Move to Jagran APP

WhatsApp Payment की लॉन्चिंग से Paytm को लगेगा तगड़ा झटका, जानें क्यों

अगर WhatsApp अपनी पेमेंट सर्विस लॉन्च करता है तो PayTm को तगड़ा झटका लग सकता है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 12:28 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 12:28 PM (IST)
WhatsApp Payment की लॉन्चिंग से Paytm को लगेगा तगड़ा झटका, जानें क्यों
WhatsApp Payment की लॉन्चिंग से Paytm को लगेगा तगड़ा झटका, जानें क्यों

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp अपनी UPI आधारित पेमेंट सर्विस को जल्द ही लॉन्च करने की तैयारी में है। इस बात को लेकर नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने ट्वीट कर कहा है कि एक अरब मोबाइल, सबसे कम डाटा लागत, उच्चतम मोबाइल डाटा खपत, औसत आयु 29 और लगभग 400 मिलियन यूजर्स के साथ WhatsApp का भविष्य स्पष्ट रूप से भारत में है। ऐसे में अगर WhatsApp अपनी पेमेंट सर्विस लॉन्च करता है तो PayTm को तगड़ा झटका लग सकता है क्योंकि इसके यूजर्स 230 मिलियन है जो WhatsApp से काफी कम हैं।

loksabha election banner

WhatsApp ने नीती आयोग के CEO द्वारा दिए गए आंकड़े को गलत नहीं बताया है। साथ ही यह सुझाव दिया है कि कंपनी ने पिछले दो वर्षों में भारत में 200 मिलियन यूजर्स को जोड़ा है। आपको बता दें कि वर्ष 2017 में भारत मे WhasApp के 200 मिलियन एक्टिव यूजर्स थे। कंपनी ने पिछले वर्ष देश में एक मिलियन यूजर्स के साथ अपनी पेमेंट सर्विस की टेस्टिंग शुरू की थी। हालांकि, भारत मे डाटा स्टोर करने को लेकर और डिजिटल भुगतान ढांचे के दिशानिर्देशों के चलते इसकी लॉन्चिंग में कुछ दिक्कतें आई थीं। लेकिन अब यह अंतिम चरण में है।

कंपनी का कहना है कि नियमों को पूरा करने के बाद अब इस वर्ष के अंत तक WhatsApp पेमेंट सर्विस लॉन्च होने की पूरी संभावना है। आपको बता दें कि देश के डिजिटल भुगतान उद्योग को वर्ष 2023 तक 1 डॉलर ट्रिलियन होने का अनुमान है।

Whatsapp पेमेंट कैसे करेगा काम? यह फीचर UPI पर आधारित होकर काम करेगा। NPCI ने इसे अप्रूव कर दिया है। फिलहाल, ICICI बैंक के साथ बीटा टेस्टिंग की जा रही है। इस सेवा के शुरू होने के बाद व्हाट्सऐप पेमेंट अन्य बैंक्स जैसे- SBI, HDFC और Axis के साथ भी काम शुरू कर देगा। हाल ही में सभी फाइनेंशियल फर्म्स को गए नोटिफिकेशन के अनुसार, ऑनलाइन पेमेंट्स से जुडी कंपनियों को भारतीयों से जुड़ा डाटा भारत को ट्रांजैक्शन के 24 घंटे में भेजना होगा। इस डाटा में कस्टमर का नाम, कस्टमर का मोबाइल नंबर, ईमेल, आधार नंबर, पैन नंबर, कस्टमर के अकाउंट डिटेल्स, पेमेंट क्रेडेंशियल्स जैसे की- ओटीपी, पिन, पासवर्ड्स आदि सम्मिलित होता है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.