Move to Jagran APP

आपके स्मार्टफोन को पानी से लेकर टूटने तक से बचाएंगे ये 6 आसान तरीके

इन 6 तरीकों की मदद से आप अपने फोन के डाटा से लेकर हार्डवेयर तक को सुरक्षित रख सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Tue, 12 Jun 2018 12:02 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 07:24 AM (IST)
आपके स्मार्टफोन को पानी से लेकर टूटने तक से बचाएंगे ये 6 आसान तरीके
आपके स्मार्टफोन को पानी से लेकर टूटने तक से बचाएंगे ये 6 आसान तरीके

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। हम आपके लिए 6 ऐसे आसान तरीके लेकर आएं है जिनकी मदद से आप अपने फोन के डाटा से लेकर हार्डवेयर तक को सुरक्षित रख सकते हैं। इसके अलावा आप अपने फोन को हैकर्स से भी बचा सकते हैं।

prime article banner

स्क्रीन प्रोटेक्शन

फोन की स्क्रीन की सुरक्षा के लिए जरूरी है कि आप स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल करें। स्क्रीन गार्ड भी दो तरीके के होते हैं एक प्लास्टिक और दूसरा टेम्पर्ड। प्लास्टिक स्क्रीन गार्ड सस्ता होता है लेकिन यह आपकी स्कीन को स्क्रैच से ही बचा सकता है। जबकि टेम्पर्ड गार्ड फोन के गिरने के बाद भी आपके फोन की स्क्रीन को टूटने से बचाता है।

फोन कवर

फोन के कवर की बात करें तो कई यूजर्स का कहना है कि इससे उनका फोन देखने में अजीब लगता है। ऐसे में हमारा यह सुझाव है कि आप अपने फोन के डिजाइन के मुताबिक कई तरह के कवर को ऑन लाइन या ऑफ लाइन चुन सकते हैं। क्योंकि फोन पर अलग से पैसा खर्च से अच्छा है कि फोन देखने में अजीब लगे।

वॉटर प्रोटेक्शन

मौजूदा समय में ज्यादा तर स्मार्टफोन्स में वॉटर और डस्ट रजिस्टेंट फीचर्स दिए जा रहे हैं। ऐसे में अगर आपका स्मार्टफोन वॉटर रेजिस्टेंट नहीं है तो कई एक्सेसरीज के जरिए अपने फोन को पानी से बचा सकते हैं। इन एक्सेसरीज में वॉटरप्रुफ फोन केस, वॉटरप्रुफ सेल फोन बैग या वॉटर पाउच का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि इन एक्सेसरीज का रेगुलर इस्तेमाल करना मुमकिन नहीं है, लेकिन इन एक्सेसरीज को आप पानी वाली जगहों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

हैकिंग

अगर को हैक या फिर डाटा लॉस होने से बचाने के लिए अपने फोन के सॉफवेयर्स को अपडेट जरूर करें। फोन और ऑन लाइन अकाउंट का पासवर्ड लंबा और मजबूत रखें। इसके अलावा पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क से अपने बैंकिंग अकाउंट को न खोलें। इसके साथ फोन में एंटी वायरस जरूर डाउनलोड करें।

धूप से सुरक्षा

तेज धूप या ज्यादा देर तक फोन को सुरज की किरणों के सामने रखने से आपके फोन की स्कीन पर असर पड़ सकता है। इससे आपके फोन की बैटरी ओवर हीट हो सकती है। इसके साथ आपके फोन का टच स्क्रीन भी प्रभावित हो सकता है। ओवरहीटिंग मोबाइल के सेंसर और बॉडी को कमजोर करता है, जिससे ये थोड़ा सा टक्कर लगने पर टूट या मुड़ सकता है। इसलिए अच्छा होगा कि तेज धूप में फोन का कम इस्तेमाल करें। इसे पॉकेट या फिर बैग में डाल लें।

डाटा लॉस

अक्सर यूजर्स फोन के डाटा लॉस की शिकायत करते हैं। ऐसे में अच्छा होगा कि आप अपने फोन के जरूरी डाटा का पहले से ही बैकअप बना लें। आप अपने डाटा को हार्ड ड्राइव, क्लाउड सर्वर या फिर ड्रॉप बॉक्स में सेव कर सकते हैं। इससे आप किसी भी सिस्टम पर अपने जरूरी डाटा को एक्सीस कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

इन 5 गलतियों के चलते हैक हो सकता है आपका सोशल मीडिया अकाउंट

DSLR पर भारी हैं ये 4 एक्शन कैमरा, पानी के 10 मीटर अंदर तक करते हैं 4K रिकॉर्डिंग

अब आपके आधार का नहीं होगा गलत इस्तेमाल, 2 मिनट में मिलेगी पूरी जानकारी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.