नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने अपने एंड्रॉइड और iOS यूजर्स के लिए ग्रुप स्टीकर्स पेश कर दिए हैं। इन्हें यूजर्स को रोलआउट भी किया जा रहा है। सिर्फ एंड्रॉइड और iOS यूजर्स के लिए ही नहीं बल्कि वेब यूजर्स के लिए भी इसे पेश किया गया है। खबरों के मुताबिक इस फीचर को अगस्त महीने से टेस्ट किया जा रहा था। अब आखिरकार इसे पेश कर दिया गया है।

WABetaInfo ने एक ट्वीट में बताया कि WhatsApp Web के लिए ग्रुप फीचर उपलब्ध करा दिया गया है। इस फीचर को इनेबल करने के लिए वेब यूजर्स को अपने एक्टिव सेशन को रिस्टार्ट करना होगा। जैसा कि हमने आपको इस ग्रुप स्टीकर फीचर को रोलआउट किया जा रहा है। ऐसे में आने वाले हफ्तों में इसे सभी यूजर्स इस्तेमाल कर पाएंगे। जब हमने WhatsApp Web में इसे टेस्ट किया तो ये स्टीकर्स ग्रुप में नहीं दिखाई दिए।

लेकिन WhatsApp की मोबाइल ऐप पर इन्हें ग्रुप में देखा जा सकता है। अगर आप इस फीचर को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो नीचे हम इसकी स्टेप बाय स्टेप जानकारी दे रहे हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपना WhatsApp अपडेट करना होगा।
  • इसके बाद आपको किसी भी चैट पर जाकर नीचे टेक्सट बॉक्स में दिए गए स्माइली पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद सबसे नीचे तीन विकल्प दिए गए होंगे जिसमें से आखिर वाला स्टीकर विकल्प होगा। इस पर टैप करें।
  • यहां आपको कई स्टीकर्स दिखाई देंगे। आप इन्हें चैट में सेंड करें। इसके बाद चैट विंडो को बंद कर दोबारा ओपन करें।
  • अब आपको भेजे गए स्टीकर्स ग्रुप में दिखाई देंगे।
  • इसके साथ ही कुछ नए स्टीकर्स भी उपलब्ध कराए गए हैं। टेक्सट विंडो के साइड में + का निशान दिया गया होगा। इस पर जब आप टैप करेंगे तो आपको Cricket Matchup और Opi नाम से स्टीकर दिखाई देंगे। इन्हें डाउनलोड करें। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस