नई दिल्ली, टेक डेस्क। ZEE5 ने आत्मनिर्भर भारत योजना में अपना योगदान देते हुए भारत में मोस्ट अवेटेड प्रोजक्ट HiPi शॉर्ट वीडियो ऐप को लॉन्च कर दिया है। TikTok पर प्रतिबंध लगने के बाद यूजर्स को इसकी कमी महसूस न होग, इसे ध्यान में रखते हुए Zee5 HiPi शॉर्ट वीडियो ऐप को भारत में लॉन्च किया गया है और खास बात है कि इस ऐप का इस्तेमाल केवल 18 या अधिक उम्र के लोग ही कर सकेंगे। इसमें ऐप में यूजर्स को मल्टीपल फीचर्स की सुविधा मिलेगी जिनकी मदद से वह यूनिक कंटेंट वीडियो क्रिएट कर सकेंगे। फिलहाल यह ऐप बीटा वर्जन में उपलब्ध होगा।

Zee5 HiPi की खासियत

इस ऐप का उपयोग केवल 18 साल या उससे ऊपर के यूजर्स ही कर सकेंगे। इसके लिए कंपनी ने इस प्लेटफॉर्म पर वेरिफिकेशन की भी सुविधा उपलब्ध कराई है। इसमें यूजर्स से अकाउंट बनाने से पहले उनकी जन्म तिथि पूछी जाएगी। Zee5 HiPi को लेकर पिछले महीने जानकारी सामने आई थी और अब एक महीने बाद ही कंपनी ने इसका बीटा वर्जन रोलआउट कर दिया है। बता दें  कि ये ऐप फिलहाल एंड्राइड वर्जन पर ही उपलब्ध होगा। लेकिन जल्द ही इसे आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी पेश किया जाएगा। कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म की ओर यूजर्स को आकर्षित करने के लिए 400 से अधिक इंफ्लूएंसर्स को अप्रोच किया है।

Zee5 HiPi में यूजर्स को मल्टीपल फीचर्स  की सुविधा मिलेगी। इसकी मदद से यूजर्स अपने टैलेंट को शो कर सकते हैं। इतना ही नहीं वीडियो को यूनिक फिल्टर्स और इफेक्ट्स की मदद से खास बनाया जा सकता है। इस ऐप में यूजर्स 90 सेकेंड की वीडियो क्रिएट  कर सकते हैं। जिसमें उन्हें म्यूजिक ट्रैक, फिल्टर व विजुअल इफेक्ट्स आदि लगाने की भी सुविधा प्राप्त होगी। इसमें आप 100 से ज्यादा वीडियो को आराम से देख सकते हैं। साथ ही उन्हें लाइक और शेयर भी कर सकेंगे।

TikTok की कमी को करेगा पूरा

Zee5 HiPi एक शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म है जो कि भारतीय यूजर्स के बीच TikTok की कमी को पूरा करेगा। बता दें कि सरकार ने यूजर्स को प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए जून महीने में एक साथ 59 चाइनीज ऐप्स को बैन किया था और इसमें लोकप्रिय ऐप TikTok भी शामिल है। इसके बाद से ही देश में TikTok के विकल्प पर काम किया जा रहा है। 

मेड इन इंडिया शॉर्ट वीडियो ऐप्स

TikTok पर बैन लगने के बाद भारत में Zee5 HiPi शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म से पहले भी कई ऐप्स लॉन्च किए जा चुके हैं। जिनमें Bolo Indya, Chingari, Mitron और Moj आदि शामिल हैं। खास बात है कि इन ऐप्स ने भारतीय यूजर्स के बीच अपनी जगह बनाना शुरू कर दिया है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस