आज भले ही नोकिया को माइक्रोसॉफ्ट ने खरीद लिया है लेकिन एक दौर था जब नोकिया ने भारतीय क्या पूरे वैश्रि्वक फोन बाजार में अपनी पकड़ बना रखी थी। बैटरी लाइफ लंबी होने की वजह से सभी लोग नोकिया के फोन खरीदना पसंद करते थे। लेकिन धीरे-धीरे सैमसंग ने नोकिया की सत्ता छीन ली और हर वर्ग के लोगों की पहली पसंद बन गया। आकर्षक डिजाइन और फीचर्स की वजह से सैमसंग जल्दी की बाजार में अपनी पहुंच बनाने में सफल हो गया। परंतु अब सैमसंग को भी कड़ी टक्कर देने के लिए 'भारतीय सैमसंग' कही जाने वाली माइक्रोमैक्स कंपनी ने भी अपनी कमर कस ली है। यही वजह है कि जिस तरह सैमसंग अपनी गैलेक्सी रेंज को विस्तृत करता जा रहा है वैसे ही माइक्रोमैक्स भी अपनी कैनवस सीरीज में बढ़ोत्तरी करता रहा है और अब उसने लॉंच की है अपनी पहली कैनवस टैबलेट।

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि सैमसंग की ही तरह माइक्रोमैक्स की कैनवस रेंज को काफी सराहना मिल रही है। उपभोक्ताओं की इसी सराहना की वजह से माइक्रोमैक्स ने कैनवस सीरीज, जो अभी तक स्मार्टफोन के लिए चर्चित थी, उसने 16,500 रुपए की कीमत के साथ टैबलेट लॉंच किया है।

माइक्रोमैक्स की यह नई टैबलेट पी650 की डिस्प्ले स्क्रीन एपल आइपैड मिनी और सैमसंग गैलेक्सी टैब 3(311) की तरह 8 इंच की है। एल्यूमीनियम बॉडी से बनी यह टैबलेट 4.2 एंड्रायड जेलीबीन पर काम करती है। माइक्रोमैक्स की ओर से यह कहा गया है कि भविष्य में आने वाले गूगल मोबाइल ओएस वर्जन भी इस टैबलेट में अपग्रेड कर सकते हैं।

1.2 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर प्रोसेसर से संचालित माइक्रोमैक्स टैबलेट पी650 1 जीबी रैम पर चलता है। साथ ही इसमें 16 जीबी मेमोरी है जिसे एसडी कार्ड की सहायता से 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

माइक्रोमैक्स कैनवस टैबलेट पी650 में 5 मेगापिक्सल रियर और 2 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा मौजूद है। साथ ही यह टैबलेट वाइ-फाइ और 3जी पर काम करता है जिसमें आपको वॉइस कॉलिंग की सुविधा भी मिलेगी।

4,800 एमएएच बैटरी पर चलने वाला यह टैबलेट आपको 5 घंटे (3जी कनेक्शन के साथ) तक इंटरनेट पर काम करने की आजादी देता है। माइक्रोमैक्स टैबलेट पी650 में आपको पहले से ही स्पुल, ओपेरा मिनी आदि जैसी एप्स डाउनलोडेड मिलेंगी।

लेटेस्ट आइडीसी रिपोर्ट के अनुसार माइक्त्रोमैक्स, मोबाइल का निर्माण करने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बनकर उभरी है जिसका भारत में हिस्सा करीब 13.33 है जबकि पहले स्थान पर काबिज सैमसंग के हाथ में 15.76 हिस्सेदारी है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस