नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp अपने यूजर्स को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए कई तरह के नए-नए फीचर्स उपलब्ध कराती रहती है। हाल ही में कंपनी ने फेक न्यूज से निपटने के लिए मैसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट को निर्धारित कर दिया है। अब से यूजर्स किसी भी फॉरवर्ड मैसेज को एक से ज्यादा लोगों को फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे। वहीं, अब वीडियो कॉलिंग फीचर के तहत एक नया अपडेट जारी किया गया है जिसके तहत एक बार में ही 4 लोगों को वीडियो कॉल लगाई जा सकेगी। ग्रुप कॉलिंग के लिए लोगों को अलग-अलग एड करने की जरूरत नहीं होगी। इनके अलावा भी कंपनी कुछ फीचर्स पर काम कर रही है जो यूजर्स के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं।

Advanced Search: इस फीचर के तहत फॉरवर्डेड मैसेज के बराबर में एक मैग्नीफाइंग ग्लास का आइकन बना नजर आएगा। इस आइकन पर क्लिक कर यूजर्स डॉक्यूमेंट्स, वीडियोज, इमेजेज और ऑडियो फाइल्स को वेब पर सर्च कर पाएंगे। इससे आपको यह पता चलेगा की कोई भी फॉरवर्ड मैसेज आ कहां से रहा है। इस फीचर को iOS बीटा प्रोग्राम के लिए तो रोलआउट कर दिया गया है। वहीं, जल्द ही इसका एंड्रॉइड वर्जन भी पेश किया जा सकता है।

Protect Backup: यह फीचर फिलहाल टेस्टिंग में ही है। इसे एंड्रॉइड बीटा v2.20.66 वर्जन में देखा गया था। इस फीचर के तहत यूजर्स अपनी चैट बैकअप पर पासवर्ड लगा पाएंगे। सिक्योरिटी के तहत यह एक अतिरिक्त लेयर के तौर पर काम करेगी। WABetaInfo की जानकारी के मुताबिक, यह पासवर्ड WhatsApp या Facebook के सर्वर्स पर सेव नहीं होगा। ऐसे में अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप अपनी चैट हिस्ट्री को रिकवर नहीं कर पाएंगे। हालांकि, इस फीचर के पेश होने के बाद ही इसकी सभी खूबियों और खामियों के बारे में कुछ सही से कहा जा सकता है।

Auto-download: यह फीचर यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित होगा। इस फीचर के तहत कोई भी फ्रीक्वेंटली फॉरवर्ड इमेज, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स और वॉयस मैसेज अपने आप डाउनलोड नहीं होंगे। फिलहाल कंपनी यह विकल्प उपलब्ध कराती है तो यूजर्स के फोन पर आने वाली सभी मीडिया फाइल्स को ऑटो-डाउनलोड पर लगा सकते हैं।

Mutiple Device Support: इस फीचर को Whatsapp बीटा वर्जन v2.20.110 में स्पॉट किया गया था। इस फीचर को जल्द ही Android और iOS यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा सकता है। इस फीचर के तहत यूजर्स अपने अकाउंट को एक से ज्यादा डिवाइसेज में एक्सेस कर पाएंगे। वर्तमान स्थिति की बात करें तो यूजर्स अभी अपने स्मार्टफोन के अलावा WhatsApp Web के जरिए पीसी में अपना अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं।

Delete Message: जैसा कि नाम से पता चल रहा है यह फीचर यूजर्स को किसी भी मैसेज को डिलीट करने की अनुमति देगा। मैसेज कब डिलीट होने चाहिए यह समयसीमा भी यूजर खुद तय कर पाएंगे। कुछ समय पहले WhatsApp ने Google Play Beta प्रोग्राम में दो नए अपडेट जारी किए थे। इनका वर्जन 2.20.83 और 2.20.84 था। इन दोनों में ही इंडीविजुअल चैट्स के लिए Delete Messages फीचर को स्पॉट किया गया था। हालांकि, इससे पले तक यह कहा जा रहा था कि यह फीचर केवल ग्रुप चैट के लिए ही रोलआउट किया जाएगा। अभी यह फीचर टेस्टिंग फेज में ही है।

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस