Move to Jagran APP

इन मोबाइल एप पर सबसे ज्यादा वीडियो देखते हैं भारतीय, जानिए

भारत में यूजर्स किस मोबाइल एप्लीकेशन का वीडियो स्ट्रीमिंग करने के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग करना पसंद करते हैं

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 30 Nov 2017 06:04 PM (IST)Updated: Fri, 01 Dec 2017 11:33 AM (IST)
इन मोबाइल एप पर सबसे ज्यादा वीडियो देखते हैं भारतीय, जानिए
इन मोबाइल एप पर सबसे ज्यादा वीडियो देखते हैं भारतीय, जानिए

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सस्ते फीचर फोन और डाटा पैक्स की एंट्री के बाद से भारतीय यूजर्स में इंटरनेट खपत बढ़ी है। रिलायंस जियो ने 4G स्पीड पर अनलिमिटेड डाटा उपलब्ध करा कर उपभोक्ताओं में इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल करने की आदत डाल दी है। ऐसे में लोगों ने मोबाइल पर ही वीडियोज देखना भी शुरू किया है।

loksabha election banner

भारत में कितने लोग मोबाइल पर देखते है वीडियो: 

एरिक्सन की एक रिपोर्ट में बताया गया है की 50 फीसद से ज्यादा लोग 2020 तक मोबाइल फोन पर ही टीवी और वीडियो देखेंगे। अब लोग एक हफ्ते में 30 घंटे टीवी और वीडियो देखने लगे हैं। यह आंकड़ा पहले के मुताबिक कई गुना ज्यादा है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसी कौन-सी एप्स है जिसे यूजर्स द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है या भारत में यूजर्स किस मोबाइल एप्लीकेशन का वीडियो स्ट्रीमिंग करने के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग करना पसंद करते हैं। आइये हम आपको बताते हैं:

वीडियो स्ट्रीमिंग के मामले में कौन-सी एप नंबर 1:

पॉपुलर अमेरिकन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स वीडियो स्ट्रीमिंग एप्स इस मामले में नंबर वन पर रही है। भारत में पिछले 18 महीनों के रेवेन्यू के अनुसार नेटफ्लिक्स ने वीडियो स्ट्रीमिंग एप्स की लिस्ट में टॉप किया है। यह डाटा मोबाइल एप डाटा और इनसाइट फर्म एप एनी द्वारा साझा किए गए डाटा के आधार पर है। ये रैंकिंग्स आईओएस और गूगल प्ले स्टोर से इकठ्ठा किए गए डाटा के आधार पर की गई है। भारत में दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा रेवेन्यू लाने वाली एप हॉटस्टार है।

दोनों एप्स का है सब्सक्रिप्शन प्लान: 

स्टार इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड ने हॉटस्टार को फरवरी 2015 में पेश किया था। वहीं, नेटफ्लिक्स ने भारत में 2016 जनवरी में एंट्री की थी। नेटफ्लिक्स का 500 रुपये का कंटेंट सब्सक्रिप्शन प्लान भी है। यह वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस दो अन्य प्लान 650 रुपये और 800 रुपये प्रति महीने का प्लान भी ऑफर करती है। वहीं, हॉटस्टार भारतीय कंटेंट फ्री में उपलब्ध कराती है लेकिन कुछ पॉपुलर इंटरनेशनल सीरीज के लिए 199 रुपये प्रति महीना चार्ज लेती है।

एप एनी के रीजनल डाइरेक्टर के अनुसार- ''भारतीय यूजर्स वीडियो स्ट्रीमिंग एप्स से बहुत तेजी से जुड़ रहे हैं। ऐसा बेहतर सेल्युलर कवरेज के कारण भी संभव हो पा रहा है। इसी के साथ अब बेहद सस्ती कीमत में फोन मिलने के कारण स्मार्टफोन और डाटा दोनों की खपत बढ़ रही है।''  आगे उन्होंने कहा- ''बाजार में बढ़ती रेवेन्यू ग्रोथ से यह पता चलता है की भारतीय यूजर्स प्रीमियम कंटेंट के लिए सब्सक्रिप्शन लेने के लिए भी तैयार हैं। ''

जियो, अमेजन, वूट को भी किया यूजर्स ने पसंद: 

मासिक एक्टिव यूजर्स के आधार पर सितम्बर से लेकर तीन महीने लगातार हॉटस्टार आगे बना रहा। इसके बाद तीसरे नंबर पर जियो टीवी और जियो सिनेमा रही। इस डाटा में यूट्यूब को नहीं जोड़ा गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ एंड्रॉयड डिवाइसेज में यूट्यूब पहले से इनस्टॉल आता है। अगर यूट्यूब को जोड़ा जाता तो वही नंबर वन पर होता।

अमेजन प्राइम इस क्रम में चौथी और वूट पांचवें स्थान पर रहा। छठें स्थान पर भारती एयरटेल वीडियो स्ट्रीमिंग एप रही। एयरटेल इस लिस्ट में पहली बार टॉप 10 में अपना स्थान बना पाई है। 

यह भी पढ़ें:

गूगल की यह नई एंड्रॉयड एप नहीं होने देगी आपका डाटा Waste

गूगल ने यूजर्स के फोन और सोशल मीडिया अकाउंट से डाटा चोरी करने वाली एप का लगाया पता

अब आईफोन यूजर्स व्हाट्सएप चैट में ही देख पाएंगे यूट्यूब वीडियोज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.