Move to Jagran APP

Zoom iOS ऐप को मिला नया अपडेट, अब Facebook के साथ शेयर नहीं होगा यूजर डाटा

Zoom ऐप ने अपने iOS प्लेटफॉर्म के लिए अपडेट जारी किया है। इस अपडेट में यूजर्स का डाटा Facebook के साथ शेयर करने से रोका जाएगा। फोटो साभार Zoom

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 07:56 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 07:56 AM (IST)
Zoom iOS ऐप को मिला नया अपडेट, अब Facebook के साथ शेयर नहीं होगा यूजर डाटा
Zoom iOS ऐप को मिला नया अपडेट, अब Facebook के साथ शेयर नहीं होगा यूजर डाटा

नई दिल्ली, एएनआइ। कुछ ही दिन पहले खबर आई थी कि Zoom ऐप यूजर्स का डाटा Facebook के साथ शेयर किया जा रहा था। एक रिसर्च के दौरान यह पाया गया था कि Zoom की iOS ऐप बिना यूजर को पता चले उसका एनालिटिकल डाटा Facebook के साथ साझा कर रही थी जिसमें ऐप कब ओपन हुई है से लेकर डिवाइस की लोकेशन और फोन नेटवर्क की जानकारी इत्यादी शामिल थी। हालांकि, अब Zoom ऐप ने अपने iOS प्लेटफॉर्म के लिए अपडेट जारी किया है। इस अपडेट में यूजर्स का डाटा Facebook के साथ शेयर करने से रोका जाएगा।

prime article banner

Zoom ऐप से यूजर्स का डाटा Facebook SDK द्वारा लिया जाता था। इस SDK में यूजर की मीटिंग्स से संबंधित कोई जानकारी या एक्टीविज शामिल नहीं थीं। लेकिन मोबाइल का सॉफ्टवेयर, वर्जन, डिवाइस टाइम जोन, डिवाइस OS, डिवाइस मॉडल, स्क्रीन साइज, प्रोसेसर कोर्स और डिस्क स्पेस की जानकारी शेयर की जाती थी।

Zoom ऐप को मिला अपडेट: अब कंपनी ने अपने नए अपडेट में iOS प्लेटफॉर्म से Facebook SDK को रिमूव कर दिया है। कंपनी ने फीचर को रिकंफीगर कर दिया है। हालांकि, यह फीचर अब भी यूजर्स को ब्राउजर के जरिए Facebook से लॉगइन करने की अनुमति देता है। नए अपडेट के लिए यूजर्स को अपनी Zoom ऐप अपडेट करनी होगी। इसके बाद उनकी जानकारी को Facebook के साथ शेयर नहीं किया जाएगा।

Vice की टेक ब्रांच Motherboard द्वारा एक रिसर्च की गई थी जिसमें बताया गया था कि Zoom ऐप Facebook के साथ डाटा को शेयर इसलिए करता था क्योंकि Zoom Facebook SDK का इस्तेमाल करता था। यह Facebook की सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट है। इसके तहत जब भी कोई यूजर इस ऐप को इस्तेमाल करता था तो तुरंत ही वह Facebook Graph API से कनेक्ट हो जाता था। इससे ही यूजर का डाटा Facebook के साथ शेयर होने लगता था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.