Move to Jagran APP

अब व्हाट्सएप खुद पढ़कर बताएगा आपको मैसेज

व्हाट्सएप अपने यूजर्स को बेहतर से बेहतर सर्विस मुहैया करवाने के लिए कोई न कोई नए फीचर्स जोड़ रहा है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 13 Sep 2016 01:31 PM (IST)Updated: Wed, 14 Sep 2016 11:38 AM (IST)
अब व्हाट्सएप खुद पढ़कर बताएगा आपको मैसेज

नई दिल्ली। व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए कोई न कोई बेहतर फीचर पेश कर रहा है। हाल ही में कंपनी ने यूजर्स के लिए कुछ नए फीचर भी अपडेट किए हैं। वहीं, व्हाट्सएप के लिए वीडियो कॉल को टेस्ट किए जानें की खबरें सामने आई हैं। इन सब के बीच कंपनी एक शानदार फीचर लेकर यूजर्स के बीच आ सकती है। इस फीचर के तहत व्हाट्सएप खुद आपको आपने मैसेजेस पढ़कर सुनाएगा।

loksabha election banner

आईओएस में कैसा होगा Speak फीचर?

ऐसे में कहा जा रहा है कि ये फीचर बिल्कुल सिरी जैसा ही काम करेगा। इस फीचर को आईओएस डिवाइस पर टेस्ट किया जा रहा है। इसका नाम Speak होगा और ये आपको आपकी चैट पढ़कर सुनाएगा। प्राप्त खबरों की मानें तो इस फीचर में दो ऑप्शन होंगे। पहला या तो आप किसी विशेष मैसेज का जवाब देना चाहते हैं या फिर किसी मैसेज को Speak बटन के जरिए पढ़वाना चाहते हैं। डिलीट, कॉपी और फॉर्वर्ड बटन भी मौजूद होंगे।

इसके अलावा व्हाट्सएप ने एंड्रायड यूजर्स को बेहतर से बेहतर सर्विस मुहैया करवाने के लिए भी नए फीचर्स जोड़ दिए हैं। इस बार एक ऐसा फीचर जोड़ा गया है जिसके जरिए यूजर्स अपनी फोटो को बेहतर बना सकते हैं। इस फीचर को फिलहाल एंड्रायड यूजर्स के लिए व्हाट्सएप के बीटा वर्जन में एड किया गया है। इस फीचर को ऑफिशियल तौर पर लांच अभी नहीं किया गया है। व्हाट्सएप कैमरा में फ्रंट फ्लैश का ऑप्शन भी एड किया गया है। इससे सेल्फी लेते समय स्क्रीन व्हाइट हो जाती है इसके जरिए तस्वीर काफी अच्छी आएगी। आपको बता दें कि ये सभी फीचर्स व्हाट्सएप के बीट वर्जन 2.16.264 में ही दिए गए हैं। एंड्रायड यूजर्स इस अपडेट को गूगल प्ले स्टोर में जाकर इंस्टॉल कर सकते हैं।

इसके अलावा क्या है व्हाट्सएप के नए फीचर?

व्हाट्सएप के इस नए फीचर में स्माइली, टी (टेक्सट) और पेंसिल एड किए गए हैं। जब यूजर कोई फोटो खींचकर उसे व्हाट्सएप पर भेजेगा तब फोटो के ऊपर ये तीनों ऑप्शन दिखाई देंगे। फोटो भेजते समय crop का ऑप्शन दिया होता है ठीक उसी के बराबर में ये तीनों ऑप्शन भी दिए होंगे। जिसे यूजर अपने मुताबिक इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोटो में कैसे इस्तेमाल करेंगे स्माइली, टेक्सट और पेंसिल फीचर?

स्माइली:

जब आप किसी भी फोटो के ऊपर दिए गए स्माइली के ऑप्शन पर टैप करेंगे तो काफी स्माइली आपकी स्क्रीन पर आ जाएंगे। जिस भी स्माइली को आप फोटो में एड करना चाहते हैं उसपर क्लिक कर दें। क्लिक करते ही स्माइली फोटो में एड हो जाएगी। इसे आप स्क्रॉल कर फोटो में अपने मुताबिक एडजस्ट कर सकते हैं।

टेक्सट:

टेक्सट लगाने के लिए आपको ऊपर दिए गए 'T' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर कीबोर्ड खुल जाएगा। आप फोटो में जो भी लिखना चाहते हैं उसे लिख दें। यहां से आप टेक्सट का कलर भी अपने मुताबिक रख सकते हैं। इतना ही नहीं, टेक्सट को आप स्क्रॉल कर कहीं भी ले जा सकते हैं।

पेंसिल:

इसके जरिए आप खुद का डूडल बना सकते हैं। पेंसिल पर टैप कर टेक्सट लिखें और फिर डूडल बनाएं।

यह भी पढ़े,

अपने स्मार्टफोन पर पसर्नल एप्स को ऐसे हाइड और अनहाइड करें

एंड्रायड यूजर्स पेड एप को ऐसे पा सकते हैं बिल्कुल मुफ्त

डिजीलॉकर एप के जरिए अपने मोबाइल फोन में ही रख पाएंगे ड्राइविंग लाइसेंस और सभी डॉक्यूमेंट्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.