नई दिल्ली (टेक डेस्क)। फेसबुक ने वर्ष 2014 में WhatsApp को खरीदा था। तब से लेकर अब तक इसमें कई बदलाव देखे गए हैं। कंपनी ने कई फीचर्स को पेश किया है जिससे यूजर्स का अनुभव दोगुना हो गया है। अब जल्द ही WhatsApp पर विज्ञापन देखने को मिल सकते हैं। इस बात की जानकारी WhatsApp मोबाइल मेसेंजिंग सर्विस के उपाध्यक्ष क्रिस डैनियल ने दी थी। उन्होंने कहा है कि कंपनी स्टेटस सेक्शन में विज्ञापन डालने जा रही है। यह कमाई का प्राथमिक जरिया होगा। WhatsApp के इस नए फीचर से जुड़ी 5 अहम बातें हम आपको बताने जा रहे हैं।

WhatsApp का मुद्रीकरण:

अगर आपको ध्यान हो कि शुरुआत में WhatsApp प्रति वर्ष का 1 डॉलर चार्ज करता था। हालांकि, इसे बाद में फ्री कर दिया गया था। तब इस पर कोई विज्ञापन नहीं दिया जाता था। लेकिन अभी के रेवन्यू मॉडल के तहत, कंपनी WhatsApp स्टेटस सेक्शन में विज्ञापन देगी जिससे उसकी कमाई होगी। यह बिल्कुल इंस्टाग्राम स्टोरीज की तरह होगा।

WhatsApp विज्ञापन क्यों?

जो नहीं जानते हैं उन्हें बता दें कि व्यवसायों और संस्थाओं के लिए WhatsApp एक पेड बिजनेस वर्जन है। कंपनी इन व्यवसायों से एक्सक्लूसिव सर्विसेज के पैसे वसूलती है। ज्यादा रेवन्यू जनरेट करने के लिए कंपनी WhatsApp विज्ञापन को शुरू करने जा रही है। जिस तरह अभी फेसबुक घाटे में चल रहा है ऐसे में इंस्टाग्राम और WhatsApp अब कंपनी की सबसे बड़ी संपत्ति हैं।

बड़ा यूजरबेस:

WhatsApp यूजर्स को अपने साथ जोड़ने में कामयाब रहा है। इससे कंपनी को आगे बढ़ने में काफी मदद मिली है। WhatsApp के ग्लोबली 1.5 बिलियन यूजर्स हैं। वहीं, अगर भारत की बात करें तो यहां 250 मिलियन यूजर्स हैं। इसी यूजरबेस ने WhatsApp को करोड़ो का रेवन्यू जनरेट करने में मदद की है।

WhatsApp विज्ञापन को कर सकते हैं म्यूट:

WhatsApp स्टेटस में दिए जाने वाले विज्ञापनों को म्यूट भी किया जा सकता है। इंस्टाग्राम की तरह WhatsApp स्टेटस के बीच में भी विज्ञापन दिए जाएंगे। लेकिन इसे म्यूट किया जा सकेगा। इसके लिए यूजर्स को सेटिंग्स में जाना होगा और किसी भी विशेष ब्रांड के विज्ञापन को म्यूट कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:

JioMusic बन जाएगा JioSaavn, मिल सकता है 90 दिनों का फ्री सब्सक्रिप्शन

4G स्पी़ड के मामले में Airtel ने मारी बाजी, Jio ने इस मामले में सबको दी पटखनी

इस त्योहार Fully Automatic Washing Machine का साथ? पढ़ें डिटेल Guide

Posted By: Shilpa Srivastava