Move to Jagran APP

Apple ने लॉन्च किया MacBook Pro, MacBook Air, Mac Mini, तीनों डिवाइस होंगे M1 प्रोसेसर पर आधारित

Apple ने हाल ही में आयोजित किए गए इवेंट में होममेड M1 प्रोसेसर की घोषणा की है। इतना ही नहीं कंपनी ने इस प्रोसेसर पर आधारित MacBook Pro MacBook Air और Mac Mini को भी बाजार में उतारा है। जो कि प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध करा दिए गए हैं।

By Renu YadavEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 08:35 AM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 08:47 AM (IST)
Apple ने लॉन्च किया MacBook Pro, MacBook Air, Mac Mini, तीनों डिवाइस होंगे M1 प्रोसेसर पर आधारित
यह फोटो कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से ली गई है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने पिछले दिनों अपनी मोस्ट अवेटेड iphone 12 सीरीज को लॉन्च किया था। iphone के लॉन्च के साथ कंपनी ने किसी अन्य डिवाइस की घोषणा नहीं की। वहीं अब हाल ही में आयोजित किए गए इवेंट में कंपनी ने आखिरकार अपने लोकप्रिय MacBook Pro, MacBook Air और Mac Mini के नए वर्जन से पर्दा उठा दिया है। सबसे खास बात है कि इस इवेंट में Apple ने होममेड प्रोसेसर M1 की भी घोषणा की है। ये तीनों Apple Silicon प्रोसेसर यानि Apple M1 पर आधारित होंगे। यूएस में MacBook Pro, MacBook Air और Mac Mini के लॉन्च के साथ ही कंपनी ने इनकी भारतीय कीमत का भी खुलासा कर दिया है। 

loksabha election banner

MacBook Pro, MacBook Air और Mac Mini की भारतीय कीमत

नए MacBook Pro 13 इंच मॉडल के 256GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 1,22,900 रुपये है। जबकि 512GB मॉडल भारत में 1,42,900 रुपये की कीमत में उपलब्ध होगा। यह कीमत पिछले MacBook Pro की कीमत के समान है। यूजर्स इसे सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर में खरीद सकते हैं। फिलहाल इसे यूएस में ही उपलब्ध कराया गया है। लेकिन जल्द ही कंपनी इसे भारत में भी लॉन्च करेगी। 

Apple M1 प्रोसेसर पर पेश किए गए MacBook Air के 256GB मॉडल की कीमत भारत में 92,900 रुपये और 512GB मॉडल की कीमत 1,17,900 रुपये है। यूएस में यह $999 और $1,249 की कीमत में उपलब्ध होगा। वहीं Mac Mini के 256GB मॉडल की कीमत 64,900 रुपये और 512GB मॉडल की कीमत 84,900 रुपये है। यह केवल सिल्वर कलर में उपलब्ध होगा।

MacBook Pro के स्पेसिफिकेशन्स

MacBook Pro में 13 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। इसमें दमदार बैटरी की सुविधा उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि इस डिवाइस में उपयोग की गई बैटरी सिंगल चार्ज में 20 घंटे का वीडियो प्लेबैक दे सकती हैं। साथ ही सिंगल चार्जिंग में 17 घंटों की बैटरी लाइफ देने में सक्षम है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें यूएसबी 4 सपोर्ट दिया गया है। यह डिवाइस मैजिक कीबोर्ड के साथ आता है। 

MacBook Air के स्पेसिफिकेशन्स

Apple Silicon पर आधारित MacBook Air में भी यूजर्स को पावरफुल बैटरी क्षमता मिलेगी। साथ ही यह डिवाइस परफॉर्मेंस के मामले में भी पिछले डिवाइस की तुलना में 5 गुना अधिक फास्ट है। इसमें मल्टीटास्किंग को शानदार उपयोग किया जा सकता है। 

Mac Mini

Apple Silicon पर पेश किए गया नया Mac Mini पिछले वर्जन की तुलना में 3 गुना अधिक फास्ट है। इसमें 15X फास्टर मशीन लर्निंग और 6 गुना बेहतर ग्राफिक्स परफॉर्मेंस क्षमता दी गई है। उपयोग के दौरान यह यूजर्स को बेहतरी परफॉर्मेंस प्रदान करेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.