नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। म्यूजिक सुनने वाले लोगों की संख्यां आज करोड़ों में है। खास तौर पर ट्रेवल करने के दौरान हम म्यूजिक सुनते हुए अपना टाइम पास आसानी से कर लेते हैं। पहले ऑडियो कैसेट प्लेयर और MP3 प्लेयर के जरिए हम अपनी पसंदीदा सॉन्ग को सुनते थे। आज इन डिवाइस की जगह स्मार्टफोन्स ने ले लिया है। हमारे स्मार्टफोन्स में कई म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप्स हैं, जिनके जरिए हम अपनी पसंदीदा गाने को सुन सकते हैं। म्यूजिक सुनने के लिए सबसे जरूरी होता है हेडफोन या ईयरफोन जो हमें अपनी पसंदीदा गाने को सुनने में मदद करते हैं। आजकल बाजार में Rs 300 से लेकर Rs 3,000 तक के हेडफोन्स उपलब्ध हैं। ऐसे में हमें किसी हेडफोन को खरीदने से पहले उसकी साउंड क्वालिटी को जरूर देखना चाहिए। AT&T HPM 10 ओवर ईयर स्टीरियो हेडफोन्स को हम पिछले कई दिनों से इस्तेमाल कर रहे हैं। आइए, जानते हैं इसमें हमें क्या अच्छा लगा और क्या अच्छा नहीं लगा।

डिजाइन

सबसे पहले हम इस हेडफोन के डिजाइन के बारे में बात करते हैं। इस हेडफोन का डिजाइन आपको अट्रैक्टिव लगेगा। खासतौर पर हेडफोन्स में लगे कुशन और हेड स्ट्रीप में लगे रबर की वजह से आप इसे कम्फर्टेबली लंबे समय तक लगा कर रख सकते हैं। इसके लेफ्ट और राइट दोनों ही स्पीकर्स के साथ एडजस्टेबल मैकेनिज्म दिया गया है। इसकी वजह से आप अपने सिर के साथ इस हेडफोन को फिट कर सकते हैं।

Buy Now On Amazon

इसके दोनों ही स्पीकर्स आपको कानों को पूरी तरह से कवर कर लेते हैं। इसका फायदा ये होता है कि आपको बाहर की न्वॉइज म्यूजिक सुनते समय नहीं सुनाई देती है। इस हेडफोन के साथ 3.5mm ऑडियो जैक वाले AUX केबल मिलता है। ये केबल 2 मीटर लंबी है और इसमें इनबिल्ट माइक्रोफोन दिया गया है जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन पर आए कॉल्स को भी आन्सर कर सकेंगे।

स्पेसिफिकेशन्स

इसके मुख्य स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो ये 40mm हाई परफॉर्मेंस ड्राइवर के साथ आता है तो इसे इनलाइन माइक्रोफोन के साथ एक्स्ट्रा बेस प्रदान करता है। इसके ईयरफोन्स के साथ सॉफ्ट कुशन दिए गए हैं जो यूजर्स को अल्टीमेट कम्फर्ट का एहसास करता है। इसमें लाइटवेट डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है, ताकि आप इसे लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके फ्रिक्वेंसी रिस्पॉन्स की बात करें तो इसमें 20Hz से लेकर 20KHz की फ्रिक्वेंसी मिलती है, जो कि स्टैंडर्ड फ्रिक्वेंसी है।

Buy Now On Amazon

इन-लाइन माइक्रोफोन

इस हेडफोन के साथ जो इन-लाइन माइक्रोफोन दिया गया है उससे आप एक साथ कई काम कर सकेंगे। ये माइक्रोफोन मल्टी टास्किंग फीचर के साथ आत है। माइक्रोफोन के साथ फोन आन्सर करने के लिए एक बटन दिया गया है। ये बटन केवल कॉल पिक करने और डिसकनेक्ट के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है। अगर, आप म्यूजिक सुन रहे हैं तो आप इसे एक बार क्लिक करेंगे तो म्यूजिक पाउज हो जाएगा। दोबारा क्लिक करेंगे तो म्यूजिक प्ले हो जाएगा। इसके अलावा इसे आप अगर एक साथ 2 बार क्लिक करेंगे तो अगले ट्रैक पर पहुंच सकते हैं। इस तरह से तीन बार लगातार क्लिक करने से आप पिछले ट्रैक पर जा सकते हैं। यानि कि इसके इनलाइन माइक्रोफोन के साथ इस्तेमाल होने वाला बटन मल्टी टास्किंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस हेडफोन को आप अपने स्मार्टफोन के अलावा अन्य एंड्रॉइड डिवाइस जैसे कि टेबलेट, टीवी, लैपटॉप और पीसी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Buy Now On Amazon

हमारा फैसला

अगर आप म्यूजिक लवर्स हैं और दिन में 4-5 घंटे हेडफोन लगाकर म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं तो हम आपको ये हेडफोन जरूर रेकोमेंड करेंगे। यही नहीं अगर आप गेमिंग लवर्स हैं तो भी आप इस हेडफोन की मदद से गेम के एम्बीयंस को एक्सपीरियंस कर सकेंगे। हालांकि, वायर्ड हेडफोन होने की वजह से कई लोगों को ये पसंद नहीं आएगा, क्योंकि ज्यादातर यूजर्स आजकल वायरलेस ईयरफोन इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। हमारे लिए Rs 799 के बजट में ये एक बेहतर डिवाइस है। सबसे खास बात ये है कि ये इस्तेमाल करने में काफी कम्फर्टेबल है और इसमें न्वॉइड कैंसिलेशन फीचर दिया गया है।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस