Move to Jagran APP

Year Ender 2020: Instagram में ऐड हुए ये टाॅप 5 फीचर्स

इस साल Instagram में कई नए फीचर्स ऐड हुए जिसमें वैनिस मोड से लेकर शाॅपिंग आदि शामिल हैं। ये सभी फीचर्स यूजर्स के एक्सपीरियंस को बदल कर रख देंगे। यहां हम 2020 में लाॅन्च हुए इंस्टाग्राम के ऐसे ही टाॅप 5 फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

By Renu YadavEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 11:02 AM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 08:04 AM (IST)
Year Ender 2020: Instagram में ऐड हुए ये टाॅप 5 फीचर्स
यह Instagram ऐप की आधिकारिक फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय हैं। इस ऐप का इस्तेमाल यूजर्स ने सिर्फ फोटो शेयर करने के लिए करते हैं, बल्कि इंस्टाग्राम स्टोरीज देखने के लिए भी करते हैं। बता दें कि कंपनी भी अपने यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए आए दिन इसमें नए फीचर्स ऐड करती रहती है। साल 2020 इंस्टाग्राम के लिए बेहद ही खास रहा, क्योंकि इस साल ऐप में कई नए व उपयोगी फीचर्स देखने को मिले, जिनका यूजर्स काफी समय से इंतजार कर रहे थे। यहां हम साल 2020 में इंस्टाग्राम में ऐड हुए टाॅप 5 फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं। 

loksabha election banner

Instagram Reels

अगर आप टिकटाॅक के फैन रहे हैं तो आपको Instagram Reels फीचर जरूर पसंद आएगा। टिकटाॅक के बैन होने के बाद इंस्टाग्राम रील्स को इसके विकल्प के तौर पर लाॅन्च किया गया। इसमें यूजर्स क्रिएटिव वीडियोजन बनाकर शेयर कर सकते हैं। साथ ही दूसरी की शाॅर्ट वीडियोज को देखने के बाद उन पर प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं। 

Vanish Mode

Vanish Mode को पिछले दिनों ही रोलआउट किया गया है और यह आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। यह फीचर काफी हद तक टेलीग्राम में मिलने वाले डिसअपियरिंग मैसेज फीचर की तरह काम करता है। वैनिस मोड में भी चैट बंद करते ही मैसेज गायब हो जाते हैं। इस फीचर का उपयोग करने के लिए इंस्टाग्राम चैट विंडो ओपन करने के बाद स्वाइप करते ही आपको वैनिश मोड में पहुंच जाएंगे। अच्छी बात यह है कि इसमें मैसेज लीक होने का डर नहीं होता।

Instagram Badges

पिछले दिनों आपने Instagram Badges फीचर का नाम काफी सुना होगा। इस फीचर को इसी साल रोलआउट किया गया है और इसकी मदद से इंस्टाग्राम पर आप अपने पसंदीदा क्रिएटर को सपोर्ट कर सकतेे हैं। इसमें आपको लाइव वीडियो देखने के दौरान क्रिएटर्स की ओर से बैजेस खरीदने का विकल्प मिलेेगा। जिसके बाद एक तय रकम पर इंस्टाग्राम बैज खरीदने वाले यूजर्स के नाम के सामने काॅमेंट बाॅक्स में बैज नजर आने लगता है।

Shopping

इंस्टाग्राम पर पिछले दिनों शाॅपिंग फीचर को ऐड किया गया है। इस फीचर की मदद से अब यूजर्स फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टग्राम में शाॅपिंग कर सकते हैं। यहां आपको कपड़ो से लेकर एक्सेसरीज तक खरीदने का मौका मिलेगा। इसके लिए आप भी ब्रैंड स्पाॅन्सर्ड पोस्ट में दिए गए शाॅपिंग पर टैप करके अपने पसंदीदा प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं। 

Data Saver

फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम में इस साल डाटा सेवर फीचर को रोलआउट किया गया है। ये फीचर ऐप के इस्तेमाल के बाद आपको डाटा खत्म होने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसे फिलहाल एंड्राइड फोन के लिए पेश किया गया है। अगर आप इंस्टाग्राम डाटा सेवर फीचर का उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए सेटिंग्स में जाकर डाटा सेवर को ऑन करना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.