नई दिल्ली, टेक डेस्क| Nokia लगातार अपने 5G पोर्टफोलियो का विस्तार कर रहा है| HMD Global ने अभी नए Nokia G300 स्मार्टफोन की घोषणा की है। Nokia G300 कंपनी का अब तक का सबसे सस्ता 5G फोन है। यह G-सीरीज से संबंधित है जिसे HMD ने इस साल की शुरुआत में 4 जी-ओनली सीरीज के रूप में शुरू किया था, लेकिन बाद में Nokia G 50 के लॉन्च के साथ कम लागत वाले 5g फोन को शामिल करने के लिए इसे फिर से तैयार किया। 

HMD ने हाल ही में इस प्रतियोगिता को टक्कर देने के लिए अपने लॉन्च में तेजी लाई है। इसने Nokia XR20 को लॉन्च किया, इसके बाद Nokia G50 को लॉन्च किया। कंपनी ने अपना पहला टैबलेट Nokia T20 भी लॉन्च किया, इसलिए HMD बेहतर प्रयास कर रहा है, लेकिन क्या वे ग्राहकों के लिए पर्याप्त होंगे या नहीं यह देखा जाना बाकी है। विशेष रूप से भारत में, HMD ने अभी तक एक भी 5G फोन लॉन्च नहीं किया है। Nokia G50 और Nokia G300 आएंगे या नहीं, इसका अंदाजा अभी किसी को नहीं है।

Nokia G300 की कीमत

Nokia G300 की कीमत इसके एकमात्र स्टोरेज वैरिएंट के लिए $199 (लगभग 15000 रुपये) है जो Meteor Grey कलर में आता है। अभी ये बताया गया HMD कभी इस फोन को भारत में और इस कीमत पर लॉन्च करेगा। फोन की बिक्री अमेरिका में 19 अक्टूबर से शुरू होगी।

Nokia G300 के स्पेसिफिकेशंस 

Nokia G300, Nokia G50, या यहां तक कि Nokia XR20 जैसी ही शक्ति प्राप्त करता है, क्योंकि यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 480 प्रोसेसर से संचालित है। यह 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ है, लेकिन अगर आपको ज्यादा जरूरत है तो आप स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं। फोन में 6.52-इंच की HD+ स्क्रीन है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 20:9 है और वाटरड्रॉप-स्टाइल नॉच है। Nokia G300 के साइड में पावर बटन पर फिंगरप्रिंट सेंसर लगा है।

आपको Nokia G300 पर Android 11 ऑपरेटिंग सिस्टम मिलता है, लेकिन HMD कम से कम दो और सालों के Android वर्जन अपग्रेड का वादा कर रहा है। हालांकि, चूंकि फोन ट्रैक फोन और स्ट्रेट टॉक वायरलेस पर लॉक है। फोन में बड़ी 4470 mAh की बैटरी है जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर दो दिन तक चलेगी। यह उन लोगों के लिए अच्छा है जो ज्यादातर यात्रा कर रहे हैं या काम कर रहे हैं जहां फोन को बार-बार चार्ज करना संभव नहीं है। इसमें 18W चार्जिंग तकनीक है, इसलिए इसे चार्ज होने में कम समय लगना चाहिए। वायरलेस शेयरिंग और पेमेंट के लिए 3.5 MM हेडफोन जैक, FM रेडियो और यहां तक कि NFC भी है।

Nokia G300 में 16-मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जो अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकता है। आपके पास  समूह सेल्फी और पोर्ट्रेट शॉट्स क्लिक करने के लिए 5 MP अल्ट्रा वाइड कैमरा और 2 MP डेप्थ-सेंसिंग कैमरा का ऑप्शन है। फोन 1080p 60fps तक वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है, जो कीमत के लिए बुरा नहीं है। आगे की तरफ, Nokia G300 में 8-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। फोन 9.28mm मोटा है।

Edited By: Mohini Kedia