नई दिल्ली, टेक डेस्क। इलेक्ट्रॉनिक्‍स और स्‍मार्टफोन ब्रांड सैमसंग Samsung ने वायरलेस चार्जिंग के साथ एक नया UV स्टरलाइजर पेश किया है। यह स्टरलाइजर केवल 10 मिनट में आपके Galaxy स्‍मार्टफोन, Galaxy Buds और स्‍मार्टवॉच को तेजी से डिसइनफेक्‍ट कर सकता है। सैमसंग UV स्टरलाइजर की कीमत 3,599 रुपए होगी और यह सैमसंग के आधिकारिक ऑनलाइन स्‍टोर सैमसंग  शॉप, सैमसंग की वेबसाइट सहित सभी रिटेल चैनल्‍स पर अगस्‍त से होगी। लेकिन फिलहाल कंपनी ने सेल की कंफर्म डेटा का खुलासा नहीं किया है। UV स्टरलाइजर को सैमसंग मोबाइल एक्‍सेसरीज पार्टनरशिप प्रोग्राम (SMAPP) के एक साझीदार सैमसंग C&T ने तैयार किया गया है। इसको विभिन्‍न आकार के डिवाइसों को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया है ताकि आप सबसे ज्‍यादा उपयोग होने वाले ज्यादातर  प्रोडक्‍ट्स को स्‍टरलाइज कर सकें।

दो स्‍वतंत्र सर्टिफि‍केशन संस्‍थाओं Intertek और SGS द्वारा किए गए परीक्षणों के मुताबिक, UV स्टरलाइजर प्रभावी ढंग से E. coli, Staphylococcus aureus और Candida albicans सहित 99 प्रतिशत बैक्‍टीरिया और की‍टाणुओं को मारता है। Samsung India के सीनियर प्रेसिडेंट मोहनदीप सिंह (मोबाइल बिजनेस) ने कहा कि Samsung लगातार इनोवेश को विकसित कर रहा है, जो हमारे यूजर्स के लिए काफी यूजरफुल हैं। मौजूदा वक्त में पर्सनल हाईजीन पहले से कहीं जरूरी हो गई है और बैक्‍टीरिया और कीटाणुओं के प्रसार को रोकने के मकसद से हम वायरलेस चार्जिंग के साथ एक नया UV स्टरलाइजर को पेश कर रहे हैं। UV स्टरलाइज़र हमारे रोजाना की डिवाइस को  कीटाणु मुक्‍त, सुरक्षित और डिसइनफेक्‍टेड रखने का एक कॉम्‍पैक्‍ट डिवाइस

है।

बता दें कि कोरोना वायरस के दौर में वायरस के तरह-तरह से फैलने की खबरें आ रही है। कुछ रिपोर्ट्स में इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस से कोरोना के फैसले की रिपोर्ट्स हैं। ऐसे में डिवाइस को स्टरलाइज़र करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। ब्रिटिश रिसर्चर के मुताबिक मोबाइल हैंडसेट कीटाणुओं का बड़ा घर बनते जा रहे हैं। हालत यह है कि टॉइलेट फ्लश के हैंडल से 18 गुना ज्यादा कीटाणु एक आम हैंडसेट में पाए जाते हैं।

(Written By- Saurabh Verma)

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस