Move to Jagran APP

व्हाट्सएप रिकॉल मैसेज फीचर हुआ उपलब्ध, इस तरह करें प्रयोग

व्हाट्सएप में आए नए फीचर का कैसे करें इस्तेमाल, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 01 Nov 2017 07:04 PM (IST)Updated: Thu, 02 Nov 2017 11:17 AM (IST)
व्हाट्सएप रिकॉल मैसेज फीचर हुआ उपलब्ध, इस तरह करें प्रयोग
व्हाट्सएप रिकॉल मैसेज फीचर हुआ उपलब्ध, इस तरह करें प्रयोग

नई दिल्ली(जेएनएन)। व्हाट्सएप के अब तक के सबसे चर्चित फीचर रिकॉल मैसेज अब सभी एंड्रॉयड विंडोज और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है। इसके लिए यूजर्स को अपना व्हाट्सएप अपडेट करना होगा । मोबाइल यूजर्स के अलावा यह फीचर डेस्कटॉप यूजर्स को भी आज से ही मिलेगा। इस खबर के बारे में आज व्हाट्सएप ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए पुष्टि की।

loksabha election banner

कैसे करें फीचर का इस्तेमाल:

व्हाट्सएप के इस नए फीचर के तहत यूजर्स को अब डिलीट आइकॉन के अंतर्गत तीन विकल्प मिलेंगे। इसके अंतर्गत यूजर्स को डिलीट फॉर मी, कैंसल और डिलीट फॉर एवरिवन के विकल्प मिलेंगे। मैसेज को अपने और रिसीवर दोनों के चैट बॉक्स से डिलीट करने के लिए आपको डिलीट फॉर एवरिवन विकल्प का इस्तेमाल करना होगा। वहीं, डिलीट फॉर में विकल्प के तहत मैसेज सिर्फ सेन्डर के चैट बॉक्स से डिलीट होगा।

आईओएस यूजर्स के लिए कैसे करेगा काम?

आईफोन यूजर्स कॉन्टैक्ट को मैसेज सेंड करने के बाद स्क्रीन के बायीं ओर डिलीट पर क्लिक करें। डिलीट पर क्लिक करने के बाद आईफोन यूजर्स को भी एंड्रॉयड यूजर्स की तरह तीन विकल्प नजर आएंगे। यह फीचर विंडोज फोन और डेस्कटॉप पर भी समान रूप से कार्य करता है।

यह जान लेना भी जरुरी है की इस फीचर को ठीक से कार्य करने के लिए सेन्डर और रिसीवर दोनों के फोन में व्हाट्सएप अपडेट होना चाहिए।

लाइव लोकेशन ट्रैकिंग भी उपलब्ध

हाल ही में कंपनी ने लाइव लोकेशन फीचर भी उपलब्ध कराया है। यूजर्स इसके जरिए अपनी लाइव लोकेशन को 15 मिनट, 1 घंटे या 8 घंटे के लिए शेयर कर पाएंगे। जितना समय आप सेलेक्ट करेंगे उतने समय तक आपके दोस्त या परिजन के पास आपकी लाइव लोकेशन की जानकारी पहुंचती रहेगी। अगर आप इसके बाद भी लोकेशन शेयर करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

जानें कैसे करें नए फीचर का इस्तेमाल:

इसके लिए यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर में जाकर व्हाट्सएप अपडेट करना होगा।
इसके बाद व्हाट्सएप को ओपन करें। यहां आपको व्हाट्सएप चैट में Attach आइकन पर क्लिक करना होगा।
यहां लोकेशन शेयर करते हुए आपसे समय सीमा पूछी जाएगी। आप अपने मुताबिक 15 मिनट, 1 घंटा और 8 घंटे में से चुनाव कर सकते हैं।

नए इमोजी किए थे लॉन्च:

इससे पहले कंपनी ने चैटिंग के अनुभव को दोगुना करने के लिए नए इमोजी लॉन्च किए थे। फिलहाल ये इमोजी एंड्रॉयड बीटा एप के लेटेस्ट वर्जन 2.17.363 में उपलब्ध है। जल्द ही इन्हें सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है की व्हाट्सएप के यह नए इमोजी एप्पल इमोजी से मिलते-जुलते हैं। इमोजीपीडिया के मुताबिक, "गौर करने वाली बात है कि अभी नए इमोजी सेट बीटा चरण में हैं और इन इमोजी में आम यूजर के लिए जारी किए जाने से पहले बदलाव होने की उम्मीद है।''

अगले महीने आ सकता है पेमेंट फीचर:

रिपोर्ट्स के अनुसार व्हाट्सएप पेमेंट फीचर के टेस्टिंग स्टेज पर पहुंच गया है और दिसंबर में यह भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। factordaily वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप इन चैट लगभग तैयार है और टेस्टिंग स्टेज पर पहुंच गया है, जिसे कंपनी अधिकारिक तौर पर भारतीय उपभोक्ताओं के लिए दिसंबर तक रोल आउट कर सकती है।

यह भी पढ़ें:

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए 5 बेहतरीन ऑडियो रिकॉर्डर, खास फीचर्स से हैं लैस

iTunes से हो गए हैं बोर तो करें इन म्यूजिक प्लेयर एप्स का इस्तेमाल

व्हाट्सएप का रिकॉल मैसेज फीचर हुआ उपलब्ध, इस तरह करेगा काम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.