नई दिल्ली| एप्पल ने अक्टूबर महीने में नए मैकबुक प्रो 2016 को लॉन्च किया था। हालांकि, इस दौरान कंपनी ने इन प्रोडक्ट को भारत में उपलब्ध कराए जाने के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी। लेकिन अब मैकबुक प्रो 2016 टच बार वैरिएंट भारतीय मार्केट में उतार दिया गया है।

मैकबुक प्रो 2016 की कीमत:

नया मैकबुक प्रो 2016 का टच बार वाला वैरिएंट चुनिंदा डीलर के पास स्टॉक में है। 13 इंच वाले टच बार वैरिएंट की कीमत 1,55,900 रुपये और 15 इंच वाले वैरिएंट की 2,05,900 रुपये से से शुरू होती है।

कहां है उपलब्ध?

2016 मैकबुक प्रो को अभी किसी ई-कॉमर्स साइट पर लिस्ट नहीं किया गया है। संभव है कि कंपनी ने स्टॉक को उपलब्ध कराना शुरू ही किया हो। उम्मीद है कि यह जल्द ही और भी स्टोर में उपलब्ध होगा।

क्या है फीचर?

नए मैकबुक प्रो का सबसे अनोखा फीचर मल्टी टच कंट्रोल स्ट्रिप है। दरअसल, इसने अब फंक्शन बटन की जगह ले ली है। एप्पल ने इसे टच बार का नाम दिया है। यह पूरी तरह से इंटरेक्टिव और कॉन्टेक्स्ट सेंसेटिव है। लॉन्च के दौरान कंपनी ने बताया कि यह शब्दों को अपने आप पूरा करने, ईमेल लिखने और फिलिंग टूल्स का भी काम करता है। इसके अलावा फोटोशॉप टूल सेलेक्शन, डीजे मिक्सिंग और वीडियो एडिटिंग के दौरान भी इन्हें इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

- टच बार पर कंट्रोल ले जाने पर एप्लिकेशन पूरे स्क्रीन पर कंटेंट दिखाएगा। मल्टी-टच गेस्चर का मतलब है कि आप टाइमलाइन को भी बदल पाएंगे।

- नए मैकबुक प्रो में टच आईडी सेंसर भी हैं जिन्हें पावर बटन में इंटिग्रेट किया गया है। नए स्पीकर के बारे में ज्यादा बेहतर आवाज देने का भी दावा किया गया है। स्पीकर अब कीबोर्ड के दोनों तरफ मौजूद हैं।

स्पेसिफिकेशन्स:

मैकबुक प्रो 2016 के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो, इसमें इंटल कोर आई5 और आई7 के छठवें जेनरेशन सीपीयू, 8 जीबी या 16 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज है। 13 इंच वाले मॉडल के स्क्रीन का रिज़ॉल्यूशन 2560x1600 पिक्सल है और इनमें इंटिग्रेटेड इंटल आइरिस 540 ग्राफिक्स है। 15 इंच वाले मॉडल के स्क्रीन का रिजोल्यूशन 2880x1800 पिक्सल है और इसमें एएमडी रेडियॉन प्रो ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया है।

- टच बार के साथ आने वाले मॉडल में चार यूएसबी टाइप-सी पोर्ट हैं जो थंडरबोल्ट 3 के साथ यूएसबी 3.2 जेन 2 स्पीड को सपोर्ट करते हैं।

Posted By: MMI Team

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस