नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। OPPO ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम ColorOS 7 को आज भारत में लॉन्च कर दिया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को कई अपग्रेडेड फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है। इसके लॉन्च के साथ ही OPPO के स्मार्टफोन्स में इस ऑपरेटिंग सिस्टम के रोल आउट प्लान को भी बताया है। इसे अगले साल दिसंबर तक OPPO के कई मिड, प्रीमियम और बजट स्मार्टफोन्स के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा। यही नहीं, Realme ने भी ColorOS7 के रोल आउट प्लान को पिछले दिनों ही शेयर किया है। कंपनी के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल से इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के रोल आउट प्लान को शेयर किया गया है।

ColorOS7 को OPPO के 20 स्मार्टफोन्स और Realme के इस साल लॉन्च हुए लगभग सभी स्मार्टफोन्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को आज से ही OPPO Reno, OPPO Reno 10X Zoom के लिए रोल आउट कर दिया गया है। हालांकि, कंपनी ने ये भी बताया है कि इसे आज से लिमिटेड यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है। इसके साथ यूजर्स को एंड्रॉइड 10 का एक्सपीरियंस मिलेगा। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में और क्या नया है, आइए जानते हैं।

लाइटवेट डिजाइन

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में लाइटवेट डिजाइन दिया गया है, साथ ही साथ ऐप्स के विजुअल्स और आइकन्स भी नई डिजाइन के हिसाब से बनाए गए हैं। इसमें आर्टिस्टिक वॉलपेपर का इस्तेमाल किया गया है, जो इसके डिजाइन को निखारता है। इसमें क्वांटम एनिमेशन इंजन का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही साथ यूजर्स को ऑल-डे डार्क मोड फीचर और थ्री फिंगर स्क्रीन शॉट जैसे फीचर्स भी देखने को मिलेंगे।

ऐप लॉन्च इंप्रूवमेंट

नए ऑपरेटिंग सिस्टम को ऐप लॉन्च लैगिंग इश्यूज से फ्री बनाया गया है। मल्टीपल ऐप्स ओपन करने के बाद, ऐप स्वीचिंग को स्मूथ किया गया है। यही नहीं, यूजर्स कि सिक्युरिटी को ध्यान में रखते हुए इसमें यूजर प्रोटेक्शन फीचर भी जोड़ा गया है। ये ऑपरेटिंग सिस्टम इन-बिल्ट ऐप और फाइल प्रोटेक्शन फीचर के साथ आता है। गेमिंग परफॉर्मेंस को भी नए ऑपरेटिंग सिस्टम में इंप्रूव किया गया है। 

ColorOS 7 रोल आउट प्लान

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को आज से Reno, Reno 10x Zoom के लिए रोल आउट कर दिया गया है। दिसंबर में इसे Reno2, F11, F11 Pro, F11 Pro Marvel’s Edition के लिए रोल आउट किया जाएगा। अगले साल की पहली तिमाही में इसे Find X सीरीज के साथ-साथ Reno2 F, Reno2 Z, R17 Series और A9 के लिए रोल आउट किया जाएगा। दूसरी तिमाही में इसे F7, F9 Pro, R15 सीरीज, A5 2020, A9 2020 और K3 के लिए रोल आउट किया जाएगा। वहीं, Realme के स्मार्टफोन्स के लिए ये अगले साल की पहली तिमाही में रोल आउट होगा।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप