Move to Jagran APP

CES 2018: आपके स्मार्टफोन की मैमोरी 1000 जीबी तक बढ़ा देगी ये खास पैनड्राइव

CES 2018 इवेंट में लॉन्च हुई ये पेनड्राइव कैसे बढ़ाएगी आपके स्मार्टफोन की स्टोरेज, जानें

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 10 Jan 2018 05:05 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jan 2018 04:45 PM (IST)
CES 2018: आपके स्मार्टफोन की मैमोरी 1000 जीबी तक बढ़ा देगी ये खास पैनड्राइव
CES 2018: आपके स्मार्टफोन की मैमोरी 1000 जीबी तक बढ़ा देगी ये खास पैनड्राइव

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन की मैमोरी कितनी भी बढ़ जाए लेकिन फिर भी यूजर्स को स्पेस कम ही जान पड़ता है। कुछ साल पहले जहां लोगों के फोन में सिर्फ 4 जीबी की इंटरनल स्टोरेज ही होती थी, वहीं आजकल तो लोग 32, 64 और 128 जीबी वाले स्मार्टफोन से नीचे फोन लेने का नहीं सोचते। ऐसा इसलिए भी क्योंकि आजकल सब कुछ डिजिटल हो रहा है।

prime article banner

ऐसे में कुछ लोग तो चाहते हैं कि उनके फोन की स्टोरेज 1 या 2 टेराबाइट की हो जाए तो लैपटॉप छोड़कर सारा काम फोन पर हो जाएगा। ये चाहत रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सैनडिस्क 2 ने 1 टेराबाइट (TB) स्टोरेज स्पेस वाली दुनिया की सबसे छोटी पेनड्राइव लॉन्च की है, जो नॉर्मल USB फ्लैश ड्राइव से जरा हटके है। आपको बता दें कि एक 1000 जीबी में एक टीबी होता है।

क्या है पेन ड्राइव की खासियत

  • USB-C टेक्नोलॉजी पर काम करने वाली इस पेन ड्राइव को यूजर बिना किसी OTG केबल के सीधे अपने स्मार्टफोन से जोड़ सकते हैं। मतलब यह है कि इस पेन ड्राइव से हम अपने स्मार्टफोन की स्टोरेज मेमोरी को 1 टेराबाइट तक बढ़ा सकते हैं।
  • इस पेनड्राइव को अपने फोन पर अटैच करने के बाद आप उसमें अपने फोन का कोई भी डाटा सुपर स्पीड से स्टोर या ट्रांसफर कर सकते हैं। यानि कि यूजर को ऐसा महसूस ही नहीं होगा कि ये 1 TB स्पे स उसके फोन की नहीं बल्कि एक पेनड्राइव की है।

CES 2018 इवेंट में हुई लॉन्च

अमेरिका के लास वेगास में चल रहे कंज्यूंमर इलेक्ट्रा निक शो CES 2018 के दौरान सेनडिस्क ने अपनी से अल्ट्रा पोर्टेबल यूएसबी फ्लैश ड्राइव पेश की है। इसके मुकाबले में किंग्ट्न तो 2 TB स्पेच वाली डाटा ट्रैवलर अल्टिमेट जीटी पेनड्राइव पहले ही लॉन्चप कर चुकी है। लेकिन इसमें ऐसा क्या खास है जानते हैं:

  • किंग्ट्न की 2 टीबी स्पे स वाली ड्राइव से लेकर अब तक जो भी पेन ड्राइव मार्केट में आ रही हैं, उनमें से कोई भी USB-C टेक्नोॉलॉजी पर काम नहीं करतीं थी बल्कि उनकी तकनीक थी USB 3.0। इसका मतलब ये है कि उन्हें अपने फोन से कनेक्टल करने के लिए आपको हमेशा ही OTG केबल की जरूरत पड़ेगी, लेकिन सैनडिस्कन की यह नई फ्लैश ड्राइव यूजर के पास उपलब्धी नॉर्मल चार्जिंग केबल / डाटा केबल द्वारा ही फोन से कनेक्‍ट हो जाएगी और इस पर डाटा ट्रांसफर की स्पीकड भी नॉर्मल ड्राइव से काफी फास्टव होगी।

कब और कितनी कीमत पर होगी लॉन्च

SanDisk द्वारा पेश की कई ये USB-C फ्लैश ड्राइव क्योंकि अभी एक प्रोटोटाइप मॉडल है, इसलिए इसकी मार्केट प्राइस और लॉन्च डेट अब तक जारी नहीं की गई है। फिलहाल एक्सअपर्ट अंदाजा लगा रहे हैं कि सैनडिस्क की 1TB USB-C SSD पेन ड्राइव इस समय करीब 350 डॉलर कीमत पर बिक रही है, तो उम्मीकद की जा सकती है कि इस नई यूएसबी फ्लैश ड्राइव की कीमत भी इसी के आसपास यानि 22,283 रुपये के आसपास होगी। वैसे अपने धासू स्‍मार्टफोन को स्टो रेज की इतनी पॉवर देने के लिए ये कीमत बहुत ज्याुदा नहीं कही, जाएगी, क्योंफकि तब शायद आप अपने लैपटॉप का पूरा काम फोन पर ही निपटा सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर चल रही सेल, स्मार्टफोन्स पर मिल रहे कैशबैक और डिस्काउंट ऑफर्स

जियो Vs एयरटेल Vs वोडा Vs आइडिया: 70GB डाटा में कौन बेहतर जानिए

एयरटेल ने जियो को टक्कर देने के लिए 448 रु और 509 रु के प्लान में किया बदलाव, पढ़ें डिटेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.