नई दिल्ली (टेक डेस्क)। शाओमी ने S सीरीज के अंदर अपना लेटेस्ट बजट स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। जैसा कि लीक हुई इमेजेज में देखने को मिला था, रेडमी S2 पहले लॉन्च हुए रेडमी नोट 5 प्रो और मी 6X स्मार्टफोन्स की तरह दिखता है। फोन मेटल यूनीबॉडी डिजाइन और फ्रंट में 2.5D कर्व्ड ग्लास के साथ आता है। इसकी टक्कर वीवो Y71 और माइक्रोमैक्स भारत 5 प्रो जैसे फोन्स से होगी।

कीमत: फोन की कीमत की बात करें तो 3GB रैम वैरिएंट की कीमत 999 युआन यानि लगभग 10500 रुपये और 4GB रैम वैरिएंट की कीमत 1299 युआन यानि लगभग 13750 रुपये है।

स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो रेडमी S2 में 5.99 इंच के एचडी प्लस डिस्प्ले के साथ 18:9 का आस्पेक्ट रेश्यो दिया गया है। हैंडसेट में 64 बिट क्वालकॉम स्नैपड्रगन 625 ओक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ 3GB/4GB रैम और 32GB/64GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। स्टोरेज को 256GB तक माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये बढ़ाया जा सकता है। फोन लेटेस्ट एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर कार्य करता है।

ऑप्टिक्स के मामले में, फोन में रियर पर ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। रियर सेटअप में 12MP और 5MP के सेंसर दिए गए हैं। सेल्फी के लिए फोन में 16MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। डिवाइस PDAF और AI पोर्ट्रेट मोड सपोर्ट करती है। फोन में 3080 mAh की बैटरी दी गई है। इसमें फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं दिया गया है। इसमें ड्यूल सिम ड्यूल स्टैंड बाय ट्रिपल कार्ड स्लॉट दिया गया है। इसके रियर पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। इसके साथ फेस अनलॉक विकल्प भी दिया गया है। रेडमी S2 गोल्ड, रोज गोल्ड और ग्रे कलर विकल्प में खरीदा जा सकेगा।

वीवो Y71: कंपनी की Y सीरीज का ऐसा पहला फोन है जो 18:9 डिस्प्ले सपोर्ट करता है। फोन को 10990 रुपये की कीमत में पेश किया गया है।

स्पेसिफिकेशन्स के मामले में, स्मार्टफोन में 5.99 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले के साथ 18:9 का आस्पेक्ट रेश्यो दिया गया है। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रगन 450 ओक्टा कोर SoC के साथ 3GB रैम और 16GB स्टोरेज दी गई है। फोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है।

कैमरा: फोटोग्राफी की बात करें तो फोन में एलईडी फ्लैश के साथ 13MP रियर कैमरा और 5MP फ्रंट कैमरा दिया गया है। ड्यूल सिम स्मार्टफोन में पावर बैकअप के लिए 3360 mAh की बैटरी दी गई है। फोन एंड्रॉयड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम 8.0 ओरियो पर कार्य करता है।

भारत 5 प्रो की कीमत और स्पेसिफिकेशन्स: फोन में 5.2 इंच का एचडी आईपीएस डिस्प्ले दिया गया है। स्क्रीन पर 2.5D कर्व्ड ग्लास भी दिया गया है। डिवाइस को पावर देने के लिए 64 बिट क्वैड कोर मीडियाटेक 1.3GHz प्रोसेसर के साथ 3GB रैम हुए 32GB स्टोरेज मौजूद है। इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 64GB तक बढ़ाया जा सकता है।

कैमरा: भारत 5 प्रो में 13MP का रियर कैमरा दिया गया है। इसमें बोकेह इफेक्ट भी दिया गया है। इसका मुख्य कैमरा पैनोरमा, टाइमलैप्स और ब्यूटी मोड जैसे फीचर सपोर्ट करता है। इसमें 5MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसमें 83 डिग्री वाइड एंगल लेंस और एलईडी फ्लैश मौजूद है। फ्रंट कैमरा में बेहतर पिक्चर्स के लिए ब्यूटी मोड भी दिया गया है। फोन में फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है। हालांकि, माइक्रोमैक्स इस फीचर को यूएसपी की तरह इस्तेमाल नहीं कर रहा है।

बैटरी: इस फोन का मुख्य फीचर इसकी 5000 mAh की बड़ी बैटरी है। कंपनी का दावा है की हैवी यूसेज के बाद भी इसकी बैटरी दो दिन तक चलती है और स्टैंड बाय मोड में 21 दिनों तक चल सकती है। स्मार्टफोन पावर बैंक की तरह भी काम कर सकता है। इसके यूएसबी पोर्ट के जरिए अन्य डिवाइसेज को भी चार्ज किया जा सकता है। फोन को 7999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है।

यह भी पढ़ें:

Google ने पेश किया एंड्रॉयड P बीटा वर्जन, पिक्सल और 7 अन्य फ्लैगशिप डिवाइसेज पर उपलब्ध

गूगल फोटो को मिला AI और मशीन लार्निंग, जोड़े गए 3 नए खास फीचर्स, जानें इनके बारे में

IRCTC एंड्रॉयड एप में ई वॉलेट सुविधा हुई उपलब्ध, तत्काल टिकट भी करा सकेंगे बुक

रिलायंस जियो देगा 1000GB डाटा फ्री, जानें कैसे उठाए लाभ

ई कॉमर्स शॉपिंग डेज सेल में 1 रुपये में मिलेंगे लैपटॉप और स्मार्टफोन, जानें कैसे

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस