नई दिल्ली, टेक डेस्क। आजकल लोग एक-दूसरे से WhatsApp पर ज्यादातर कनेक्टेड रहते हैं। इसके जरिए हर दिन लाखों-करोड़ों मैसेजेज और मीडिया एक्सचेंज किए जाते हैं। लेकिन न्यू-ईयर ईव यानी नए साल के दिन WhatsApp यूजर्स ने पिछले दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। WhatsApp ने बताया है कि न्यू ईयर ईव के दौरान यूजर्स ने 100 बिलियन से भी ज्यादा मैसेजेज एक्सचेंज किए हैं। इनमें से करीब 20 बिलियन मैसेसेज भारतीय यूजर्स ने एक्सचेंज किए हैं। आपको बता दें कि 100 बिलियन+ में से 12 बिलियन केवल इमेजेज ही थीं।

WhatsApp ने अपनी प्रेस रिलीज में लिखा है कि 31 दिसंबर को 24 घंटे के अंदर यूजर्स ने ग्लोबली 100 बिलियन से ज्यादा मैसेजेज शेयर किए हैं। यह रिकॉर्ड-ब्रेकिंग है। पिछले 10 साल में यह पहली बार है जब यूजर्स ने इतने मैसेजेज एक दिन में शेयर किए हों। ग्लोबली शेयर किए गए मैसेज का आंकड़ा तो शानदार है ही लेकिन भारतीय यूजर्स का योगदान भी इसमें देखने लायक है। WhatsApp ने बताया है कि भारतीय यूजर्स ने इस दौरान 20 बिलियन मैसेजेज शेयर किए हैं। यह कुल आंकड़े का 1/5 हिस्सा है।

WhatsApp नया फीचर करेगा पेश: यह नया फीचर Disappearing Messages ऐप के लेटेस्ट बीटा वर्जन 2.19.275 में स्पॉट किया गया है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि यह फीचर जल्द ही WhatsApp के स्टेबल वर्जन में देखा जा सकेगा। इससे पहले एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें यह फीचर इंडीविजुअल चैट्स समेत ग्रुप चैट्स में उपलब्ध कराए जाने की बात थी। लेकिन अब कुछ रिपोर्ट्स में यह दावा किया जारहा है कि यह फीचर फिलहाल ग्रुप चैट तक ही सीमित रहने की उम्मीद है। 

जहां पहले यह Delete Message नाम से था जिसके तहत मैसेज रिसीवर या ग्रुप मेंबर्स को डिलीटेड दिखाई देतेथे। वहीं, अब Disappearing Messages के तहत यह मैसेजेज सेल्फ-डिस्ट्रक्ट यानी खुद ब खुद डिलीट हो जाएंगे।

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस