Move to Jagran APP

Android P: इंसानों की तरह हरकत करेंगे आपके फोन के फीचर्स, ये होंगे 5 बड़े बदलाव

‘एंड्रॉयड पी’ अपडेट के बाद आपका फोन इस बात को तेजी से नोटिस करने लगेगा कि आप अपने फोन में कैसी सेटिंग्स पसंद करते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 10 May 2018 06:06 PM (IST)Updated: Fri, 11 May 2018 02:41 PM (IST)
Android P: इंसानों की तरह हरकत करेंगे आपके फोन के फीचर्स, ये होंगे 5 बड़े बदलाव
Android P: इंसानों की तरह हरकत करेंगे आपके फोन के फीचर्स, ये होंगे 5 बड़े बदलाव

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। गूगल ने कैलिफोर्निया के माउंट व्यू में आयोजित अपने वार्षिक डेवेलपर्स कार्यक्रम में ‘एंड्रॉयड पी’ बीटा प्रोग्राम को पब्लिक कर दिया। यूजर्स अब बीटा प्रोग्राम में साइन-अप करके सभी नए फीचर्स को एक्सेस कर पाएंगे। हम आपको गूगल के नए ओएस में शामिल 5 नए फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

नेविगेशन होगा नया

मौजूदा समय में ज्यादातर एंड्रॉयड डिवाइस में नीचे की तरफ 3 डिजिटल बटन होते हैं। इन बटन की मदद से आप फोन के इंटरफेस को नेविगेट कर सकते हैं। लेकिन अब ‘एंड्रॉयड पी’ में आपको सिर्फ एक डिजिटल बटन मिलेगा। ये होम बटन एक ऐसी जगह होगा जहां आप जेस्चर(संकेतों) के जरिए हाल ही में इस्तेमाल किए एप्स को देख पाएंगे और उसपर स्विच कर पाएंगे।

फोन की सेटिंग्स होगी स्मार्ट

‘एंड्रॉयड पी’ अपडेट के बाद आपका फोन इस बात को तेजी से नोटिस करने लगेगा कि आप अपने फोन में कैसी सेटिंग्स पसंद करते हैं। इनमें डिस्प्ले की ब्राइटनेस से लेकर एप का इस्तेमाल तक शामिल होगा। ऑपरेटिंग सिस्टम में बदलाव के बाद बैटरी की लाइफ से लेकर फोन तक की परफॉर्मेंस बढ़ जाएगी।

एप सजेशन होगा स्मार्ट

‘एंड्रॉयड पी’ अपडेट के बाद डिवाइस आपकी आदतों को गौर करना शुरू कर देगा और कुछ समय बाद फोन इस बात को याद कर लेगा कि आप एक विशेष एप या कॉन्टेक्ट पर क्या एक्शन लेते है। इसके बाद ‘एंड्रॉयड पी’ आपके डिस्प्ले पर उन शॉर्टकट्स को शो करने लगेगा जिनकी मदद से आप किसी भी काम को तेजी से कर पाएंगे।

वेलबिंग फीचर्स

गूगल, स्मार्टफोन के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए वेलबिंग प्रोग्राम को लेकर आ रहा है। कंपनी आपको इस बात के लिए प्रोत्याहित करेगी कि आप फोन पर कम समय दे और अपनी जिंदगी को बिना स्क्रीन के अनुभव कर सकें।

‘एंड्रॉयड पी’ में कई फीचर्स शामिल होंगे जो फोन को कम इस्तेमाल करने में आपकी मदद करेंगे। ‘एंड्रॉयड पी’ में एप टाइमर जैसे फीचर्स होंगे जो आपकी आदतों और जरूरतों के हिसाब से किसी भी एप को इस्तेमाल करने देंगे। यानी अब आप हमेशा किसी एप को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

गूगल डुप्लेक्स

‘एंड्रॉयड पी’ अपडेट में गूगल असिस्टेंट के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम किया गया है। गूगल का एक नया परिक्षण आपको जल्द देखने को मिलेगा जिसका नाम Google Duplex होगा। गूगल डुप्लेक्स आपके सवालों का ऐसे जवाब देगा जैसे आप किसी मशीन से नहीं बल्कि इंसान से बात कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

गूगल ने 7 स्मार्टफोन्स के लिए Android P Beta को किया पेश, जानें कैसे करें इस्तेमाल

CCTV के लिए अब कैमरा नहीं बल्कि अपने पुराने फोन का करें इस्तेमाल, ये हैं 5 आसान तरीके

आपका फेसबुक का पासवर्ड किसी और के पास तो नहीं, इन तरीकों से लगाएं पता 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.