नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में ‘WhatsApp From Facebook’ टैग स्पॉट किया गया है। आपको बता दें कि Facebook की स्वामित्व वाले तीनों प्लेटफॉर्म्स Facebook Messanger, Instagram और WhatsApp में Facebook अपने नाम को जोड़ने लगा है। हाल ही में Instagram में भी ‘Instagram From Facebook’ नेम टैग स्पॉट किया गया है। एक यूजर द्वारा रिपोर्ट की गई जानकारी के मुताबिक, WhatsApp में के सेटिंग्स ऑप्शन में ‘WhatsApp From Facebook’ टैग स्पॉट किया गया है।

Facebook ने इस साल की शुरुआत में अपने दोनों मैसेजिंग ऐप्स Instagram और Whatsapp में अपने नाम को जोड़ना शुरू कर दिया था। जिसे Facebook ने भी कंफर्म किया था। Facebook के प्रवक्ता ने कहा कि, हमारी प्रोडक्ट और सर्विस को लेकर नीतियां साफ है। पिछले सप्ताह ही कुछ यूजर्स को Instagram में भी ‘Instagram From Facebook’ नेम टैग दिखा था। इससे ये साफ होता है कि Facebook अपनी सभी सर्विस और प्रोडक्ट्स पर अपने स्वामित्व को दर्शाने लगा है।

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि Facebook का ये कदम दुनियाभर के कई रेग्युलेटर्स की तरफ से की गई स्क्रूटिनी और डाटा प्राइवेसी विवाद के बाद उठाया गया है। Facebook अपने ऐप्स और सर्विसेज में ट्रांसपेरेंसी बरकरार रखने के लिए अपने यूजर्स की इंफोर्मेशन किसे और कब शेयर कर रहा है ये बता सके।

आपको बता दें कि Facebook ने 2012 में Instagram और 2014 में WhatsApp को टेक ओवर किया था। इन सभी ऐप्स के फिलहाल 1 बिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। Instagram इसलिए भी Facebook के लिए ज्यादा जरूरी है, क्योंकि Facebook की सबसे ज्यादा कमाई Instagram के जरिए ही हो रही है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा कंज्यूमर्स और एडवर्टाइजर्स को इस ऐप के जरिए अट्रेक्ट किया जा सके। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप