नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp के अलावा कई ऐसी इंस्टैंट मैसेजेज ऐप्स हैं जो WhatsApp से बेहतर फीचर्स के साथ आती हैं। ये फीचर्स फिलहाल WhatsApp में उपलब्ध नहीं कराए गए हैं। ये फीचर्स यूजर्स को काफी आकर्षित कर सकते हैं। साथ ही जो यूजर्स इन फीचर्स को इस्तेमाल कर रहे हैं उनके बीच ये फीचर्स काफी लोकप्रिय हैं। ये फीचर्स यूजर के एक्सपीरियंस को बढ़ा देते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही पांच फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं जो WhatsApp अगर अपने प्लेटफॉर्म में जोड़ता है तो यूजर एक्सपीरियंस को दोगुना कर सकते हैं।

1. Android invisible mode: इस मोड के तहत यूजर्स खुद को दूसरे यूजर्स के सामने इनविजिबल कर सकेंगे। फिलहाल WhatsApp यूजर्स अपना लास्ट सीन छुपा सकते हैं। साथ ही रीड रिसिपेन्ट्स को भी डिसेबल कर सकते हैं। इससे यूजर्स किसी से भी ब्लू टिक छुपा सकते हैं। हालांकि, जब यूजर्स Online होते हैं तो वो इसे छुपा नहीं सकते हैं। जबकि Telegram और Messenger यूजर्स इसे छुपा सकते हैं।

2. Automated “away” responses: पिछले काफी समय से ईमेल क्लाइंट्स एक विकल्प उपलब्ध करा रहा है जिसमें ऑटोमेटेड away विकल्प उपलब्ध है। इस फीचर के तहत यूजर्स अगर छुट्टी पर होते हैं तो वो किसी भी मेल का ऑटोमेटेड away रिस्पॉन्स सेट कर सकते हैं। अगर WhatsApp में ऑटो-रिस्पॉन्स का यह विकल्प मौजूद होता तो यूजर अगर मैसेज का जवाब देने के लिए उपलब्ध नहीं हैं तो वो ऑटोमेटेड रिस्पॉन्स देकर बता सकते हैं।

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp - Complete Guide: How to use Whatsapp and exchange messages without having to pay for SMS

3. Blocking screenshots: Snapchat एक ऐसा फीचर उपलब्ध है जो यूजर्स को किसी के वीडियो या फोटो का स्क्रीनशॉट लेने से रोकता है। WhatsApp मैसेजेज का कोई भी स्क्रीनशॉट ले सकता है। अगर आपका अकाउंट किसी गलत हाथ में लग जाता है तो इसका गलत इस्तेमाल भी हो सकता है। अगर WhatsApp पर भी Snapchat का स्क्रीन ब्लॉकिंग तकनीक दी जाती है ते यूजर्स के प्राइवेट चैट्स और भी सुरक्षित हो जाएंगे।

4. Self-destructing messages: WhatsApp पर अगर सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग मैसेज फीचर दिया जाए तो यूजर्स के लिए अच्छा साबित होगा। आपको बता दें कि Telegram मे यह फीचर उपलब्ध कराया जा रहा है। यह इस ऐप का एक मुख्य फीचर साबित हुआ है। इस फीचर के तहत यूजर किसी भी मैसेज को एक समयसीमा के बाद डिलीट करने के लिए सेट कर सकते हैं। इससे अगर कोई अहम मैसेज भेजा जाता है तो लॉन्ग-टर्म में उसके गलत इस्तेमाल न होने के लिए उसे डिलीट करने के लिए सेट कर दिया जाता है।

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp Messenger guide

5. Birthday notifications: Facebook अपने यूजर्स को बर्थडे नोटिफिकेशन भेजता है। लेकिन WhatsApp पर फिलहाल कोई ऐसी सुविधा उपलब्ध नहीं है। कई बार यूजर्स अपने दोस्तों का जन्मदिन भूल जाते हैं ऐसे में यह फीचर यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

Nokia 3.2 और Nokia 4.2 की कीमत हुई कम, अब ₹8,490 रुपये की शुरुआती कीमत में उपलब्ध

World Cup TV धमाका सेल: शाओमी के इन स्मार्ट टीवी सीरीज पर मिल रहा डिस्काउंट

Flipkart Mobiles Bonanza Sale: बजट से प्रीमियम तक इन फोन्स को कम कीमत में खरीदने का मौका 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप