Move to Jagran APP

माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर अब बिना इंटरनेट के भी करेगा काम, और भी सटीक होगा अनुवाद

माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक नए अपडेट में ऐसे एल्गोरिथ्म का इस्तेमाल किया गया है जिससे यूजर्स बिना इंटरनेट के किसी भी भाषा का सटीक अनुवाद पा सकेंगे।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 20 Apr 2018 03:03 PM (IST)Updated: Fri, 20 Apr 2018 04:37 PM (IST)
माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर अब बिना इंटरनेट के भी करेगा काम, और भी सटीक होगा अनुवाद
माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर अब बिना इंटरनेट के भी करेगा काम, और भी सटीक होगा अनुवाद

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा कि है कि अब उसका ट्रांसलेटर एप बिना इंटरनेट के भी काम करेगा। माइक्रोसॉफ्ट का ट्रांसलेटर एप एंड्रॉयड, आईओएस और अमेजन फायर टैबलेट को स्पोर्ट करता है। अब इन प्लेटफॉर्म पर एआई ट्रांसलेशन का स्पोर्ट मिलेगा, तब भी जब आपका डिवाइस ऑफलाइन रहेगा।

loksabha election banner

अगर आप विदेश यात्रा पर हैं और ऐसी जगह गए हुए हैं जहां की भाषा आपको नहीं आती, तो ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर आपके लिए एक शानदार विकल्प साबित हो सकता है। इससे पहले ऑफलाइन मोड में यूजर्स को बेसिक ट्रांसलेशन ही मिल पाती थी, लेकिन अब यूजर्स बिना इंटरनेट के भी इस एप के जरिए एडवांस्ड ट्रांसलेशन का इस्तेमाल कर पाएंगे।

माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक नए अपडेट में ऐसे एल्गोरिथ्म का इस्तेमाल किया गया है कि, जिससे यूजर्स बिना इंटरनेट के किसी भी भाषा का सटीक अनुवाद पा सकेंगे। अपडेट को एंड्रॉयड और अमेजन फायर पर लाइव कर दिया गया है। वहीं आईओएस को एप्पल की मंजूरी के बाद स्पोर्ट मिलना शुरू हो जाएगा। माइक्रोसॉफ्ट की इस नई सेवा का यूजर किसी भी डिवाइस पर आनंद ले सकते हैं।

नए अपडेट में माइक्रोसॉफ्ट ने कई भाषाओं के अपडेट पैकेज पेश किए हैं। इनमें, अरेबिक, चाइनीज, फ्रेंच, जर्मन, इटालियन, कोरियन, पोर्तुगीज, रशियन, स्पेनिश और थाई भाषा शामिल हैं। माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक नए अपडेट में ये भाषाएं कम स्पेस का इस्तेमाल करेंगी। इसके अलावा कंपनी आने वाले समय में और भी भाषाओं को अपने पैकेज में जोड़ेगी।

गूगल ने लॉन्च किया Grasshopper एप, इंजीनियर्स की टीम मुफ्त में सिखाएगी आपके फोन पर Coding

इससे पहले गूगल ने Grasshopper नाम के एक एप को लॉन्च कर दिया है। एप की मदद से शुरूआती कोडिंग की जानकारी रखने वाले यूजर्स अपने स्मार्टफोन पर कोडिंग सीख सकते हैं। Grasshopper को गूगल वर्कशॉप की एक कोडर्स की टीम ने बनाया है। गूगल ने एप को शोध के रूप में लॉन्च किया है।

एप को इस तरह डिजाइन किया गया है कि आप अपने फोन पर कोडिंग की मूल जानकारी पा सकें। एप में कई चैलेंजेस और क्विज हैं, जिन्हें आपको हल करना होगा। एप बनाने के पीछे का मकसद लोगों को कोडिंग की बेसिक जानकारी देना है। एप में आपको हर रोज थोड़ा-थोड़ा समय देना होगा। यहां कई तरह के क्विज और गेम के माध्यम से आपको कोडिंग की जानकारी दी जाएगी।

एक आधिकारिक बयान में कंपनी की तरफ से कहा गया है कि, ‘कोडिंग एक जरूरी स्किल है, हम चाहते हैं कि हर कोई इस स्किल के बारे में जानकारी रखें’। कंपनी की तरफ से आगे कहा गया कि, ‘ हमने Grasshopperको इसलिए बनाया ताकि यूजर्स को कोडिंग की जानकारी दी जा सके और वो भी आसान और मजेदार तरीके से’

यह भी पढ़ें:

Paytm दे रहा है इन स्मार्टफोन पर 30 फीसदी तक का डिस्काउंट, अमेजन पर 5000 रुपये तक की छूट

गूगल ने लॉन्च किया Grasshopper एप, इंजीनियर्स की टीम मुफ्त में सिखाएगी आपके फोन पर Coding

अच्छी फोटोग्राफी के लिए लीजिए इन एप्स की मदद, मिलेगी DSLR वाली क्वालिटी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.