Move to Jagran APP

Whatsapp वीडियो कॉल में होने वाला है बड़ा अपग्रेड, ज्यादा लोगों के साथ कर सकेंगे कांफ्रेंस

Whatsapp वीडियो कॉलिंग में जल्द ही बड़ा अपग्रेड देखने को मिल सकता है। यूजर्स अब चार से ज्यादा लोगों से कांफ्रेंस वीडियो कॉलिंग का लुफ़्त ले सकेंगे। (फोटो साभार- Whatsapp)

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 19 Apr 2020 04:27 PM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2020 05:51 PM (IST)
Whatsapp वीडियो कॉल में होने वाला है बड़ा अपग्रेड, ज्यादा लोगों के साथ कर सकेंगे कांफ्रेंस
Whatsapp वीडियो कॉल में होने वाला है बड़ा अपग्रेड, ज्यादा लोगों के साथ कर सकेंगे कांफ्रेंस

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Whatsapp ऐप में जल्द ही यूजर्स के लिए नए अपग्रेड्स देखने को मिल सकते हैं। इसकी वीडियो कॉलिंग फीचर में कांफ्रेंस कॉलिंग की लिमिट 4 से बढ़ाई जा सकती है। पिछले दिनों Zoom ऐप के लोकप्रिय होने की वजह से Facebook अपने इस लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग और कॉलिंग ऐप में ये बदलाव कर सकता है। अगले कुछ सप्ताह में यूजर्स को ऐप में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। Whatsapp वीडियो कॉलिंग फीचर में इन नए बदलाव के बाद ये Skype, Zoom जैसे अन्य वीडियो कॉलिंग ऐप्स को चुनौती दे सकेगा।

loksabha election banner

इस समय Whatsapp वीडियो कॉलिंग के जरिए एक बार में चार लोग ही कनेक्ट किए जा सकते हैं। WABetainfo की नई रिपोर्ट के मुताबिक, जल्द ही वीडियो कॉलिंग में पार्टिसिपेंट की लिमिट बढ़ाई जा सकती है। Whatsapp के नए बीटा अपडेट के कोड में इस बात का पता चला है। iOS के लिए रोल आउट हुए बीटा अपडेट के साथ इस कोड को सबसे पहले स्पॉट किया गया था। बाद में Android के लिए रोल आउट हुए बीटा अपडेट में भी इस कोड को स्पॉट किया गया है।

Whatsapp के लेटेस्ट बीटा में वीडियो कॉल के दौरान नया हेडर सामने आता है जिसमें लिखा होता है कि आपका कनेक्शन एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन के जरिए सिक्योर है। इसके अलावा नए बीटा अपडेट में हिडेन कोड स्ट्रींग दिया गया है। यह नया कोड स्ट्रींग बताता है कि Whatsapp कॉल %D लोगों के साथ कनेक्टेड है। इसमें %D का मतलब है कि ये नंबर 4 से ज्यादा है। हालांकि, नए कोड में सिर्फ हिंट दिया गया है, ये नहीं बताया गया है कि कितने लोगों से कनेक्ट किया जा सकता है। ये नंबर 10 से लेकर 99 के बीच में हो सकता है।

Whatsapp के प्रतिद्वंदी वीडियो कॉलिंग ऐप Zoom ऐप की बात करें तो इसमें 100 लोगों से आप एक साथ कनेक्ट कर सकते हैं। हालांकि, प्रीमियम वर्जन नें 500 लोगों के साथ कनेक्ट किया जा सकता है। Zoom ऐप में एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन फीचर नहीं होने की वजह से इस ऐप द्वारा किए गए वीडियो कॉल समेत कई निजी जानकारियां लीक्स होने की खबरें सामने आई हैं। जिसके बाद से इसे एक असुरक्षित वीडियो कॉलिंग ऐप माना जा रहा है। Whatsapp वीडियो कॉलिंग ऐप में पार्टिसिपेंट की लिमिट बढ़ने की वजह से यूजर्स अब ज्यादा लोगों के साथ एक बार में ही कनेक्ट हो सकेंगे। स्टेबल वर्जन में यह फीचर कब रोल आउट किया जाएगा, इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.