Move to Jagran APP

Facebook और Twitter को टक्कर देने के लिए आई ये नई वेबसाइट

Facebook और Twitter को टक्कर देने के एक नई वेबसाइट WT Social लॉन्च की गई है जिस पर यूजर्स अपने आर्टिकल्स शेयर कर सकते हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 01:38 PM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 01:40 PM (IST)
Facebook और Twitter को टक्कर देने के लिए आई ये नई वेबसाइट
Facebook और Twitter को टक्कर देने के लिए आई ये नई वेबसाइट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Wikipedia के को-फाउंडर Jimmy Wales ने एक नई सोशल मीडिया वेबसाइट WT: Social को लॉन्च कर दिया है। जो कि पहले से मौजूद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook और Twitter को टक्कर दे सकती है। खास बात है कि WT: Social का मॉडल व डिजाइन Facebook और Twitter तुलना में बेहद अलग है और यह विश्वसनीयता का भी दावा करती है। नई वेबसाइट की दूसरी खासियत ये है कि इसका उपयोग करने के लिए यूजर्स को वेटलिस्ट में अपना नंबर आने का इंतजार करना होगा। 

loksabha election banner

Engadget की रिपोर्ट के अनुसार WT: Social पर यूजर्स निशुल्क साइन अप कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको वेटलिस्ट में इंतजार करना होगा, या फिर आप डोनेट करके भी साइन अप कर सकते हैं। इसके अलावा अगर कोई दोस्त आपको इस वेबसाइट के लिए इनवाइट भेजता है तो भी आप साइन अप कर सकते हैं। एक महीने से कम समय में ही इस साइट से लगभग 50,000 लोग जुड़ चुके हैं। 

Jimmy Wales का कहना है कि WT: Social को विज्ञापनों की मदद से नहीं चलाया जाएगा। बल्कि ये Wikipedia की तरह ही डोनेशन के जरिए काम करेगा। इसके अलावा Wales ने यह भी कहा कि आमतौर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का बिजनेस मॉडल विज्ञापन से ही चलता है, जिसकी वजह से परेशानी भी होती है। ऐसे में कंटेंट उतना अच्छा नहीं होता, जितना होना चाहिए। रिपोर्ट के अनुसार WT: Social को लेकर Jimmy Wales का कहना है कि यह सोशल मीडिया पर उन खामियों को दूर करेगी जिन्हें Facebook और Twitter ने नजरअंदाज किया है।

WT: Social पर यूजर्स को अपने आर्टिकल शेयर का विकल्प मिलेगा, लेकिन इनमें किसी भी प्रकार का विज्ञापन नहीं दिया जाएगा और इसे पूरी तरह डोनेशन पर ही चलाया जाएगा। अगर आप इस साइट पर अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं तो अभी आपको लंबी वेटलिस्ट का इंतजार करना होगा। साइट पर लॉग इन करने के लिए केवल नाम, ईमेल आईडी, पासवर्ड और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.