Move to Jagran APP

सैमसंग ने लांच किए 2 नए Air Purifier, जानिए इनके फीचर्स और कीमत

Samsung Air Purifiers बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाव के लिए सैमसंग ने 2 नए एयर प्यूरिफायर लांच कर दिये हैं। जानिए इन दोनों एयर प्यूरिफायर के खास फीचर्सकीमत और उपलब्धता एक साथ। इसके साथ ही यह भी जानिए यह कैसे प्रदूषित हवा को शुद्ध करेगें।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Thu, 03 Nov 2022 06:58 PM (IST)Updated: Fri, 04 Nov 2022 08:01 AM (IST)
सैमसंग ने लांच किए 2 नए Air Purifier, जानिए इनके फीचर्स और कीमत
Samsung Air Purifier Photo Credit- Samsung India

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हर साल की तरह इस साल भी वायु प्रदूषण बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है। दिल्ली एनसीआर तो इससे काफी ज्यादा प्रभावित हो रहा है। इसी समस्या को देखते हुए दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung ने अपने Air Purifier की नई रेंज भारत में लांच कर दी है। खास बात यह है कि कंपनी ने नई सीरीज से एयर प्यूरिफायर के दो वेरिएंट्स AX32 और AX46 को इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया है।

loksabha election banner

Samsung AX32 और AX46 एयर प्यूरीफायर के फीचर्स

सैमसंग ने एयर प्यूरीफायर के दोनों नए मॉडल्स को वन बटन कंट्रोल के साथ डिजाइन किया है। कंपनी के अनुसार यह हवा में मौजूद 99.97 प्रतिशत नैनो-साइज के कण (पार्टिकल्स), अल्ट्रा फ़ाइन डस्ट , बैक्टिरिया और एलरजेंस को हटा देते हैं। ये फॉर्मलडीहाइड सहित संभावित खतरनाक वोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड्स (VOCs) को भी नष्ट कर देते हैं ताकि यूजर्स शुद्ध हवा में सांसें ले सकें।

इस नई रेंज में एक उच्च क्षमता वाला प्योरिफिकेशन सिस्टम भी लगाया गया है, जो कमरे में मौजूद अल्ट्राफाइन डस्ट को हटा देता है। इसमें एक धोया जा सकने वाला प्री फिल्टर शामिल है। यह फ़िल्टर बड़े धूलकणों को अलग कर देता है और उसके बाद एक्टिवेटेड कार्बन डियोडोराइजेशन फिल्टर नुकसानदायक गैसों को हटा देता है। कंपनी के अनुसार धूल पार्टिकल को इकट्ठा करने वाला फिल्टर 99.97 प्रतिशत अतिसूक्ष्म धूल कणों अल्ट्रा फ़ाइन डस्ट को कैप्चर कर लेता है।

कमरे में खराब हवा में गैस, धूलकण, रसायन और कई तरह के दुर्गन्ध शामिल होते हैं। इसके लिए दोनों एयर प्योरीफायर फ्रंट एयर इनटेक और थ्री वे एयर फ्लो जैसी आधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस हैं। फ्रंट एयर इनटेक को आसानी से हवा पाने के लिए डिजाइन किया गया है। शुद्ध करने की प्रक्रिया के बाद एक पावर फैन स्वच्छ हवा को 3-वे एयर फ्लो के जरिये कई देशों में फैलाता है।

स्मार्टथिंग्स ऐप के जरिये यूजर्स एयर प्यूरीफायर्स को ऑन और ऑफ तो कर ही सकते हैं। इसके साथ ही कंपनी ने डिवाइस को कंट्रोल करने की सुविधा भी दी है। यूजर्स अपने स्मार्टफोन के जरिये कहीं से भी हवा की गुणवत्ता की जांच भी कर सकते हैं। इसके साथ ही एयर प्यूरीफायर्स के अन्य फीचर्स को भी नियंत्रित कर सकते हैं।

AX32 मॉडल 320 घन मीटर प्रति घंटा के क्लीन एयर डिलीवरी रेट (CADR) पर काम करता है। यह एयर प्यूरिफायर 356 वर्ग फुट के एरिया के हिसाब से बनाया गया है। इसका डिजाइन कॉम्पैक्ट और पोर्टेबल है, जिससे इसे कही भी रखा जा सकता है। इसका वजन 6.9 किलोग्राम है।

AX46 मॉडल यह 467 क्यूबिक मीटर्स प्रति घंटा के क्लीन एयर डिलीवरी रेट (CADR) पर काम करता है। इसमें कंपनी ने 3D प्योरीफिकेशन सिस्टम लगा हुआ मिलता है। इसका कवरेज एरिया 645 स्केवयर फीट तक है। इसमें लेजर PM 1.0 सेंसर लगा है जिससे रियल टाइम में हवा की क्वालिटी का पता चल जाता है।

कीमत एवं उपलब्धता

सैमसंग के AX32 की कीमत 12,990 रुपये और AX46 की कीमत 32,990 रुपये रखी गयी है। एयर प्योरीफायर के दोनों मॉडल सैमसंग की आधिकारिक वेबसाइट के साथ कंपनी के स्टोर्स पर उपलब्ध रहेंगे।

यह भी पढ़ें - Samsung Galaxy A04s V/S Galaxy A03 Core: सैमसंग के नए और पुराने फोन में क्या है अलग, जानिये सभी फीचर्स एक साथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.