Move to Jagran APP

2018 में WhatsApp ने स्टीकर्स से लेकर PIP मोड तक इन बड़े फीचर्स को किया पेश

यहां हम आपको वर्ष 2018 में WhatsApp में आए नए बड़े फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Fri, 21 Dec 2018 02:52 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 10:21 AM (IST)
2018 में WhatsApp ने स्टीकर्स से लेकर PIP मोड तक इन बड़े फीचर्स को किया पेश
2018 में WhatsApp ने स्टीकर्स से लेकर PIP मोड तक इन बड़े फीचर्स को किया पेश

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। वर्ष 2018 इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp के लिए भी काफी व्यस्त रहा है। इस दौरान कंपनी ने यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए फेक न्यूज से लेकर ग्रुप वीडियो और वॉयस कॉलिंग तक कई नए फीचर्स पेश किए हैं। WhatsApp के 220 मिलियन यूजर्स हैं और कंपनी अपने यूजर्स को हर तरह से सिक्योर और अपडेटेड रखना चाहती है। यहां हम आपको वर्ष 2018 में WhatsApp में आए नए बड़े फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं।

loksabha election banner

1. ग्रुप वीडियो और वॉयस कॉलिंग:

WhatsApp ने ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर को एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए रोल कर दिया गया है। इस फीचर के तहत वीडियो कॉल करते समय यूजर्स को तीन अन्य मेंबर्स जोड़ने का विकल्प मिल जाएगा। यानी एक बार में चार यूजर की एक साथ बात कर पाएंगे।

2. WhatsApp स्टीकर्स:

इसे एंड्रॉइड और iOS यूजर्स के लिए पेश किया गया है। इसे एप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जाता है। WhatApp ने इस फीचर को 13 लोकप्रिय स्टीकर्स जैसे Cuppy, Salty, Komo, Bibimbap Friends, Unchi & Rollie, Shiba Inu, The Maladroits, Koko, Hatch, Fearless और Fabulous, Banana और Biscuit के साथ पेश किया है।

3. WhatsApp पेमेंट्स:

WhatsApp पेमेंट्स का बीटा वर्जन इस वर्ष फरवरी में पेश किया गया था। लेकिन कुछ दिक्कतों के चलते इसे अभी पेश नहीं किया गया है। कंपनी अभी भी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से इस फीचर पर अनुमति मिलने का इंतजार कर रही है।

4. PIP:

Facebook की इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एक नया फीचर पिक्चर-इन-पिक्चर (PIP) जारी कर दिया है। इसकी मदद से यूजर्स WhatsApp पर भेजी गई Youtube वीडियोज को ऐप में ही देख पाएंगे। आपको बता दें कि इस फीचर के जरिए केवल YouTube ही नहीं बल्कि Instagram और Facebook की वीडियो भी देखी जा सकेगी। WhatsApp के 2.18.280 वर्जन को गूगल प्ले स्टोर के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है।

5. ग्रुप चैट्स:

इस वर्ष WhatsApp ग्रुप्स को कई नए फीचर्स का एक्सेस मिला है। इसमें एडमिन कंट्रोल फीचर भी शामिल है। अब ग्रुप्स में भी डिस्क्रिप्शन दिया जाने लगा है। साथ ही WhatsApp ग्रुप का क्रिएटर अगर चाहे तो वो ग्रुप एडमिन को हटा भी सकता है। इसके लिए Dismiss As Admin का विकल्प दिया गया है। वहीं एडमिन कंट्रोल के तहत एडमिन ग्रुप में हो रहे बदलाव को कंट्रोल कर सकता है। यानी ग्रुप का आइकन, सब्जेक्ट और डिस्क्रिप्शन कौन बदल सकेगा यह कंट्रोल ग्रुप एडमिन के पास होगा।

6. मीडिया विजिबिलिटी:

इस फीचर के तहत आप अपने फोन में मौजूद निजी फोटोज और वीडियोज को छुपा सकते हैं। यह फीचर आपके तब ज्यादा काम आएगा जब आपका कोई दोस्त आपका फोन देख रहा हो और आप उससे अपनी निजी फोटोज को छुपाना चाहते हों। इसके जरिए आप अपनी वॉट्सऐप मीडिया गैलेरी की फोटोज और वीडियोज पर कंट्रोल कर सकते हैं।

7. फॉरवर्ड मैसेजेज:

इस फीचर को फेक न्यूज से निजात पाने के लिए पेश किया गया है। कौन-सा मैसेज फॉरवर्डेड है और कौन सा नहीं इसका संकेत व्हाट्सएप का यह फीचर देगा। यह फीचर किसी दोस्त या ग्रुप के साथ चैटिंग को आसान बना देगा। इससे आपको यह पता चलेगा कि आपक दोस्त ने जो मैसेज आपको भेजा है वो उसने खुद टाइप किया है या कहीं से फॉरवर्ड किया है। इसे एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए पेश किया गया है।

8. WhatsApp डाटा डाउनलोड:

यूरोपियन यूनियन की प्राइवेसी गाइडलाइन्स के तहत WhatsApp अब यूजर्स को डाटा डाउनलोड का विकल्प भी दे रहा है। इसके लिए सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद अकाउंट में जाकर रिक्वेस्ट अकाउंट इंफो पर टैप करना होगा।

यह भी पढ़ें

Coolpad ने लॉन्च किया ड्यूल कैमरा वाला स्मार्टफोन, कीमत 3999 रुपये से शुरू

Vivo 11, Vivo Nex को 101 रुपये में खरीदने का मौका, जानें कैसे उठाएं लाभ

Vodafone का हैप्पी न्यू ईयर ऑफर, रोजाना मिलेगा डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.