Move to Jagran APP

AXL पावरबैंक: प्रीमियम लुक वाला महंगा डिवाइस

पावरबैंक की डिमांड को देखते हुए नयी कंपनी AXL ने 10000mAh LPB110 पावरबैंक को लांच किया है, जो प्रीमियम लुक वाला है पर इसकी कीमत काफी अधिक है...

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2016 03:33 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2016 03:38 PM (IST)
AXL पावरबैंक: प्रीमियम लुक वाला महंगा डिवाइस

नई दिल्ली। अधिकांश स्मार्टफोन निर्माता आजकल पावरबैंक बेच रहे हैं। Xiaomi के पास भी कुछ इ-रिटेल साइट्स हैं। OnePlus के पास भी कुछ हैं व अन्य कंपनियों ने भी लांच किया है।

loksabha election banner

अधिकांश स्मार्टफोंस को पूरा एक दिन चलने के लिए वास्तव में पावर बैंक की जरूरत पड़ती है। अच्छी कंपनियों के अधिकांश पावरबैंक्स आउट ऑफ स्टॉक होते हैं। संभवत: इस डिमांड को पूरा करने के लिए नयी कंपनी AXL बाजार में आयी है। इस कंपनी ने 10000mAh LPB110 पावरबैंक को लांच किया है। यह काफी अच्छे लुक वाला है पर इसकी कीमत भारी भरकम है। पावरबैंक केवल बैटरी मात्र हैं जिन्हें मेटल या प्लास्टिक के कवर में होता है। इस पावरबैंक पर डालते हैं एक नजर-

डिजायन

सबसे पहली और अच्छी बात कि LPB110 पावरबैंक की तरह नहीं दिखता। यह छोटा, काफी अच्छे तरीके से डिजायन किया हुआ प्रीमियम कार्ड होल्डर दिखता है। डिजायन अन्य पावरबैंक की अपेक्षा अलग है। पावरबैंक मैट फिनिश वाले कवर में आया है। इसपर रबड़ जैसा कोटिंग किया गया है जो छूने पर काफी मुलायम लगता है। बाजार में मौजूद अधिकांश पावरबैंक्स बेकार से डिजायन वाले हैं। LPB110 के साथ ऐसा नहीं है।

पावरबैंक में दो आउटपुट USB पोर्ट्स हैं और चार्जिंग के लिए एक माइक्रोUSB पोर्ट है। अपने प्रतियोगियों से हटकर इसमें LED डिस्पले है जो बैटरी लेबल के पर्सेंटेज को दिखाता है। इसमें एक पावर बटन भी है।

AXL LPB110 का वजन 235 ग्राम है जो Xiaomi के मेटल पावरबैंक्स की तुलना में हल्का है। Mi 10400mAh पावरबैंक की तुलना में LPB110 का चौरस डिजायन इसके वजन को लंबे डायमेंशन पर फैला हुआ है इससे यह हल्का महसूस होता है।

कुल मिलाकर AXL पावरबैंक प्रीमियम डिजायन वाला है। इसकी बिल्ड क्वालिटी अच्छी है। यह पावरबैंक तीन रंगों- सफेद, लाल और काले रंग में आया है।

परफार्मेंस

पावरबैंक के बारे में किसी तरह निर्णय इसके परफार्मेंस पर निर्भर करता है जहां AXL LPB110 लड़खड़ा गया है। पावरबैंक में 10000mAh की क्षमता वाली बैटरी है और यह अपने क्षमता के अनुसार सपोर्ट करता है। इसके सहारे 2000mAh क्षमता वाले स्मार्टफोन को LPB110 की मदद से चार बारे से अधिक चार्ज कर सकते हैं, जो कि अच्छी बात है। मुश्किल है चार्जिंग की स्पीड। यह किसी फोन को 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज करने में 5 घंटे का समय लेती है जो कि अन्य पावरबैंक की तुलना में धीमी स्पीड है।

पावरबैंक में दो आउटपुट पोर्ट्स हैं एक 1 amp का आउटपुट देता है और दूसरा 2.1 amps। इसके 2.1A आउटपुट के साथ Xiaomi के Mi 104000mAh के साथ तुलना की गयी जो बराबर आउटपुट (DC 5V/2.1A ) देता है। Xiaomi के पावरबैंक से फोन की बैटरी मात्र 2 घंटे में फुल चार्ज हो गयी जो AXL LPB110 के द्वारा लिए गए समय का आधा है।

हालांकि धीमे परफार्मेंस में भी एक उम्मीद की किरण है। अन्य की तुलना में LPB110 का चार्जिंग प्रभावी होता है। इसकी खपत भी धीमी गति से होती है और इसलिए इसके बैटरीज में अनेकों दिन तक चार्जिंग बची रहती है।

यह यूजर्स को थोड़ी सी राहत देगा। लोग हमेशा अपने फोन के लिए पावरबैंक का उपयोग तभी करते हैं जब बैटरीज पूरी तरह से खत्म हो जाती है। और ऐसी परिस्थितियों में वे पावरबैंक अधिक मददगार होते हैं जो तेजी से चार्ज करते हैं।

खरीदें या नहीं

AXL LPB110 एक चीज ऐसी देता है जो अधिकांश पावर बैंक्स नहीं देते हैं और वह है नया और फ्रेश डिजायन। परफार्मेंस के तौर पर यह धीमा है जो कि कई कंज्यूमर्स के लिए महत्व नहीं रखता है।

AXL के लिए एक बड़ी बात है और वह है इसकी कीमत। LPB110 अमेजन इंडिया की वेबसाइट पर 2,420 रुपये में उपलब्ध है। इसकी कीमत Xiaomi के इसी क्षमता वाली पावरबैंक की तुलना में दोगुनी है। हालांकि यह भी सच है कि Xiaomi पावरबैंक अधिकांशत: आउट ऑफ स्टॉक होता है।

लेकिन यदि आपको Xiaomi का पावरबैंक नहीं मिल रहा तो आप Asus, Samsung, OnePlus, Honor, और YU जैसी कंपनियों के पावरबैंक को भी सर्च कर सकते हैं। AXL के पावरबैंक से कहीं कम कीमत में मिल जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.