Move to Jagran APP

Airtel Vs Idea Vs Vodafone Vs Jio: ये हैं सबसे लोकप्रिय Postpaid प्लान्स

इन प्लान्स में हाई स्पीड डाटा से लेकर अनलिमिटेड कॉलिंग जैसे फीचर्स मिल रहे हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 03:33 PM (IST)Updated: Mon, 28 May 2018 09:13 AM (IST)
Airtel Vs Idea Vs Vodafone Vs Jio: ये हैं सबसे लोकप्रिय Postpaid प्लान्स
Airtel Vs Idea Vs Vodafone Vs Jio: ये हैं सबसे लोकप्रिय Postpaid प्लान्स

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। टेलिकॉम कंपनियों की तरफ से यूजर्स को कई आकर्षक प्रीपेड प्लान्स दिए जा रहे हैं। लेकिन इस बीच पोस्ट पेड प्लान्स में भी टैरिफ जंग छिड़ गई है। कंपनियों की तरफ से अनलिमिटेड प्लान्स के साथ कई फ्री सब्सक्रिप्शन भी दिए जा रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन के कुछ लोकप्रिय पोस्टपेड प्लान्स के बारे में बताने जा रहे हैं। ताकि आप अपनी पसंद का प्लान खुद चुन सकें।

loksabha election banner

रिलायंस जियो 199 रुपये प्लान: जियो का 199 रुपये का प्लान बाजार में सबसे सस्ता ‘जीरो टच’ पोस्टपेड प्लान है। इस प्लान में यूजर्स को कुल 25 जीबी का हाई स्पीड डाटा मिलता है, इसके बाद प्रति 1 जीबी डाटा के लिए आपको 20 रुपये देने होंगे। इस प्लान में यूजर्स को अनलिमिडेट लोकल और एसडी कॉलिंग मिलती है। इसके साथ ही आपको फ्री रोमिंग की भी सुविधा के साथ अनलिमिटेड एसएमएस करने को मिलता है। बात करें इंटरनेशनल कॉलिंग की तो इसकी शुरुआत 50 पैसे प्रति मिनट से होती है।

आइडिया सेल्युलर 389 रुपये प्लान: 389 रुपये के प्लान में आपको कुल 20 जीबी का हाई स्पीड डाटा मिलता है। इसके अलावा आपको अनलिमिडेट लोकल और एसडी कॉलिंग मिलती है। इस प्लान में आपको पूरे महीने के लिए 300 एसएमएस करने को मिलते हैं। इसके साथ आप फ्री रोमिंग की सुविधा का भी मजा ले सकते हैं। 389 रुपये के इस प्लान में आप इंटरनेशनल रोमिंग के लिए 149 रुपये का एड ऑन पैकेज ले सकते हैं। इसके अलावा कंपनी की तरफ से आपको आइडिया एप्स का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है।

एयरटेल 399 रुपये प्लान: एयरटेल के 399 रुपये के प्लान में यूजर्स को कुल 20 जीबी 3जी/4जी डाटा मिलता है। बचा हुआ डाटा अगले महीने कैरी फॉरवर्ड हो जाता है। इस प्लान में यूजर्स को अनलिमिडेट लोकल और एसडी कॉलिंग मिलती है। साथ ही फ्री रोमिंग की भी सुविधा इस प्लान में शामिल है। यूजर्स को इस प्लान में विंक म्यूजिक का सब्सक्रिप्शन भी मिलता है।

वोडाफोन 399 रुपये प्लान: वोडाफोन का 399 रुपये का प्लान एयरटेल के प्लान जैसा ही है। इस प्लान में यूजर्स को कुल 20 जीबी 3जी/4जी डाटा मिलता है। बचा हुआ डाटा अगले महीने कैरी फॉरवर्ड हो जाता है। ध्यान रहे की आप अपने डाटा को 200 जीबी तक ही स्टोर कर सकते हैं। इस प्लान में यूजर्स को अनलिमिडेट लोकल और एसडी कॉलिंग मिलती है। साथ ही फ्री रोमिंग की भी सुविधा इस प्लान में शामिल है। यूजर्स को वोडाफोन प्ले का 12 महीने का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है, जहां आप मूवीज और टीवी शोज का मजा उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Gmail के 6 नए फीचर्स के बारे में कितना जानते हैं आप, सिक्योरिटी से सुविधा तक का रखा गया है ध्यान

कैशबैक से लेकर बचत तक में आपके काम आएंगे ये 5 एप्स, जानें फीचर्स

Samsung Galaxy J6, J8, A6 और A6+ भारत में लॉन्च, कीमत 13,990 रुपये से शुरू 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.