नई दिल्ली, टेक डेस्क। लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Youtube के यूजर्स को अब मोबाइल पर लो क्वालिटी की वीडियो स्ट्रीम की जा सकेगी। Youtube ने मोबाइल यूजर्स के लिए वीडियो क्वालिटी को घटाकर 480p या SD (स्टैंडर्ड डिफिनिशन) कर दी है। भारत में मोबाइल ऐप पर यूजर्स अब HD क्वालिटी की वीडियो नहीं स्ट्रीम कर सकेंगे। Amazon Prime, Netflix जैसे OTT वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म की तरह ही Youtube ने ये फैसला डाटा लोड को कम करने के लिए लिया है। हालांकि, डेस्कटॉप यूजर्स को HD क्वालिटी की वीडियो मिलती रहेगी। साथ ही, कोई यूजर अगर WiFi के जरिए स्मार्टफोन में Youtube को एक्सेस करेगा तो भी उसे हाई डिफिनिशन वीडियो का एक्सेस मिलेगा।

भारत में इस समय देशव्यापी लॉकडाउन है, जिसकी वजह से लोग अपने घरों में हैं और डाटा का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। पिछले दिनों आई रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च के आखिरी सप्ताह में भारत में डाटा खपत में 40 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी देखी गई है। जिसकी वजह से यूजर्स को डाटा कंजेशन और स्लो इंटरनेट जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ा है। कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से काफी लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। स्लो इंटरनेट डाटा की वजह से उन्हें काम करने में परेशानी हो रही है। इसे देखते हुए सभी OTT वीडियो सर्विस प्रोवाइडर्स ने सेल्युलर नेटवर्क पर वीडियो क्वालिटी को HD से घटाकर SD कर दी है।

TRAI की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में इस समय 400 मिलियन यानि की 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं जो मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करते हैं। Youtube ने इससे पहले EU (यूरोपियन यूनियन) के देशों में भी वीडियो क्वालिटी को कम करने का एलान किया था। वहां भी डाटा की खपत बढ़ने की वजह से ये फैसला लिया गया है। Youtube ने यूरोपीय देशों में 24 मार्च से ही लो क्वालिटी की वीडियो स्ट्रीमिंग कर रहा है। अब भारतीय यूजर्स को भी मोबाइल नेटवर्क पर लो क्वालिटी की वीडियो उपलब्ध होगी। लॉक डाउन खत्म होने के बाद कंपनी दोबारो हाई क्वालिटी की वीडियो उपलब्ध करवा सकती है।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस