नई दिल्ली: ऐपल अपनी पहली नोटबुक के लॉन्च की 25वीं सालगिरह के मौके पर कंपनी ने कैलिफॉर्निा में अपने हेलो अगेन इवेंट में मैकबुक प्रो 2016 लॉन्च किया है। मैकबुक प्रो को ऐपल अपने पॉप्युलर मैकबुक एयर और प्रो लाइनअप के लैपटॉप्स की अपग्रेडेड रेंज के साथ इस इवेंट में लाया है।

कंपनी ने यह ऑल-मेटल यूनीबॉडी अपग्रेडेड लैपटॉप दो वैरिएंट्स में लॉन्च किया है। इसी मौके पर ऐपल की सीईओ टिम कुक ने कहा, ''यह हफ्ता ऐपल और मैक के इतिहास के बेहतरीन दिनों में से हैं।'' ऐपल का दावा है कि नया मैकबुक प्रो अपने पुराने मॉडलों की तुलना में कई मायने में बेहतर है। अपग्रेड वर्जन में एलईडी-बैकलाइट रेटिना डिस्प्ले को पुराने मॉडलों से 67 फीसदी ज्यादा चमकदार बताया जा रहा है। कंट्रास्ट रेश्यो में भी इसे 67 फीसदी ज्यादा बेहतर बताया जा रहा है। स्क्रीन साइज के आधार पर कंपनी मैकबुक प्रो 2016 के दो वैरिएंट्सस लेकर आई है। 13.3 इंच और 15.4 इंच। दोनों ही वर्जन अपने पुराने मॉडलों की तुलना में हल्के और पतले हैं (क्रमश: 14.9mm और 15.5mm)।

मैकबुक प्रो का टच बार मल्टी-टच फंक्शनलटी को सपॉर्ट करता है। इसके अलावा अलग-अलग ऐप्स के हिसाब से खुद को ऑटोमैटिकली अडॉप्ट कर लेता है। यह कैलंडर, फाइनल कट प्रो एक्स, मेल, सफारी और फाइंडर जैसे तमाम ऐप्स को सपॉर्ट करता है। आमतौर पर फंक्शन की वाली जगह पर दिख रहा यह टच बार टच आईडी फंक्शनलटी के साथ आया है। ऐसा पहली बार है जब ऐपल मैकबुक पर टच आईडी फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आया है। यह टच आईडी ऐपल के नए T1 प्रोसेसर से चलती है। यह टच आईडी अलग-अलग यूजर्स के रजिस्टर्ड फिंगरप्रिंट्स वाली अलग-अलग प्रोफाइल को भी सपॉर्ट करती है। जिसके कारण वहीं लोग इस मैकबुक को चला सकेंगे जिन लोगों की फिंगरप्रिंट्स वाली प्रोफाइल सपॉर्ट करती होगी।

नये ऐपल मैकबुक प्रो के दोनों वर्जन 6th जेनरेशन इंटेल कोर i7 CPU से लैस हैं। इनमें 4जीबी रैम और AMD रेडियॉन जीपीयू है। इनमें 2टीबी एसएसडी आधारित स्टोरेज के अलावा ड्यूल स्पीकर्स हैं, जो कीबोर्ड के दोनों तरफ लगे हुए हैं। नए मैकबुक प्रो 13 इंच की कीमत 1799 डॉलर (करीब 1,20,322 रुपये) और 15 इंच की कीमत 2399 डॉलर (करीब 1,60,452 रुपये) है। मैकेनिकल कीबोर्ड के साथ आ रहे एक और 13 इंच के अपग्रेडेड वर्जन की कीमत 1499 डॉलर (करीब 1,00,257 रुपये) है।

न्यू मैकबुक प्रो के नये कीबोर्ड स्पेस ग्रे और सिल्वर कलर में उपलब्ध है। इस कीबोर्ड में सेकंड जेनरेशन बटरफ्लाई स्विच मेकनिजम है, जिसे पहले 12-इंच मैकबुक में देखा जा चुका है। कनेक्टिविटी की बात करें तो नए ऐपल मैकबुक प्रो मॉडलों में सभी स्टैंडर्ड पोर्ट्स जैसे थंडरबोल्ट (4), USB 3.1 जेन 2, डिस्प्लेपोर्ट 1.2, HDMI, Wi-Fi और वीजीए को सपॉर्ट करता है।

Posted By: ankit.dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस