नई दिल्ली, टेक डेस्क। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) इस महीने की आखिर तक Coronavirus (COVID-19) से जुड़ी जानकारियों के लिए ऐप लॉन्च कर सकता है। WHO MyHealth के नाम से इस ऐप को Android और iOS के साथ-साथ वेब के लिए भी लॉन्च किया जा सकता है। Coronavirus महामारी से संबंधित हर जानकारी लोगों तक पहुंच सके इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन इस ऐप को लॉन्च करेगी। 9to5Google की रिपोर्ट के मुताबिक, इस ऐप को 30 मार्च तक लॉन्च किया जा सकता है। इस ऐप को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए WHO इसे ओपन सोर्स टूल के तौर पर डेवलप कर रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, WHO MyHealth ऐप के जरिए लोगों को Coronavirus से संबंधित न्यूज अपडेट, टिप्स और अलर्ट मिलेगी। जिसकी मदद से लोगों को इस खतरनाक वायरस से बचाव के लिए जागरुक किया जा सकेगा। इस ऐप को Microsoft और Google के पूर्व कर्मचारी मिलकर डेवलप कर रहे हैं। इसके लिए WHO एडवाजर्स की मदद भी ली जा रही है। इस ऐप का शुरुआती वर्जन WHO के चैटबोट की तरह ही होगा, जिसे पिछले सप्ताह WHO MyHealth अलर्ट के नाम से लॉन्च किया गया था।

WHO के मुताबिक, हेल्थ अलर्ट में यूजर्स को Coronavirus से संबंधित आधिकारिक जानकारी मिलेगी। जिसमें लोगों को इस रोग के इंफेक्शन से बचने के उपाय सुझाए जाएंगे। इसके अलवाा लोगों को ट्रैवल एडवाइस, Coronavirus से संबंधिथ मिथ्स को डिबंक करने के बारे में भी बताया जाएगा। पिछले सप्ताह लॉन्च हुए इस एलर्ट टूल के अंग्रेजी वर्जन के 12 मिलियन यूजर्स हैं।

WHO MyHealth ऐप के जरिए भी यूजर्स को समय-समय पर मिलेगी। इसमें यूजर्स के लोकेशन के मुताबिक नोटिफिकेशन दिया जाएगा। इसमें सेल्फ ट्रायेज टूल भी दिया जा सकता है। जिसकी मदद से यूजर्स Coronavirus के सिंपटॉम्प्स को खुद से ही रिपोर्ट कर सकेंगे। इसके अलावा इस ऐप में कई और एडवांस फीचर्स भी दिए जा सकते हैं। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस