Move to Jagran APP

Instagram Quiet Mode फीचर हुआ लॉन्च,अब यूजर्स कर सकेंगे शांति से पढ़ाई, जानिये इस फीचर के बारे में

Instagram Quiet Mode Instagram के यूजर्स हमेशा रील बनाने और फोटो डालने में एक्टिव रहते हैं। इसी कारण इंस्टाग्राम यूजर्स इन्हें देखने में व्यस्त रहते हैं लेकिन कई किशोर यूजर्स इस कारण अपनी पढ़ाई लिखाई नहीं कर पाते। अब इंस्टाग्राम ने किशोरों के लिए नया फीचर पेश कर दिया है।

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaPublished: Fri, 20 Jan 2023 07:35 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2023 07:35 PM (IST)
Instagram Quiet Mode फीचर हुआ लॉन्च,अब यूजर्स कर सकेंगे शांति से पढ़ाई, जानिये इस फीचर के बारे में
Instagram photo credit- Instagram & Jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Instagram ने Quiet Mode के नाम से अपने एक नए फीचर की घोषणा कर दी है। बड़ी बात यह है कि इस फीचर के जरिये यूजर्स इंस्टाग्राम से जुड़ने की जगह दूरी बना सकते हैं। कंपनी ने इस फीचर की शुरुआत उन यूजर्स को ध्यान में रखकर की है जो इंस्टाग्राम के कारण अपनी पढ़ाई-लिखाई या दूसरे जरूरी काम नहीं कर पाते हैं।

loksabha election banner

अपने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिये Meta के स्वामित्व वाली कंपनी इंस्टाग्राम ने कहा कि किशोरों ने कंपनी को इस बात की जानकारी दी थी कि वे कभी-कभी खुद के लिए समय निकालना चाहते थे और रात को पढ़ाई के दौरान अपना ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

कंपनी ने फीचर्स की जानकारी देते हुए बताया कि नए क्विट मोड का उद्देश्य लोगों को ऐप पर कम समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करना है। मेटा ने कहा कि विशेष तौर से पढ़ाई कर रहे अपने किशोर यूजर्स से ऐप पर नोटिफिकेशंस के माध्यम से रात के दौरान क्विट मोड को इनेबल करने का आग्रह करेगी।

कैसे काम करेगा यह फीचर

कंपनी के अनुसार इंस्टाग्राम का यह फीचर इनकमिंग अलर्ट्स को साइलेंट करके, डायरेक्ट मैसेज (DMs) को ऑटो-रिप्लाई करके और फॉलोअर्स को ' Quiet Mode'में सेट करके सूचित करेगा कि यूजर वर्तमान में ऐप पर सक्रिय नहीं है। इस फीचर से यूजर्स ऐप से दूरी बनाकर भी चिंतित नहीं होंगे। यह फीचर सभी के लिए उपलब्ध है लेकिन इसका विशेष रूप से उपयोग किशोर यूजर्स ही करेंगे।

Quiet Mode की उपलब्धता

Quiet Mode फीचर आज से आयरलैंड, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूके और अमेरिका जैसे देशों में सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो चुका है। लेकिन भारत समेत अन्य देशों में भी इस फीचर को जल्द ही शुरू किया जाएगा।

हाल ही में कंपनी ने माता-पिता के लिए गोपनीयता और खाता सेटिंग सहित अपने किशोरों की Instagram सेटिंग्स देखने की क्षमता जोड़ी है। यदि उनका किशोर कोई सेटिंग अपडेट करता है, तो माता-पिता को भी उसकी सूचना प्राप्त हो जाएगी ताकि वे बदलाव के बारे में अपने किशोर से बात कर सकें। इसके साथ ही माता-पिता अब उन खातों को भी देख सकते हैं जिन्हें उनके बच्चों ने ब्लॉक कर रखा है। 

यह भी पढ़ें- Oppo Reno 8T: ओप्पो का नया फोन 100 MP के कैमरे के साथ हो सकता है लॉन्च, जानिए अन्य फीचर्स  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.