Move to Jagran APP

माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया Mixed Reality हैडसेट, जानें आने वाली इस बड़ी टेक्नोलॉजी के बारे में

Computex 2017 में मिक्सड रिएलिटी हैडसेट पेश किए गए हैं जो यूजर्स को अलग ही अनुभव प्रदान करेगा

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 31 May 2017 06:21 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2017 06:21 PM (IST)
माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया Mixed Reality हैडसेट, जानें आने वाली इस बड़ी टेक्नोलॉजी के बारे में
माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया Mixed Reality हैडसेट, जानें आने वाली इस बड़ी टेक्नोलॉजी के बारे में

नई दिल्ली (जेएनएन)। TAIPEI में आयोजित हुए इंफॉर्मेशन और कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी Computex 2017 के दौरान एसर, आसुस, डेल, एचपी और लेनेवो के सहयोग से माइक्रोसॉफ्ट ने एक इनोवेटिव मिक्सड रिएलिटी हैडसेट्स पेश किए हैं। इन्हें अगले साल उपलब्ध कराया जाएगा। यह हैडसेट्स विंडोज मिक्सड रिएलिटी प्लेटफॉर्म का नई वीडियो, मनोरंजन, सामाजिक और उत्पादन के अनुभव के लिए इस्तेमाल करेगा। तो आइए सबसे पहले ये जानें कि आखिर मिक्सड रिएलटी है क्या:

loksabha election banner

क्या है मिक्सड रिएलटी?

यह नए वातावरण और विजुअलाइजेशन को बेहतर बनाने के लिए वास्तविक और वर्चुअल दुनिया को एक साथ लाता है। जहां फिजिकल और डिजिटल ऑब्जेक्ट्स एक हो जाते हैं। उदाहरण के तौर पर: वर्चुअल दुनिया लाइव वीडियो के दौरान वास्तविक दुनिया से संपर्क कर सकते हैं। इस नई टेक्नोलॉजी से यूजर्स को अलग ही अनुभव मिलेगा। 

माइक्रोसॉफ्ट उपभोक्ता को करेगा प्रेरित:

माइक्रोसॉफ्ट ने पीसी मार्किट में अपनी जगह बनाने के लिए कुछ मुख्य क्षेत्रों पर फोक्स किया है जिससे उपभोक्ता प्रेरित हो सके। यह मुख्य क्षेत्र विंडोज 10 फॉल क्रिएटर्स अपडेट और स्पार्क इमरजिंग हैं। स्पार्क इमजिंग में विंडोज मिक्सड रिएलिटी, विंडोज और अज्योर सॉल्यूशन शामिल हैं। माइक्रोसॉफ्ट के कॉरपोरेट वाइस प्रेसिडेंट निक पार्कर ने कहा, "माइक्रोसॉफ्ट की सफलता उनके पार्टनर्स के साथ है। इसी के साथ एक ईकोसिस्टम के तौर पर हम मौजूदा मार्किट में नए सिरे से काम करेंगे। और सदैव नए की खोज में रहेंगे।

इसके अतिरिक्त, माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि आसुस, एचपी और लेनोवो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर से लैस ऑलवेज कनेक्टेड डिवाइस लेकर आएंगे। ये नई डिवाइस ऑलवेज ऑन एलटीई और दमदार बैटरी लाइफ के साथ विंडोज 10 में आएंगी।

रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी किए गए पेश:

वहीं, Computex Taipei में इनोवेशन के क्षेत्र में एक नए सेक्शन के लिए रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी पेश किया गया है। ताइवान बाहरी व्यापार विकास परिषद के अध्यक्ष वाल्टर ये ने बताया कि इस प्रदर्शनी में 30 देशों की 1600 कंपनियों ने हिस्सा लिया। साथ ही इस प्रदर्शनी में 178 देशों और 50,000 से ज्यादा विजिटर्स के शामिल होने की संभावना थी।

टीसीए के उप सचिव प्रमुख ली चैंग ने बताया कि यह प्रदर्शनी TAITRA और Taipei कंप्यूटर एसोसिएशन द्वारा सह आयोजित की गई थी। इसमें रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए एक नया सेक्शन तैयार किया गया है। साथ ही दूसरा सेक्शन इंटरनेट ऑफ थिंग्स की एप्स के स्टार्ट-अप, गेम्स और वर्चुअल रिएलिटी आदि के लिए है। Efe न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, प्रमुख कंप्यूटर और रोबोटिक्स कंपनियों (इंटेल, माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल, डेल, एआरएम, फॉक्सकॉन और टेस्ला) के अलावा, Computex 2017 में दुनियाभर की 217 उभरती हुई कंपनियों की भागीदारी है।

यह भी पढ़ें:

एप्पल भारत के लिए बड़ा मार्किट, नहीं किया जा सकता नजरअंदाज: रवि शंकर

भारत के लिए 5जी टेक्नोलॉजी में कदम रखना होगा मुश्किल

Computex 2017 में लेटेस्ट AI तकनीक को किया गया पेश, 30 देशों की 1600 कंपनियों ने लिया हिस्सा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.