Move to Jagran APP

2020 फरवरी से इन Android और iOS हैंडसेट्स पर नहीं चलेगा Whatsapp

Whatsapp के अपडेटेड FAQs के अनुसार इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप फरवरी 2020 के बाद कुछ एंड्रॉइड और आईफोन यूजर्स के लिए काम नहीं करेगी।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 01:50 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2019 01:30 PM (IST)
2020 फरवरी से इन Android और iOS हैंडसेट्स पर नहीं चलेगा Whatsapp
2020 फरवरी से इन Android और iOS हैंडसेट्स पर नहीं चलेगा Whatsapp

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Whatsapp ने कुछ महीने पहले यह घोषणा की थी की इस साल के अंत तक ऐप विंडोज फोन पर काम करना बंद कर देगी। विंडोज फोन यूजर्स के लिए यह किसी शॉक से कम नहीं था। ऐसा इसलिए, क्योंकि Whatsapp अब लोगों की जिंदगी का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। अब कुछ एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए भी बूरी खबर है। Whatsapp के अपडेटेड FAQs के अनुसार, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप फरवरी 2020 के बाद कुछ एंड्रॉइड और आईफोन यूजर्स के लिए काम नहीं करेगी।

loksabha election banner

WhatsApp FAQs में यह साफ लिखा गया है की सभी एंड्रॉइड फोन्स, जो Android 2.3.7 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहे हैं और आईफोन्स, जो iOS 7 पर काम कर रहे हैं, को 1 फरवरी 2020 से Whatsapp सपोर्ट नहीं मिलेगा। Android 2.3.7 ऑपरेटिंग सिस्टम और iOS 7 का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स अब नया अकाउंट नहीं बना सकते और ना ही पहले से बने अकाउंट को री-वेरीफाई कर सकते हैं। फेसबुक अधिकृत मैसेजिंग प्लेटफार्म ने यह भी बताया है की इस निर्णय से ज्यादा यूजर्स प्रभावित नहीं होंगे।

Whatsapp ने आगे बताया की जो यूजर्स बहुत पुराने एंड्रॉइड फोन्स और आईफोन्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, वही यूजर्स इससे प्रभावित होंगे। यह ध्यान में रखते हुए की अधिकतर यूजर्स साल, दो साल में अपना हैंडसेट बदल लेते हैं, इस निर्णय से ज्यादा यूजर्स प्रभावित नहीं होंगे।

Whatsapp यूजर्स को Android 4.0.3 या इससे बाद के सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने के लिए बोल रहा है। आईफोन यूजर्स के लिए, Whatsapp iOS 8 या उससे बाद का सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने के लिए बोल रहा है। Whatsapp ने यूजर्स को KaiOS 2.5.1+ इस्तेमाल करने के लिए भी कहा है। Reliance Jio और Whatsapp ने पिछले साल JioPhone और JioPhone 2 में Whatsapp लाने के लिए काम किया था।

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp - Complete Guide: How to use Whatsapp and exchange messages without having to pay for SMS

आपको याद दिला दें, कुछ महीने पहले, व्हाट्सऐप ने यह घोषणा की थी की ऐप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स पर काम करना बंद कर देगी। कंपनी ने यह घोषणा की थी की विंडोज फोन यूजर व्हाट्सऐप को अपने फोन पर 2019 दिसम्बर 31 के बाद इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। पहले की FAQs में व्हाट्सऐप ने कहा था की, अब दिसंबर 31, 2019 के बाद विंडोज फोन ऑपरेटिंग सिस्टम पर ऐप का प्रयोग नहीं किया जा सकता।

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp Messenger guide

यह भी पढ़ें:

BSNL हो सकती है बंद, जानें इससे जुड़े आपके मन में आने वाले हर सवाल का जवाब

गेमर्स के लिए खुशखबरी, Steam Summer Sale 2019 में मिल रहा गेम्स पर 80% तक का डिस्काउंट

Redmi Note 7S समेत Xiaomi के ये स्मार्टफोन्स 28 जून से फ्री में हो सकते हैं आपके, जानें कैसे

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.