Move to Jagran APP

वॉट्सऐप यूजर्स रहें सावधान, भूल कर भी ना करें ये गलती वरना हैक हो जाएगा अकाउंट

वॉट्सऐप दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मैसेजिंग ऐप है। लेकिन आजकल वॉट्सऐप पर नया OTP स्कैम सामने आया है। इसमें हैकर्स आपसे कुछ नंबर्स डॉयल करा कर आपका अकाउंट हैक कर सकते हैं।आइये जानते हैं क्या हैं ये नंबर।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 02:24 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 07:16 AM (IST)
वॉट्सऐप यूजर्स रहें सावधान, भूल कर भी ना करें ये गलती वरना हैक हो जाएगा अकाउंट
WhatsApp OTP Scam: इन नंबरों को डॉयल करने पर हैक हो सकता है वॉट्सऐप

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप यूजर्स को अधिक सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि एक नया वॉट्सऐप स्कैम सामने आया है। Cloudsek.com के संस्थापक राहुल ससी ने एक नए OTP स्कैम को उजागर किया है। इनका दावा है कि इस स्कैम का उपयोग वॉट्सऐप यूजर्स के अकाउंट को को हैक करने के लिए किया जा रहा है। राहुल के मुताबिक, साइबर अपराधी वॉट्सऐप अकाउंट को हैक करने के लिए एक आसान सी तरकीब अपना रहे हैं। राहुल में एक ट्विटर पोस्ट में इस स्कैम की विस्तृत जानकारी दी है।

loksabha election banner

कैसे काम करता है वॉट्सऐप OTP स्कैम

राहुल ने बताया की हैकर यूजर्स को कॉल करता है और आपको झांसा देकर "**67*<10 डिजिट नंबर> या *405*<10 डिजिट नंबर>" डायल करने के लिए मनाता है। एक बार जब यूजर इनमें से कोई भी नंबर डायल करता है, तो वे अपने वॉट्सऐप अकाउंट से लॉग आउट हो जाते हैं, और हैकर उस पर पूरा नियंत्रण कर लेता है। दरअसल इन नंबरो का इस्तेमाल रिलायंस जियो और एयरटेल के लिए कॉल फॉरवर्ड रिक्वेट के लिए किया जाता है। जब आपका नंबर व्यस्त होता है, तो यह आपकी कॉल फ़ॉरवर्ड करता है। हैकर इसका इस्तेमाल करके यूजर्स को धोखा देकर उनके कॉल को अपने नंबर पर फारवर्ड करता है। अब बैकएंड में, हैकर यूजर्स के नंबर के लिए वॉट्सऐप रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को ट्रिगर करता है और फोन कॉल के माध्यम से OTP भेजने का विकल्प चुनता है। क्योंकि हैकर ने यूजर का फोन व्यस्त कर रखा है, इसलिए OTP हैकर्स के फोन पर जाएगा और उन्हें वॉट्सऐप अकाउंट तक एक्सेस प्राप्त हो जाएगी। उनका कहना है कि यह ट्रिक विश्व स्तर पर काम करती है क्योंकि हर देश और सर्विस प्रोवाइडर के पास एक समान सेवा रिक्वेस्ट नंबर होता है।

जानकारी के लिए बता दें कि वॉट्सऐप यूजर्स के खाते को सत्यापित करने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजता है। SMS में 6 अंकों का सत्यापन कोड (OTP) होता है, जिसे यूजर को वॉट्सऐप में सत्यापन स्क्रीन पर दर्ज करना होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.