Move to Jagran APP

Whatsapp अब भारत में करेगा डाटा स्टोर, जल्द आ सकता है Payment फीचर

Whatsapp और भारत सरकार के बीच चल रही लम्बी बातचीत अब खत्म होने जा रही है। इसका मतलब यह है की अब हमें जल्द ही Whatsapp Payment फीचर देखने को मिल सकता है।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 27 Jun 2019 05:29 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2019 05:32 PM (IST)
Whatsapp अब भारत में करेगा डाटा स्टोर, जल्द आ सकता है Payment फीचर
Whatsapp अब भारत में करेगा डाटा स्टोर, जल्द आ सकता है Payment फीचर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Whatsapp और भारत सरकार के बीच चल रही लम्बी बातचीत अब खत्म होने जा रही है। डाटा स्टोरेज को लेकर चल रही बातचीत में अंततः Whatsapp ने डाटा को भारत में ही स्टोर करने की बात मान ली है। इसका मतलब यह है की अब हमें जल्द ही Whatsapp Payment फीचर देखने को मिल सकता है। नई रिपोर्ट के अनुसार, Whatsapp पेमेंट्स ICICI Bank, SBI, Axis Bank और HDFC बैंक के साथ काम करेगी। UPI इसमें सबसे अहम भूमिका निभाएगा।

loksabha election banner

फेसबुक अधिकृत व्हाट्सऐप RBI के डाटा स्टोरेज के नियम को लेकर लम्बे समय से मुश्किलों का सामना कर रही थी। पहले दिन से ही, RBI ने यह साफ कर दिया था की डाटा को लोकल तौर पर स्टोर करना होगा। अब, Whatsapp ने इस नियम को लेकर हां कर दी है। इसका मतलब है की अब भारत में Whatsapp payment फीचर जल्द ही लाया जा सकता है।

Whatsapp पेमेंट कैसे करेगा काम? यह फीचर UPI पर आधारित होकर काम करेगा। NPCI ने इसे अप्रूव कर दिया है। फिलहाल, ICICI बैंक के साथ बीटा टेस्टिंग की जा रही है। इस सेवा के शुरू होने के बाद व्हाट्सऐप पेमेंट अन्य बैंक्स जैसे- SBI, HDFC और Axis के साथ भी काम शुरू कर देगा।

हाल ही में सभी फाइनेंशियल फर्म्स को गए नोटिफिकेशन के अनुसार, ऑनलाइन पेमेंट्स से जुडी कंपनियों को भारतीयों से जुड़ा डाटा भारत को ट्रांजैक्शन के 24 घंटे में भेजना होगा। इस डाटा में कस्टमर का नाम, कस्टमर का मोबाइल नंबर, ईमेल, आधार नंबर, पैन नंबर, कस्टमर के अकाउंट डिटेल्स, पेमेंट क्रेडेंशियल्स जैसे की- ओटीपी, पिन, पासवर्ड्स आदि सम्मिलित होता है।

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp - Complete Guide: How to use Whatsapp and exchange messages without having to pay for SMS

Paytm का क्या होगा रिएक्शन? Paytm शुरू से Whatsapp Payments का आलोचक रहा है। इसके फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने तो इसकी पेमेंट सेवा को सिक्योरिटी रिस्क ही बताया हुआ है। Paytm को Whatsapp payment से काफी बड़ी टक्कर मिलने वाली है।

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp Messenger guide

यह भी पढ़ें:

Whatsapp स्टेटस को जल्द ही Facebook स्टोरी के रूप में कर पाएंगे पोस्ट

Amazon Mi Days Sale हुई शुरू, Xiaomi के स्मार्टफोन्स से एंड्रॉइड टीवी पर मिल रही बिग डील्स

सावधान! गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं 2000 से भी ज्यादा Fake ऐप्स 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.