नई दिल्ली, टेक डेस्क। कुछ ही समय पहले खबर आई थी कि WhatsApp यूजर्स की संख्या 2 अरब पार कर चुकी है। इस कंपनी ने यूजर एक्सपीरियंस पर तो काम किया ही है साथ ही खुद को यूजर्स के बीच सशक्त बनाने पर भी काम किया है। इसी क्रम में कंपनी लगातार कई नए फीचर्स पेश करती रहती है जो WhatsApp को Better Place बनाने में मदद करते हैं। जहां एक तरफ कंपनी ने बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन से लेकर ग्रुप प्राइवेसी कंट्रोल तक कई अहम फीचर्स पेश किए हैं। वहीं, अब कंपनी डिस्ट्रक्टिव मैसेज से लेकर Boomerang वीडियो तक कई नए फीचर्स लॉन्च करने जा रही है। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं जो यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

Destructive Message: इस फीचर के तहत यूजर द्वारा भेजा गया मैसेज खुद की डिलीट हो जाएगा। मैसेज कितनी देर बाद डिलीट होगा यह समय यूजर खुद की तय कर पाएंगे। जैसी ही सेट की गई लिमिट पूरी हो जाएगी मैसेज खुद ब खुद डिलीट हो जाएगा। यह डिलीट मैसेज फीचर से अलग है। 

In-App Browser: कंपनी यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर इन-ऐप ब्राउजर फीचर दे सकती है। ऐसे में अगर कोई यूजर ऐप पर कोई लिंक भेजता है तो उसे ओपन करने के लिए आपको किसी दूसरी ऐप पर नहीं जाना होगा या आपको फिर रिडायरेक्ट नहीं किया जाएगा। इसके अलावा अगर आप कोई खतरनाक लिंक ओपन करते हैं तो WhatsApp आपको पहले वॉर्निंग देगा।

Boomerang: इस फीचर का इस्तेमाल Instagram पर आपने काफी किया होगा। अब इस फीचर को WhatsApp पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके जरिए यूजर्स कुछ सेकेंड का लूप वीडियो बना पाएंगे। इसे आप अपने किसी भी दोस्त को या ग्रुप पर भेज भी पाएंगे।

Advertisement: वैसे तो WhatsApp इस फीचर पर काफी समय से काम कर रहा है। यह विज्ञापन स्टेटस पर दिखाई दिया जाएगा। जिस तरह Instagram पर विज्ञापन काम करते हैं ठीक उसी तरह WhatsApp पर भी यह काम करेगा। हालांकि, कुछ समय पहले एक रिपोर्ट आई थी कि इस फीचर पर रोक लगा दी गई है।

 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

जागरण अब टेलीग्राम पर उपलब्ध

Jagran.com को अब टेलीग्राम पर फॉलो करें और देश-दुनिया की घटनाएं real time में जानें।