हर्षित हर्ष। इन दिनों वायरलेस चार्जिंग वाले डिवाइसेज का चलन बढ़ा है। पहले Samsung और Apple के प्रीमियम स्मार्टफोन्स में वायरलेस चार्जिंग फीचर देखने को मिलता था। इसके बाद Huawei के प्रीमियम स्मार्टफोन्स भी वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ आए। इस साल OnePlus ने भी अपने OnePlus 8 Pro को वायरलेस चार्जिंग फीचर के साथ लॉन्च किया है। स्मार्टफोन्स के अलावा वियरेबल डिवाइसेज जैसे कि Samsung के स्मार्ट वॉच, Realme Air Buds, समेत कई ऐसे डिवाइसेज भी अब वायरलेस चार्जिंग फीचर के साथ आने लगे हैं। वायरलेस चार्जिंग फीचर में भले ही स्मार्टफोन या डिवाइसेज को चार्ज करने में वायर्ड चार्जिंग के मुकाबले थोड़ा ज्यादा समय लगता है, लेकिन वायरलेस चार्जिंग फीचर काफी कूल और कम्फर्टेबल होता है।

आप अपने स्मार्टफोन या अन्य किसी डिवाइस को बस वायरलेस चार्जिंग पैड के ऊपर रखिए और डिवाइस चार्ज होने लगती है। जैसे ही आप डिवाइस उठाएंगे, चार्जर डिसकनेक्ट हो जाता है। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज बनाने वाली कंपनी Belkin ने फास्ट वाययरलेस चार्जिंग पैड Kakao को लॉन्च किया है। इसकी कीमत 3,499 रुपये है और ये दो कलर ऑप्शन्स ब्लैक और व्हाइट में आता है। आज हम इसी का रिव्यू आपके लिए लेकर आए हैं।

डिजाइन

सबसे पहले हम बात करते हैं इसके डिजाइन के बारे में। यह वायरलेस चार्जिंग पैड राउंड शेप में आता है। इसका डायमीटर 90mm का दिया गया है। इसकी ऊंचाई 13.3mm है और इसका वजन महज 74 ग्राम है। ये माइक्रो USB चार्जिंग जैक और डाटा केबल के साथ आता है। हालांकि, इसके साथ चार्जिंग एडेप्टर नहीं दिया गया है। आप अपने स्मार्टफोन के चार्जिंग एडेप्टर के साथ इसके केबल को लगाकर इस वायरलेस चार्जिंग पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस वायरलेस चार्जिंग पैड में लाइट वेट प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। चार्जिंग पैड से डिवाइस के बीच के गैप की बात करें तो ये बेहद ही कम है। यानि की आप अपने स्मार्टफोन या अन्य वायरलेस चार्जिंग फीचर वाले डिवाइस को चार्जिंग पैड पर बिना किसी हेजिटेशन के रख सकते हैं। दोनों के सरफेस में इतना कम गैप है कि कभी भी चार्जिंग में परेशानी नहीं आएगी।

परफॉर्मेंस

यह वायरलेस चार्जिंग पैड QI कम्पैटिबलिटी के साथ आता है। ये 10W की फास्ट चार्जिंग फीचर के साथ आता है। इसके जरिए Samsung और Apple के वायरलेस डिवाइसेज को चार्ज किया जा सकता है। इन दोनों कंपनियों के वायरलेस स्मार्टफोन्स QI कम्पैटिबल हैं, जिसे इसके जरिए फास्ट चार्ज किया जा सकता है। इसमें एक LED इंडिकेटर दिया गया है। जैसे ही आप किसी डिवाइस को इस चार्जिंग पैड पर रखते हैं तो इंडिकेटर के जरिए यह पता चलता है कि आपका डिवाइस चार्ज होने लगा है।

हमारा फैसला

अगर, आप भी कोई प्रीमियम स्मार्टफोन या वियरेबल डिवाइस इस्तेमाल करते हैं जो कि वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है तो ये आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। इसका डिजाइन काफी आकर्षक है। इसे आप अपने ऑफिस या वर्क स्टेशन के साथ रख सकते हैं। जैसे ही आप अपने फोन को इस चार्जिंग पैड पर रखेंगे तो वो चार्ज होने लगेगा। इसका वजन काफी हल्का है तो आप इसे कैरी भी कर सकती हैं। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस