीवी को देखा, तो कंटेंट देखने वक्त एक्सपीरिएंस अच्छा रहा। टीवी में QLED टेक्नोलॉजी की वजह से आपको बेहतरीन कलर्स और कॉन्ट्रॉस्ट देखने को मिलता है। ऐसे में जब आप टीवी पर कोई वेब सीरीज या फिर मूवी देखते हैं, तो बिल्कुल सिनेमा की तरह का आनंद आता है। स्मार्ट टीवी 60 Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट दिया गया है। टीवी में 178 डिग्री का व्यूइंग एंगल दिया गया है, जिससे टीवी को साइड से आराम से देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Amazon sale 2022: 10,000 रुपये सस्ता हो गया है iPhone 12, जानें कैसे पा सकते हैं बंपर डिस्काउंट

यूजर इंटरफेस

किसी भी स्मार्ट टीवी के लिए यूजर इंटरफेस काफी अहम हो जाता है, क्योंकि टीवी आप पर्सनल नहीं, बल्कि घर का हर इंसान छोटे और बड़े इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में मेरे हिसाब से यूजर इंटरफेस काफी आसान होना चाहिए, जिससे किसी भी व्यक्ति को टीवी इस्तेमाल करने में दिक्कत नहीं होनी चाहिए। इस मामले में Blaupkunt ने अच्छे से काम किया है। टीवी में आपको होम स्क्रीन पर Netflix, Prime Video के साथ Disney+Hotstar के साथ कई पॉप्युलर ऐप्स का सपोर्ट दिया गया है। साथ ही सेटिंग और इनपुट का ऑप्शन मिल जाता है। ऐसे में यूजर इंटरफेस के मामले में टीवी को फुल मार्क्स मिलने चाहिए। टीवी में किड्स मोड दिया गया है, जिसकी मदद से आप सेलेक्ट कर सकते हैं, कि आपका बच्चा कौन से कंटेंट को एक्सेस कर सकता है।

स्पीकर

टीवी में 60W का साउंड आउटपुट मिलता है, जो कि Dolby Atmos सपोर्ट के साथ आती है। इसमें साइबरसाउंड जेन2 टेक्नोलॉजी का सपोर्ट मिलता है। साथ ही टीवी में माइक्रोफोन टेक्नोनॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इससे आप बेहद दूर बैठकर भी टीवी को बोलकर चला पाएंगे। टेक्निकल डिटेल से अलग जब हमने टीवी पर म्यूजिक और मूवी देखी, तो उस दौरान काफी लाउंड और साफ साउंट आउटपुट मिला। टीवी में कुल चार स्पीकर्स दिए गए हैं।

कनेक्टिविटी

Blaupunkt स्मार्ट टीीव में 16GB का स्टोरेज दिया गया है, जिससे ढ़ेर सारे ऐप्स को इंस्टॉल किया जा सकेगा। इसमें गूगल टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। इसमें लैपटॉप, मोबाइल, पीसी कॉस्ट सपोर्ट मिलता है। इसमें आपको 3 रियल HDMI पोर्ट, 2 यूएसबी और RF कनेक्टिविटी का ऑप्शन मिलता है। टीवी की पावर खपत 100 से 200 वोल्ट है। वही स्टैंडबाय में 0.5 वॉट की खपत होती है। स्मार्ट टीवी में इनबिल्ड वाई-फाई, ब्लूटूथ और क्रोम कॉस्ट का सपोर्ट दिया गया है।

रिमोट

Blaupunkt स्मार्ट टीवी में शानदार रिमोट दिया गया है। इसमें आपको कई सारे कंट्रोल्स मिल जाते हैं। लेकिन शायद इतने सारे कंट्रोल की आज के वक्त में जरूरत नहीं होती है। बेहतर होता कि टीवी के रिमोट को कॉम्पैक्ट रखा जाता है और जरूरत के कुछ चुनिंदा ऑप्शन दिए जाते हैं, क्योंकि रिमोट में वॉइस कंट्रोल फीचर सपोर्ट दिया गया है। ऐसे में यूजर्स बोलकर अपना कंटेंट सर्च कर सकते हैं। हालांकि अगर आप रिमोट में ज्यादा कंट्रोल चाहते हैं, तो आपके लिए अच्छा है।

हमारा फैसला

अगर आप बड़े स्क्रीन वाली स्मार्ट टीवी की तलाश में हैं, जो QLED डिस्प्ले टेक्नोलॉजी के साथ आती हैं, तो 40,000 रुपये के प्राइस प्वाइंट में आपको कम टीवी देखने के मिलेंगी। साथ ही स्मार्ट टीवी में 4K पिक्चर रेजोल्यूशन सपोर्ट दिया है, जिससे शानदार पिक्चर क्वॉलिटी, कलर्स और कॉन्ट्रॉस्ट रेश्यो मिलता है। ऐसे में यह टीवी आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है। इस प्राइस प्वाइंट में Thomson और Acer ब्रांड की टीवी भी आती हैं।

यह भी पढ़ें- Diwali sale 2022: इन फोन्स पर मिल रहा 5000 रुपये तक बंपर डिस्काउंट, बहुत कम हो जाएगी कीमत, ना गवाएं मौका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.