नई दिल्ली(टेक डेस्क)। इलाइटग्रुप कंप्यूटर सिस्टम ने Liva Q नाम से मिनी पीसी लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है की यह दुनिया का सबसे छोटा विंडोज पर आधारित मिनी पीसी है। डिवाइस की मेजरमेंट 70 x 70 x 31.4mm और वजन 260 ग्राम है। मिनी पीसी में 4GB रैम, 32GB eMMC स्टोरेज और विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद है। भारत में इसकी कीमत 15500 रुपये रखी गई है। 4GB रैम और 32GB स्टोरेज के विकल्प में बिना ऑपरेटिंग वाला मिनी पीसी 13500 रुपये में लिया जा सकता है। पीसी वायरलेस कनेक्टिविटी भी सपोर्ट करता है।

मिनी पीसी के अन्य फीचर्स:

Liva Q में इंटेल अपोलो लेक SoC दिया गया है। इसमें 4K कंटेंट बिना किसी रुकावट के चलाया जा सकता है। कनेक्टिविटी के मामले में डिवाइस में RJ45 LAN कनेक्टर, ब्लूटूथ 4.1, एचडीएमआई 2.0 पोर्ट आदि दिया गया है। इसकी स्टोरेज को 128GB तक एक्सपैंड किया जा सकता है। दूसरी डिवाइसेज के लिए इसमें दो यूएसबी स्लॉट्स दिए गए हैं। यह VESA माउन्ट के साथ आता है। इससे यूजर्स पीसी को मॉनिटर या टीवी के पीछे टांग भी सकते हैं।

सबसे पतले लैपटॉप के बारे में जानें
सबसे छोटे मिनी पीसी के अलावा जानते हैं, अब तक किन कंपनियों ने दुनिया में पेशलि बार स्पेशल फीचर पेश किए।

AKA Swift 7
हाल ही में हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो(CES 2018) में एसर ने दुनिया का सबसे पतला लैपटॉप एसर AKA Swift 7 लॉन्च किया है। लैपटॉप 8.98 एमएम पतला है जो इसकी सबसे बड़ी खासियत है। कंपनी ने दावा किया है कि यूर्जस की सुविधाओं को देखते हुए लैपटॉप को डिजाइन किया गया है। लैपटॉप इतना हल्का है कि इसे आसानी से कैरी किया जा सकता है। जानते हैं कि एसर स्विफ्ट 7 में और कौन सी खासियत हैं?

फीचर्स: Swift 7 का प्रोसेसर इंटेल आई7(Intel i7) पर रन करेगा। लैपटॉप में 4G LTE कनेक्शन दिया गया है। लैपटॉप की बैटरी एक बार फुल चार्ज करने पर 10 घंटों तक काम करेगी। बात करें स्टोरेज की तो Swift 7 में 256 जीबी का पीसीएलई एसएसडी(PCLE SSD) स्टोरेज दिया गया है, जो 8 जीबी एलपीडीडीआर(LPDDR)3 मैमोरी के साथ काम करेगा। लैपटॉप में फिंगरप्रिंट रिडर का भी फीचर दिया गया है। Swift 7 में विडोज 10 इंस्टाल्ड है।

क्या है खास? Swift 7 में पॉवर के लिए आई 7 प्रोसेसर दिया गया है। इसकी खासियत इनकी बनावट है जिसके चलते लैपटॉप पतला और हलका है। एल्यूमिनियम यूनिबॉडी डिजाइन स्विफ्ट 7 को लुक के मामले में शानदार बनाती है। स्विफ्ट 7 में 14 इंच का फुल एचडी आईपीएस5(IPS5) डिस्प्ले है। स्विफ्ट 7 में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास एनबीटी टच स्क्रीन और टचपैड दिया गया है। लैपटॉप में बेकलिट(backlit) की-बोर्ड(Keyboard) दिया गया है, इससे आप कम रोशनी में भी आसानी से टाइप कर पाएंगे।

कीमत: Swift 7 मार्च में नॉर्थ अमेरिका में यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा। स्विफ्ट 7 की कीमत 1,699 डॉलर रखी गई है। भारतीय करेंसी के मुताबिक लैपटॉप की कीमत 1,29,329 रुपये होगी। लेकिन भारतीय यूजर्स को लैपटॉप के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा।

यह भी पढ़ें:

OnePLus 6 फीचर लीक से Mate SE Mi TV की लॉन्चिंग तक: 7 दिनों की बड़ी टेक खबरें

सैमसंग से नोकिया तक, जानिए कितने सस्ते हो गए आपके पसंदीदा स्मार्टफोन्स

गोरिल्ला ग्लास: क्यों होता है इतना मजबूत और क्यों पड़ा यह नाम, जानिए सबकुछ

स्मार्टफोन से चलेगा यह कूलर, कम कीमत में मिल रहे हैरान करने वाले फीचर्स

भारत में Netflix और हॉटस्टार को टक्कर देने के लिए तैयारी में अमेजन वीडियो

By Sakshi Pandya