नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय इंटरनेट यूजर्स Google Chrome के अलावा Mozilla Firefox वेब ब्राउजर सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। यूजर्स अब इस ब्राउजर को अपने डेस्कटॉप के साथ ही स्मार्टफोन में भी इस्तेमाल कर सकेंगे। इस ब्राउजर का लाइट वेरिएंट Mozilla Firefox Lite भारत में लॉन्च हो गया है। इस वेब ब्राउजर की साइज काफी कम है, इसे बेसिक स्मार्टफोन्स में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। Firefox Lite वेब ब्राउजर को एंड्रॉइड यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है। इस ब्राउजर को भारतीय यूजर्स पीसी के लिए इस्तेमाल करते हैं। Firefox Lite को एंड्रॉइड यूजर्स के लिए भारत के अलावा बांग्लादेश, ब्रूनई, कम्बोडिया, चीन, हांगकांग, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यंमार, सिंगापुर, थाइलैंड, ताइवान, फिलिपिंस और वियतनाम में भी लॉन्च किया गया है।

Mozilla एशिया के प्रोडक्ट हेड Joe Cheng ने बताया कि, 'भारत इस समय दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ऑनलाइन मार्केट है। भारत में 2023 तक 666.4 मिलियन यानी की करीब 66.4 करोड़ मोबाइल यूजर्स हो जाएंगे। इनमें से ज्यादातर यूजर्स मोबाइल फोन इंटरनेट यूजर्स हैं जो मंहगे लैंडलाइन कनेक्शन, डेस्कटॉप पीसी की जगह एंट्री लेवल अल्टर्नेटिव का इस्तेमाल करते हैं। जिसकी वजह से हमारे लिए एक विशाल मौका है कि हम मोबाइल ब्राउसिंग एक्सपीरियंस को बेहतर कर सकें।'

इस ब्राउजर के फीचर्स की बात करें तो इसकी साइज केवल 4 एमबी है जो कि Google Chrome एंव अन्य मोबाइल ब्राउजर्स के मुकाबले 10 गुना कम है। इसके अलावा यूजर्स को इसे अपडेट करने के लिए ज्यादा डाटा खर्च करने की जरूरत नहीं होगी।

Firefox Lite में एंड्रॉइड यूजर्स को वेब ब्राउजिंग को बेहतर बनाने के लिए होस्ट फीचर्स दिया गया है। कंपनी के दावे के मुताबिक इसमें एक टर्बो मोड भी दिया गया है जो थर्ड पार्टी एड ट्रैकिंग कोड के साथ आता है जिसकी वजह से ब्राउजर ऑटोमैटिकली इन एड को ब्लॉक कर देता है। जिसकी वजह से यूजर्स को इंटरनेट इस्तेमाल करने में परेशानी नहीं होगी। किसी भी साइट को लोड होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। इसके अलावा VPN ब्राउजिंग के लिए इसमें एक्सप्रेस VPN जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:

Vivo V15 Pro Review: 48MP कैमरा वाला पावरफुल डिवाइस

Samsung Galaxy M30 रिव्यू: इस वजह से इसे कहा जा सकता है ‘वैल्यू फॉर मनी’ स्मार्टफोन

Xiaomi Redmi Note 7 Pro, Redmi Note 7 क्विक रिव्यू: बजट कीमत में जानें कैसे हैं ये फोन

Posted By: Harshit Harsh